31.8.23

मोगरा पौधा (Mogra Plant) के औषधीय गुण और उपयोग

 




मोगरा एक सुंदर फूलों वाला पौधा है। इसके पौधे की ऊंचाई लगभग 2 से 3 फीट तक होती है। इसके मसालेदार फूलों की सबसे खास बात यह है कि उनकी खुशबू बहुत मनमोहक होती है। मोगरे के फूल सफेद, पीले या गुलाबी रंग के होते हैं। इसे बागों और छतों पर लगाया जा सकता है। मोगरे के पौधे को जल और धूप की अच्छी मात्रा की आवश्यकता होती है। यह एक फूलों के अद्भुत विकास और मनोहारी सुंदरता का प्रतीक है। मोगरे के फूल सभी को आकर्षित करने की क्षमता रखते हैं।
एक टेस्टी और सेहत को दुरुस्त रखने वाली चाय अगर किसी को मिल जाए तो भला कौन नहीं पीना चाहेगा। खासकर सुबह और शाम के टाइम तो लगभग हर कोई पीना पसंद करेगा। लेकिन, एक सामान्य चाय के मुकाबले कुछ ऐसी चाय होती हैं, जिसे टेस्ट के लिए नहीं बल्कि स्वास्थ्य लाभ लिए सेवन किया जाता है। जैसे-केले की चाय, ग्रीन टी, हिबिस्कस टी या फिर ओलॉन्ग टी। ऐसी ही एक सेहतमंद चाय है 'मोगरा की चाय'। देखने में तो ये चाय साधारण दिखाई देती है, लेकिन इसके कुछ बेहतरीन फायदों को जानने के बाद आप भी हर रोजअपनी डाइट में शामिल करना चाहेंगे|
 बदलते लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से आजकल हर दस महिलाओं में से कम से कम दो महिलाएं बढ़ते हुए वजन से ज़रूर परेशान रहती हैं। हालांकि, बढ़ते हुए वजन के कई कारण हो सकते हैं लेकिन, इस चाय के सेवन से आसानी से वजन कम किया जा सकता है। आपको बता दें कि मोगरा के फूलों और पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो वजन को कम करने में बहुत हद तक हेल्प करते हैं। इसके इस्तेमाल से चर्बी भी कम होती है।


मोगरे के फूल के बहुत सारे फायदे होते हैं। यह फूल हमारे स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए उपयोगी होता है। इसकी महक शांति और सुकून देती है और हमारी भावनाओं को प्रभावित करती है। मोगरे के फूल की खुशबू तनाव को कम करने में मदद करती है। इसका इस्तेमाल ध्यान केंद्रित करने और मन को शांत करने के लिए किया जा सकता है। यह मन को स्थिरता प्रदान करता है और चिंता को कम करता है।
 मोगरे के फूल के बूटी का उपयोग त्वचा के लिए भी किया जाता है। इसका तेल त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है और उसे खूबसूरती प्रदान करता है। इसे त्वचा पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे और झुर्रियां कम होती हैं। मोगरे के फूल के फायदे शारीरिक, मानसिक और सौंदर्यिक हैं। इसे इस्तेमाल करके हम तनाव से राहत पा सकते हैं और अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। इसलिए, मोगरे के फूल को नियमित रूप से इस्तेमाल करना हमारे स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए फायदेमंद होता है।
 काम न मिलना, अधिक काम का बोझ होना, परिवार देखना, खाना बनाना, घर की सफाई करना आदि हजारों काम है जिसे महिलाएं हर रोज करती हैं। ऐसे में थकान और तनाव का होना आम बात है। लेकिन, मोगरा की चाय को अगर नियमित और संतुलित मात्रा में कोई सेवन करता है, तो तनाव आसानी से कम हो सकता है। इसके पीने से हर कोई रिलैक्स फील करेगा। मोगरा की चाय सेवन करने के बाद नींद भी अच्छी आती है।
जिस तरह से केले की चाय, ग्रीन टी, हिबिस्कस टी या फिर ओलॉन्ग टी इम्‍यूनिटी सिस्टम के लिए बेस्ट मानी जाती है, ठीक उसी तरह मोगरा की चाय रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए एक बेस्ट चाय है। इस चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट के गुण, शरीर में होने वाली अन्य बीमारी से भी लड़ने और दूर रखने में मदद करते हैं। इसके सेवन से घाव भी जल्दी भर जाता है। कई लोग आज भी मोगरे के फूल का पेस्ट बनाकर घाव के लिए इस्तेमाल करते हैं।
गर्मियों के साथ-साथ बरसात के दिनों में त्वचा पर कई तरह की परेशानियां देखी जाती है। कभी दाग तो कभी खुजली आदि होती रहती है। ऐसे में इन परेशानियों को दूर करने के लिए मोगरा की चाय एक बेस्ट दवा के रूप में काम कर सकती है। बालों के लिए भी ये चाय बेस्ट होती है। त्वचा और बालों की समस्या दूर करने के अलावा मोगरा की पत्तियों से गैस की परेशानी भी दूर हो सकती है। इसके लिए कई लोग पानी में मोगरा की पत्तियों और मिश्री को मिलाकर सेवन करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: