2.4.24

गर्मियों में जरूर खाएं खीरा सेहत को होंगे अनेक फायदे ,Benefits Of Eating Cucumber In Summer:




खीरा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गर्मियों में ये बाजारों में काफी मात्रा में मिलता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी और विटामिन के आदि पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर एनर्जेटिक रहता है और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। खीरा डायबिटीज के मरीज भी आसानी से खा सकते हैं। इसको खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। खीरा खाने से शरीर की कई बीमारियां आसानी से दूर होती हैं और शरीर लंबे समय तक हेल्दी रहता है। गर्मियों में इसमें काला नमक लगाकर खाया जा सकता है। ये पेट को ठंडा रखने के साथ लू लगने से भी बचाता है।

वजन कम करने के लिए खीरा खाने के फायदे

माेटापे की समस्या को नियंत्रित करने के लिए खीरे का सेवन किया जा सकता है। दरअसल, एक शोध के अनुसार, 100 ग्राम खीरे में सिर्फ 15 कैलोरी होती है और पानी की मात्रा अधिक होती है। कम कैलोरी और पानी की अच्छी मात्रा के कारण, खीरा वजन कम करने वाले लोगों के लिए एक आदर्श आहार हो सकता है। इस आधार पर खीरा खाने के फायदे में बढ़ते वजन को नियंत्रित करना भी शामिल हो सकता है

हड्डियां होती हैं मजबूत

क्या आपको पता है कि खीरे में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है, जिसकी वजह से यह आपकी हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। अगर आप रोजाना खीरा खाते हैं, तो इससे आपकी मस्सल्स मजबूत होती हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि खीरे में विटामिन के अच्छी मात्रा में होता है, जो आपकी ब्लड क्लॉटिंग होने से रोक सकता है।

बाल बढ़ाता है खीरा
खीरा स्किन के लिए लाभकारी माना जाता है. ये बालों और नाखूनों में चमक लाता है और इन्हें मजबूत करता है. नियमित खीरा खाने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं. खीरे में मौजूद तत्व सीलिशिया बालों और नाखूनों में चमक लाता है और इन्हें मजबूत करता है। सल्फर और सीलिशिया के कारण बाल तेजी से बढ़ते हैं।

स्किन केयर

इसमें विटामिन ए, बी और सी तथा अनेको प्रकार के मिनरल जैसे मैगनीशियम, सिलिका और कैल्शियम आदि होते हंै, जो कि त्वचा के लिए अच्छे माने जाते हैं। खीरे की स्लाइस को त्वचा पर लगाने से बहुत लाभ भी मिलता है। इसको चेहरे पर लगाने से त्वचा टाइट बनती है। साफ-सुथरी, चिकनी और चमकदार त्वचा चाहिए तो आप खीरे से अवश्य दोस्ती कीजिए। खीरा में पौटेशियम, मैगनीशियम और सिलीकॉन अत्यधिक मात्रा में होता है। यह खनिज त्वचा के लिए बहुत जरूरी हैं।

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

इसमें सिलिकॉन तथा सल्फर होने के नाते यह बालों को घने व चमकदार रखने के साथ ही उनकी ग्रोथ भी बढ़ाता है। खीरे के रस के साथ गाजर का जूस तथा पालक का रस मिला कर पिएं।

ब्लड प्रेशर को कम करे

पोषक तत्वों से भरपूर खीरा खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या आसानी से दूर होती है। खीरे में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और पोटैशियम पाया जाता हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करके शरीर को स्वस्थ रखता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर निंयत्रिण में रहता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर

खीरे में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाया जाता है, जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है । एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए आवश्यक तत्व होता है। यह शरीर में फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर सकता है। साथ ही यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर इससे होने वाली समस्याएं जैसे एजिंग, किडनी रोग, व हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है । शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की पूर्ति के लिए खीरे का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है।

पाचन तंत्र को मजबूत करे

गर्मियों में खीरा खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या को आसानी से दूर करता है। इसके सेवन से मल सॉफ्ट होता है और पेट आसानी से साफ होता है। खीरा खाने से अपच, गैस और जी मिचलाने की समस्या भी दूर होती हैं।

 हृदय को स्वस्थ रखना 

खीरा खाने के फायदे में हृदय को स्वस्थ रखना भी शामिल है। दरअसल, एक वैज्ञानिक अध्ययन में इस बात का जिक्र मिलता है कि एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स की मौजूदगी की वजह से खीरे का सेवन हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। वहीं, इसका सेवन उच्च रक्तचाप से बचाव का काम भी कर सकता है, जो कि हृदय रोग का एक जोखिम कारक है (2)। इस आधार पर माना जा सकता है कि खीरे का सेवन कुछ हद तक हृदय स्वास्थ्य को बरकरार रखने में मददगार हो सकता है। इसके अलावा, अगर किसी को हृदय संबंधी कोई समस्या है, तो उसे डॉक्टर से इलाज जरूर करवाना चाहिए, क्योंकि घरेलू उपचार केवल समस्या के प्रभाव को कुछ हद तक कम करने में सहायक हो सकते हैं, इन्हें समस्या का पूर्ण इलाज नहीं माना जा सकता है।

एसिडिटी में ठंडक

खीरा खाने से शरीर के अंदर और बाहर ठंडक पहुंचती है. खीरा खाने से एसिडिटी (हार्टबर्न) में राहत भी मिलती है. साथ ही सूर्य की गर्मी से झुलसी त्वचा पर खीरा लगाने से आराम मिलता है.


सिरदर्द से राहत

सुबह उठने पर अगर सिर में दर्द या खुमारी की शिकायत होती है तो आपको सोने से पहले खीरा खाना चाहिए. इसमें विटामिन बी, शुगर और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो सिरदर्द व खुमारी से उबरने में मदद करते हैं.


आंखों के लिए लाभकारी

यदि आंखों के नीचे सूजन आ गई है, तो खीरे की स्लाइस लगाने से वह ठीक हो जाती है। इसके अलावा यदि स्किन में सनबर्न हो जाए, तो खीरे का रस लगाना चाहिए।

बार-बार नहीं पड़ते बीमार

बताया जाता है कि खीरे में बीटा कैरोटीन और विटामिन सी जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाते हैं, जिसके कारण हम सर्दियों में बार-बार बीमार नहीं पड़ते.


कोई टिप्पणी नहीं: