2015-10-08

गौरापन के उपचार ,सौंदर्य टिप्स //Beauty Tips


                                            à¤—ोरापन के उपचार के लिए इमेज परिणाम

त्वचा की रंगत  निखारने के उपाय-

   उजली  त्वचा  को खूबसूरती का पैमाना माना जाता है। इस खूबसूरती को हासिल करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी किए जाते हैं। महंगी से महंगी क्रीम, लोशन आदि सबका उपयोग किया जाता है। लेकिन यह भी सच है कि चेहरे का निखार  केवल एक ही रात में नही बदला जा सकता | इसमें समय लगता है| नीचे ऐसे उपाय का वर्णन  किया जाएगा  जो ख़ूबसूरती  बढाने के लिए आसानी  से इस्तेमाल किये जा सकते हैं|

       १) रोजाना सुबह शाम खाना खाने के बाद थोड़ी मात्रा में सोंफ खाने से खून साफ होने लगता है और त्वचा की रंगत बदलने लगती है।अधिक से अधिक पानी पीएं।

         
२) एक बाल्टी ठण्डे या गुनगुने पानी में दो नींबू का रस मिलाकर गर्मियों में कुछ महीने तक नहाने से त्वचा का रंग निखरने लगता है।

छोटे वक्ष को उन्नत और सूडोल बनाएँ

       
३) आंवले का मुरब्बा रोज खाने से दो-तीन महीने में ही रंग निखरने लगता है।

४) गाजर का जूस आधा गिलास खाली पेट सुबह लेने से एक महीने में रंग निखरने लगता है।
     
५) पेट को हमेशा ठीक रखें, कब्ज न रहने दें।अधिक से अधिक पानी पीएं।चाय कॉफी का सेवन कम करें।          
 गोरी त्वचा पाने के घरेलू उबटन  - इन सब उपायों के अलावा आप विभिन्न प्रकार के घरेलू उबटन लगा कर भी अपनी त्वचा की रंगत निखारी जा सकती है।
 
हल्दी पैक- त्वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्दी एक अच्छा तरीका है। पेस्ट बनाने के लिए हल्दी और बेसन या फिर आटे का प्रयोग करें। हल्दी में ताजी मलाई, दूध और आटा मिला कर गाढा पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।

स्त्रियों के योन रोग : कारण लक्षण और उपचार


शहद बादाम - बादाम भी रंगत निखारने का काम करता है। रात को 10 बादाम पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उसे छील कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाकर स्क्रब करें।

चंदन- गोरी रंगत देने के अलावा यह एलर्जी और पिंपल को भी दूर करता है। पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाकर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें। 

वैवाहिक जीवन की मायूसी दूर  करें इन जबर्दस्त  नुस्खों से


केसर पैक- उबटन बनाने के लिए आपको दही और क्रीम में थोड़ा सा केसर मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें। केसर के इस उबटन से भी कुछ दिन में आपकी त्वचा गोरी होने लगेगी।



चिरौंजी का पैक- गोरी रंगत के लिए मजीठ, हल्दी, चिरौंजी का पाउडर लें इसमें थोड़ा सा शहद, नींबू और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, गरदन, बांहों पर लगाएं और एक घंटे के बाद चेहरा धो दें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से चेहरे का रंग निखर जाएगा।

लहसुन  से मचाये रात भर बिस्तर पर धमा चौकडी


मसूर दाल पैक- मसूर की दाल का पाउडर लें इसमें अंडे की जर्दी, नीबू का रस व कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। रोज इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। चेहरे का रंग निखर जाएगा।
बेसन का उबटन- बेसन 2 चम्मच, सरसों का तेल 1 चम्मच और थोड़ा सा दूध मिला कर पेस्ट बना लें। पूरे शरीर पर इस उबटन को लगा लें। कुछ देर बाद हाथ से रगड कर छुडाएं और स्नान करें। त्वचा गोरी व मुलायम हो जाएगी।  

नीम्बू शहद- कटोरी में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। अपने चेहरे को पानी से अच्छी तरह से भिगो लें और मिश्रण को गोलाकार घुमाते हुए अच्छी तरह से लगायें। पंद्रह से बीस मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें उसके बाद चेहरे को साफ ठंडे पानी से धो लें। नींबू और शहद दोनों प्राकृतिक ब्लीचर का काम करता है। इसलिए इस मिश्रण से चेहरे पर मिनटों में रौनक लौट आता है।

कब्ज (कांस्टीपेशन)  के घरेलू आयुर्वेदिक उपचार
        

आईस क्यूब -अगर आप किसी पार्टी या समारोह में जाने के लिए तैयार हो रहे हैं तो मेकअप लगाने के पहले चेहरे पर आइस क्यूब रगड़े, इससे चेहरे की त्वचा पर रक्त संचार अच्छी तरह से होने लगता है। ऐसा करने पर मेक-अप भी देर तक ठीक रहता है। अच्छे परिणाम के लिए मॉश्चराइज़र को आइस क्यूब के ऊपर डालकर उससे चेहरे की त्वचा को रगड़ें, इससे चेहरे पर तुरन्त ताजगी और रौनक लौट आती है।

पपीता-प्राकृतिक रूप से महिलाएं सुंदर ही होती हैं मगर प्रदूषण और दूसरी त्वचा की समस्याओं के कारण वे भी अपना रौनक खो देती हैं। पपीता एक ऐसा प्राकृतिक खाद्द है जो न सिर्फ हमें शारीरिक रूप से लाभ पहुँचाता हैं बल्कि मृत कोशिकाओं को निकालकर त्वचा के रौनक को लौटाने में भी मदद करता है। यह समय से पहले आए उम्र के संकेत को कम करने में भी मदद करता है। इसके लिए पपीते के कुछ टुकड़े लें और उसके गूदे को घिसकर निकाल लें और उस गूदे को चेहरे पर लगाकर गोलाकार गति में रगड़े और दस मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। यह प्राकृतिक फेस पैक आपके चेहरे के लिए लाभदायक होता है।