2.4.24

चैन की नींद सोना है तो जान लो ये उपाय ,achi neend aane ke upay



अच्छी और भरपूर नींद लेना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। जो लोग पूरी नींद नहीं ले पाते, उन्हें कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याएं होने का खतरा बना रहता है। बहुत से लोग चाहते हुए भी अपना रूटीन नहीं फॉलो पर पाते हैं। वर्कस्टेस और स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताने की वजह से भी कई लोगों की नींद ठीक से पूरी नहीं हो पाती। कुछ लोगों को तो तनाव के कारण नींद आती ही नहीं है। ऐसे में लोग नींद की गोलियों का भी सहारा लेने लगते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक होता है। अगर आप चाहें तो कुछ बेहद आसान घरेलू उपाय अपनाकर भी बेहतर नींद पा सकते हैं।
क्या आप नींद न आने की समस्या से बहुत परेशान है, कई उपाय या अनेक दवाई लेने के बाद भी नींद आती ही नहीं। कहीं बुरे, डरावने सपने भी तो परेशान नहीं करते, सोने के लिए बिस्तर पर जाते ही डर लगने लगता है। अगर आपको या आपके किसी अपने को इस तरह की समस्या है तो केवल 7 दिन तक इनमें सो कोई भी एक या सभी उपाय आजमाकर देखें। इन उपायों को करने के बाद गहरी नींद आने के साथ सभी तरह के डर भी खत्म हो जाएंगे।
सेहत के लिए सुकून-भरी और अच्छी गहरी नींद बहुत जरूरी है. जो लोग अच्छी नींद लेते हैं उनका दिमाग शांत रहता है. पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और इम्यून सिस्टम की क्षमता भी बढ़ती है. आपके स्वास्थ्य के लिए गहरी नींद बेहद अहम है. कम नींद के कारण कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं. जिन लोगों को अच्छी नींद नहीं आती है उन्हें डायबिटीज, स्ट्रोक और मोटापे का खतरा ज्यादा रहता है.
ऐसा कई बार होता है जब जल्दी नींद नहीं आती है और नींद बार-बार टूटती रहती है. वहीं कुछ लोग गहरी नींद नहीं आने की वजह से परेशान रहते हैं. ज़रा सी आहत से उनकी नींद खुल जाती है. अगर आपके साथ भी ऐसी ही समस्या है तो कुछ उपाय आपको जरूर करने चाहिए.
प्रत्येक दिन में आने वाली अचेतन अवस्था जिसमें हमें आसपास की चीजों का पता नहीं होता है उसे नींद कहते है। स्पष्ट रूप में हम इसे समझते है जब हमारा मन माथे के बीच में आज्ञाचक्र पर आता है, पर उस समय साक्षी भाव नहीं होता तो उसे नींद कहा जाता है।
वात, कफ और पित्त के संतुलन पर मनुष्य का स्वास्थ्य निर्भर होता है। जब इनमें असंतुलन आता है तो नींद ना आने जैसी समस्या उत्त्पन्न हो जाती है और हम सोने की कोशिश करते है उसके बावजूद भी हमें नींद नहीं आती तो उसकी वजह वात दोष होती है।
नींद पूरी हो जाने पर शरीर ऊर्जावान बना रहता है। नींद हमारी दिनचर्या का सबसे अहम हिस्सा होती है। नींद ना आने के कारण शरीर में बीमारियां हो सकती है। शरीर में तमोगुण बढ़ने पर नींद आती है और जब सत्व गुण बढ़ता है तो जागना होता है।

अच्छी और भरपूर नींद के लिए अपनाए ये आसान घरेलू नुस्खे 

बनाएं स्लीप रूटीन

जिन लोगों को देर रात नींद आती है या नींद ना आने की समस्या है। उनके लिए स्लीप रूटीन बनाना और उसे मेंटेन करना बेहद जरूरी है। जैसे आप हर दिन एक निश्चित समय पर बेड पर जाएं। भले ही आपको नींद ना आए, लेकिन फिर भी आंख बंद करके लेंटे। इससे आपको धीरे-धीरे तय समय पर नींद आने लगेगी। इसके अलावा सोते समय फोन और टीवी को बंद कर दें। कमरे में लाइट ऑफ कर दें। इस तरह से आपको नींद आने में मदद मिलेगी।

खानपान में बदलाव

अगर आपको अक्सर अनिद्रा की शिकायत रहती है तो आपको एक बार अपने खान-पान पर भी फोकस करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप दोपहर के बाद कैफीन वाले खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ का सेवन कम से कम करें। इसके अलावा डिनर हमेशा लाइट करें और बेडटाइम से कम से कम दो-तीन घंटे पहले करें। इसके अलावा आप सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पी सकते हैं। यह नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करता है, जिससे अच्छी नींद आती है।

मसाज थेरेपी

एक स्टडी के मुताबिक, शरीर की मसाज करने से स्लीप क्वालिटी को सुधारा जा सकता है। इसलिए, आपको हफ्ते में दो से तीन बार शरीर का मसाज करना चाहिए। अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो सिर की मालिश के बाद बेहद प्यारी नींद आने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मसाज करने से शरीर की थकान दूर होती है और आप रिलैक्स महसूस करते हैं। जिससे स्लीप क्वालिटी भी बेहतर होती है।
अच्छी और गहरी नींद के लिए जरूरी है कि सोने से पहले नारियल का तेल या सरसो का तेल या हमदर्द कंपनी का बादाम का तेल के साथ सर का मालिश किया जाए। और साथ ही साथ पैर के तलवों में भी कुछ देर तक मालिश किया जाए। अगर बादाम का तेल इस्तेमाल करें तो सबसे ज्यादा फायदा होगा। 

गुनगुने पानी से नहाएं- 

अगर आपको रात में नींद नहीं आती या फिर गहरी नींद नहीं सोते हैं तो सोने से पहले गुनगुने पानी से नहा लें. इससे आपकी तंत्रिकाओं और मांसपेशियों को आराम मिलेगा. आप काफी रिलेक्स महसूस करेंगे और इससे आपको अच्छी नींद आएगी. रात को नहाने से बॉडी टेपंरेचर कम हो जाका है जिससे नींद जल्दी आती है. गुनगुने पानी से नहाने से आप रिलेक्स फील करेंगे.

अकेले सोएं- 

अगर आपको रोशनी, आवाज और टेंपरेचर की वजह से ठीक से नींद नहीं आती है, तो आप अकेले सोने की कोशिश करें. अक्सर ऐसा होता है कि आपके पार्टनर को ज्यादा ठंडा या गरम पसंद हो सकता है जो आपकी नींद नहीं आने की वजह हो सकती है. इसलिए आप अपने टेंपरेचर के हिसाब से कमरे को रखें और आराम से सोएं. अगर आपका साथी खर्राटें लते है तो आपको सोने में मुश्किल हो सकती है. इसलिए बेहतर होगा आप अलग सोएं.

दिन में एक झपकी लें- 

जो लोग रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं उन्हें दिन में एक नैप जरूर लेनी चाहिए. भले ही आप दिन में सिर्फ 10 से 20 मिनट की नींद लें, लेकिन इससे आपका मूड फ्रेश रहेगा और आपका काम में भी मन लगेगा. दिन की नींद से थकान और चिड़चिड़ापन भी दूर होगा.

 सोने से पहले व्यायाम न करें- 

अच्छी नींद के लिए आप एक्सरसाइज के तुरंत बाद न सोएं. आपकी एक्सरसाइज और नींद में कम से कम 3 घंटे का गैप होना चाहिए. हालांकि कुछ लोगों को लगता है कि व्यायाम करने के बाद माइंड रिलेक्स हो जाता है और नींद अच्छी आती है. लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक्सरसाइ करने के तुरंत बाद कभी भी सोने की कोशिश न करें.

खाने में लाएं बदलाव- 

अगर आपको जल्दी नींद नहीं आती है या फिर नींद बार-बार टूटती है तो खाने के करीब 3-4 घंटे बाद सोएं. जो लोग खाना खाते ही सो जाते हैं उनके पेट में मौजूद एसिड शरीर की फूड पाइव में पहुंच जाता है. इससे सीने में जलन होने लगती है और गैस की समस्या हो सकती है. इसके अलावा सोने से पहले चाय या कॉफी का सेवन न करें.
अच्‍छी नींद के लिए वैसे तो कई दवाइयां और तरीके सुझाए जाते हैं लेकिन हम आज ऐसा तरीका बताएंगे जो चुटकियों में पूरा होगा और इसके लिए आपको कुछ खास सामान या पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं होगी.

कॉफी या अन्य उत्तेजक पदार्थों से दूर रहें

कॉफी या अन्य उत्तेजक पदार्थ आपकी नींद को प्रभावित कर सकते हैं। आपको रात में कॉफी या अन्य उत्तेजक पदार्थों से दूर रहना चाहिए। इसके बजाय, आप शांति प्रदान करने वाले उत्तेजना से भरपूर चाय या दूध पी सकते हैं। इससे आप आराम से सो सकते हैं और नींद को सुधार सकते हैं।

ये उपाय भी प्रभावी हैं -

यदि किसी को नींद न आती हो तो सोने से पहले हाथ-पैर धोकर बिस्तर पर बैठकर इस मन्त्र का जप 7 बार करके बिस्तर पर लेट जाए। ऐसा करने से नींद न आने की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

अगस्तिर्माधवश्चैव मुचुकुन्दो महाबल:।
कपिलो मुनिरास्तीक: पंचैते सुखशायिन:।।

रात को सोने से पहले इस मन्त्र जप 3 या 5 बार करके सो जाए बुरे स्वप्न आना बंद हो जायेंगे।

या देवी सर्वभूतेषु निद्रारूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।

सोते समय बिस्तर पर आंख बंद करके बैठ एकाग्रचित्त होकर 5 बार गहरी सांस लेने के बाद इस प्रार्थना को मन ही मन बोले- 
मैं शान्त और संतुलित हूं। मेरे मन में किसी प्रकार की चंचलता, व्याकुलता या बुराई नहीं है क्योंकि मेरे अंदर साक्षात् ईश्वर विराजमान हैं। उन्हीं की शक्ति मुझमें काम कर रही है। मेरी शान्ति को कोई भंग नहीं कर सकता। इस प्रार्थना को रोजाना सोते समय बोले। तुरन्त ही आपका मन हल्का होगा और गहरी नींद आने लगेगी।
रात्रि में सोते समय आंख बंद करके अपने ईश्वर से मन ही मन कहे- हे परमपिता, जो दु:खदायक वस्तुएं हो, उन्हें हमसे दूर हटा दीजिए। जो सब दु:खों से रहित कल्याणप्रद है, जिन चीजों से हमें आत्मिक सुख प्राप्त हो, उन्हें ही हमें प्रदान कीजिये। इसके बाद नीचे के मंत्र को 7 बार जप कर लें।

मंत्र- ।। ॐ विश्वानि देव सवितु: दुरितानि परा सुव यद् भद्रं तन्न आ सुव।।

यदि किसी को बुरे स्वप्न आते हो तो रात्रि में हाथ-पैर धोकर पूर्व दिशा की ओर मुख करके बिस्तर पर बैठकर, इस मन्त्र को 21 बार उच्चारण करने के बाद सो जाए, बुरे स्वप्न आने बंद होने के साथ गहरी नींद भी आने लगेगी।

वाराणस्यां दक्षिणे तु कुक्कुटो नाम वै द्विज:।
तस्य स्मरणमात्रेण दु:स्वप्न सुखदो भवेत्।।

 अपनी जीवनशैली में कुछ परिवर्तन करने होंगे। तो आपको क्या करना है चलिए जानते है।
आपको यह कोशिश करनी होगी की प्रत्येक दिन आप को किसी प्रकार का श्रम करना होगा। अगर आप पुरे दिन बैठे ही रहते है या कोई श्रम वाला कार्य नहीं करते तो आप बेहतर नींद नहीं ले सकेंगे।
ज्यादा से ज्यादा खुश रहने की कोशिश करे और तनाव से दूर रहे। यदि आप तनाव में रहेगें तो मन हर समय नकारात्मक विचारों से घिरा रहेगा और आप सो नहीं पाएंगे इसलिए खुश रहे।
सोने के पहले संगीत सुने या किताब पढ़कर सोये इससे आपका दिमाग शांत रहेगा और आपको सुकून का अनुभव होगा जो अच्छी नींद लेने के लिए आवश्यक है।
यदि आप किसी खेल में रूचि रखते है तो उसे नियमित तौर पर खेले। इससे आपको ऊर्जा मिलेगी और आपको आराम की जरूरत होगी तो आप अच्छे से सो पाएंगे और मनपसंदीदा खेल खेलने पर आपको ख़ुशी भी मिलेगी।
अच्छी नींद आने के घरेलु उपाय करने से भी नींद आने में मदद मिलती है तो क्या है यह घरेलू उपाय जानते है।

केला - 

केले में पाए जाने वाले तत्व मांस-पेशि‍यों को तनावमुक्त रखते हैं। इसमें मैग्न‍िशि‍यम और पोटैशि‍यम मौजूद होते है और विटामिन बी ६ होता है
जो अच्छी नींद को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं।

दालचीनी - 

 रात को गर्म दूध में आधा चम्मच दालचीनी मिलाकर पिएं। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

कैमोमाइल चाय - 

कैमोमाइल में एक तरह का यौगिक एपिजेनिन पाया जाता है यह अनिंद्रा में लाभ पहुंचाता है।

दूध - 

रात को सोने से पहले गर्म दूध पीना चाहिए। दूध कैल्शि‍यम का अच्छा स्त्रोत है। दूध में ट्रीप्टोफन और सेरोटोनिन होता है जो बेहतर नींद में मददगार होता है।

चेरी - 

यदि सोने से पहले चेरी का सेवन किया जाये तो यह अच्छी नींद लेने में मददगार होती है।

नींद आने के आयुर्वेदिक उपाय \


पर्याप्त नींद ना आना बड़ी समस्या भी बन सकती है। इसलिए आपको कुछ ऐसे नींद आने के उपाय अपनाने चाहिए जिससे की आप अच्छे से सो सके।

ध्यान - 

 सोने से १० - १५ मिनट पहले ध्यान लगाए। आपके मन और दिमाग को आराम मिलेगा और आप गहरी नींद सो सकेंगे।

योग -

 नियमित रूप से व्यायाम, योग और प्राणायाम करे। इससे आप स्वस्थ रहेंगे और आपको सोने में मदद मिलेगी।

तेल मालिश - 

सिर में तेल से मालिश करे तेल को हल्का सा गर्म कर ले। आपको शांति और सुकून का अनुभव होगा।
आयुर्वेदिक चूर्ण - सर्पगंधा और अश्वगंधा दोनों को समान मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना ले। सोने से पहले ३ से ५ ग्राम की मात्रा में इस चूर्ण को पानी के साथ लेने से भी लाभ होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: