2017-08-14

एल्यूमिनियम फॉयल है जबर्दस्त दर्द निवारक



 एल्‍यूमिनियम फॉयल का इस्‍तेमाल अक्‍सर खाने को पैक करने के लिए करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि नियमित रूप से एल्‍यूमिनियम फॉयल का इस्‍तेमाल खाने को रैप करने के अलावा कुछ स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के उपचार के लिए किया जा सकता है।
जी हां यह बात एक नये शोध से सामने आई है कि एल्‍यूमिनियम फॉयल के इस्‍तेमाल से शरीर के किसी भी अंग में होने वाले दर्द को दूर किया जा सकता है। आइए इसके बारे में 

हम विस्‍तार से बताते हैं

*शरीर के विभिन्न अंगों में दर्द होने पर एल्यूमिनियम फॉयल लपेट कर गर्म पट्टी बांध कर 10 से 12 घंटों के अंतर्गत दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है*शरीर के दर्द वाले हिस्से पर एल्यूमिनियम फॉयल लगा रात भर के लिए छोड़ दें !
*गर्दन – पीठ – कंधे – घुटने या पैरों में दर्द हो रहा हो तो दर्द वाले हिस्से पर एल्यूमिनियम फॉयल लगाएं – दर्द गायब होजाएगा ! इस फॉयल में चिकित्सकीय गुण होते हैं – एल्यूमिनियम फॉयल का एक टुकड़ा दर्द वाली जगह लगा उस पर बैंडेज बांध दें,इससे दर्द मे काफी राहत मिलेगी !
एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण से भरपूर
एल्‍यूमिनियम फॉयल में बहुत अधिक मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं। गाउट का इलाज करते समय फॉयल के टुकड़े को निशान पर लगाना या अंगूठे पर लपेटकर बैंडेज बांधना जरूरी होता है। चीनी चिकित्‍सकों का विश्‍वास है कि यह इलाज कम से कम 10 से 12 घंटे के लिए किया जाना चाहिए। शरीर के दर्दनाक हिस्‍से पर एल्‍यूमिनियम फॉयल लगाकर रात भर के लिए छोड़ देना चाहिए। फिर 1 से 2 सप्‍ताह का ब्रेक लेने के बाद यदि आवश्‍यक हो तो इलाज को दोहराना चाहिए।*यह गठिया और निशान के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है !
*फॉयल से जुकाम भी ठीक होता है – 
इसके लिए 5 – 7 परतों में फॉयल को अपने पैर पर लपेटें – हर परत के बीच कागज और पतला सा कपड़ा लगा दें – कुछ देर ऐसे ही रहने दे !लगभग दो घंटे बाद इसे निकाल कर रीसेट करें -करने से जुकाम में आराम मिलेगा |फिर से कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। उपचार को तीन बार दोहराया जाना चाहिए।
*.कमर दर्द सताने लगे
 दवाई न खाएं – रसोई में रखे एल्यूमिनियम फॉयल को कमर पर लपेट कर उसके ऊपर गर्म पट्टी बांध कर सो जाएं – दर्द में आराम मिल जाएगा !
*दर्द के लिए एल्यूमिनियम फॉयल
अगर आपके गर्दन, पीठ, कंधे, घुटने या पैरों में दर्द है, तो दर्द वाले हिस्‍से में एल्‍यूमिनियम फॉयल का इस्‍तेमाल करें। आप देखेंगे कि समय की एक निश्चित अवधि के बाद आपका दर्द गायब हो जाएगा। एल्‍यूमिनियम फॉयल में चिकित्‍सिय गुण होते हैं और अक्‍सर चीनी और रूसी चिकित्‍सकों द्वारा इसका इस्‍तेमाल किया जाता है।

*.फॉयल से जुकाम भी ठीक होता है – 
इसके लिए 5 – 7 परतों में फॉयल को अपने पैर पर लपेटें – हर परत के बीच कागज और पतला सा कपड़ा लगा दें – कुछ देर ऐसे ही रहने दे !लगभग दो घंटे बाद इसे निकाल कर रीसेट करें -करने से जुकाम में आराम मिलेगा |फिर से कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। उपचार को तीन बार दोहराया जाना चाहिए।
      इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक,कमेन्ट और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और अच्छे लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है|

----