30.4.20

हरी मिर्च खाने के स्वास्थ्य लाभ व नुकसान//hari mirch





हरी मिर्च स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी होती है। हरी मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो कई तरह की होती है। शिमला मिर्च भी हरी मिर्च की श्रेणी में आती है जो कि स्वास्थ्य के लिए उपयोगी सुपरफूड होता है। भारतीय घरों में हरी मिर्च पाउडर और हरी मिर्च का खाना बनाने, मसालों और चटनी आदि बनाने में इस्तेमाल करते हैं साथ ही इसे कच्चा खाने का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हरी मिर्च खाने के स्वास्थ्यवर्धक लाभ
विटामिन सी हरी मिर्च में पर्याप्त मात्रा में होता है। आपने अक्सर महसूस किया होगा की हरी मिर्च खाने से बंद नाक खुल जाती है। हरी मिर्च का सेवन करने से उसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं। जिससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

खाना पचाने के लिए लाभकारी

मिर्च में फाईबर पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए इसे खाने से पाचन तंत्र को मदद मिलती है। यहीं कारण है कि खाना पचाने के हेतु हरी मिर्च का सेवन लाभकारी होता है।

त्वचा के लिए लाभकारी

मिर्च में विटामिन सी के साथ विटामिन ई भी पर्याप्त मात्रा में होता है । इसका सेवन करने से त्वचा को नेचुरल ऑयल मिलता है जिससे त्वचा खूबसूरत और निखरी बनी रहती है।

ब्लड शुगर लेवल को सही रखने में

डायबिटीज के रोगियों के लिए हरी मिर्च खाना बहुत लाभदायक होता है। हरी मिर्च खाने से रक्त शर्करा का लेवल सही बना रहता है इस कारण डायबिटीज के पीड़ित लोगों के लिए हरी मिर्च खाना लाभकारी रहता है।

जुकाम और साइनस के लिए

कैप्साइसिन नामक तत्व हरी मिर्च में पाया जाता है जो कि म्यूकस को तरल बनाता है। यह नाक और साइनस के छिद्रों को खोलने में मदद करता है। इसलिए हरी मिर्च खाना सर्दी-जुकाम और साइनस इंफेक्शन के लिए फायदेमंद होता है।

खून की कमी दूर करने में

मिर्च मे पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है। इसलिए इसे खाने से खून में हिमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है। यहीं कारण है कि हरी मिर्च खाने से खून की कमी जैसे रोग नहीं होते हैं।

कैंसर का खतरा दूर होता है

में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो मुक्त-मूलकों को खत्म करते हैं और कैंसर के खतरे को दूर करते हैं।

तनाव को कम करने में

जब आप हरी मिर्च का सेवन करते हैं तो यह एंडोर्फिन नामक एक हार्मोन के स्तर को बढ़ा देती है। एंडोर्फिन तनाव को कम करके मूड को ठीक करने वाला एक हार्मोन होता है इसलिए हरी मिर्च का सेवन करने से तनाव कम होता है।

हरी मिर्च खाने के नुकसान

वैसे तो हरी मिर्च खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है पर अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती। ऐसे में आवश्यकता से अधिक सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। 

ज्यादा हरी मिर्च खाने के नुकसान और हानिकारक दुष्प्रभाव

ज्यादा हरी मिर्च खाना मां बनने वाली महिलाओं के लिए हानिकारक: हरी मिर्च खाने से पेट की गर्मी बढ़ जाती है जिससे मां बनने वाली महिलाओं को ज्यादा हरी मिर्च ना खाने की सलाह दी जाती है।
हरी मिर्च खाना जीभ के लिए हानिकारक: ज्यादा हरी मिर्च खाने से मुंह में जलन लग सकती है और इसका तीखापन आपकी जीभ की त्वचा को काट सकता है। इसलिए अधिक हरी मिर्च का सेवन हानिकारक होता है।
ज्यादा हरी मिर्च खाने से मेटाबोलिज्म प्रभावित होना: हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व पाया जाता है जिसकी मात्रा शरीर में ज्यादा होने पर यह मेटाबोलिज्म को प्रभावित करता है इसलिए जरूरत से ज्यादा हरी मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए।
इसके अलावा ज्यादा हरी मिर्च खाने से निम्न लक्षण भी हो सकते है
डायरिया
अल्सर
जलन
ब्लीडिंग जैसी समस्याएं भी हो सकती है।
********************


सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस(गर्दन का दर्द) के उपचार

वजन कम करने के लिए कितना पानी कैसे पीएं?

आलू से वजन कम करने के तरीके

प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ने से पेशाब रुकावट की कारगर हर्बल औषधि

सेक्स का महारथी बनाने वाले आयुर्वेदिक नुस्खे

आर्थराइटिस(संधिवात),गठियावात ,सायटिका की तुरंत असर हर्बल औषधि

खीरा ककड़ी खाने के जबर्दस्त फायदे

शाबर मंत्र से रोग निवारण

उड़द की दाल के जबर्दस्त फायदे

किडनी फेल (गुर्दे खराब ) की रामबाण औषधि

किडनी फेल रोगी का डाईट चार्ट और इलाज

प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ने से पेशाब रुकावट की कारगर हर्बल औषधि

सिर्फ आपरेशन नहीं ,किडनी की पथरी की १००% सफल हर्बल औषधि

मिश्री के सेहत के लिए कमाल के फायदे

महिलाओं मे कामेच्छा बढ़ाने के उपाय

गिलोय के जबर्दस्त फायदे

कान मे तरह तरह की आवाज आने की बीमारी

छाती मे दर्द Chest Pain के उपचार

सिर्फ आपरेशन नहीं ,किडनी की पथरी की १००% सफल हर्बल औषधि

बाहर निकले पेट को अंदर करने के उपाय

किडनी फेल रोगी का डाईट चार्ट और इलाज

थायरायड समस्या का जड़ से इलाज

कोई टिप्पणी नहीं: