29.10.23

छुहारे (Dry Dates) के फायदे और नुकसान




छुहारा एक ड्राई फ्रूट है. ये एक पौष्टिक और स्वादिष्ट फल है जो ताकत को बनाए रखने के लिए जाना जाता है. छुहारे में हाई आयरन और पोटेशियम होता है, जो उन्हें हेल्दी डाइट में शामिल करने के लिए जरूरी बनाता है. हमारे घरों में छुहारे को भिगोकर सेवन किया जाता है क्योंकि माना जाता है कि ये दूध के साथ और भी पौष्टिक होता है और दूध में भिगोने के बाद ये और भी सॉफ्ट हो जाता है. दूध और छुहारे के फायदे कमाल के होते हैं. माना ये भी जाता है कि छुहारे का सेवन कमजोरी को दूर करता है और ये हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को ताकत देता है.

. हड्डियों को ताकत देता है

छुहारे में में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे शक्तिशाली मिनरल होते हैं. ये सभी बोन हेल्थ (Bone Health) को बढ़ावा देने वाले गुणों के लिए जाने जाते अध्ययनों से पता चलता है कि खजूर का सेवन हड्डियों से संबंधित बीमारियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद मिल सकती है.

गर्भावस्था में फायदेमंद

छुहारा प्रेग्नेंसी के बाद के समय में महिलाओं के लिए कई तरह के लाभ प्रदान करते हैं. हाई फाइबर (High Fiber) होने की वजह से ये कब्ज और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं में मदद कर सकता है जो गर्भवती महिलाएं अक्सर अनुभव करती हैं.

पाचन तंत्र में सुधार लाए खजूर

बता दें जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है वह नियमित रूप से खजूर का सेवन कर सकते हैं। इसके अंदर घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जो ना केवल आंतों के माध्यम से बचे हुए भोजन को शरीर से बाहर निकालते हैं बल्कि कब्ज आदि समस्या से भी छुटकारा दिलाते हैं। ऐसे में आप रात भर पानी में भिगोकर खजूर का सेवन कर सकते हैं, फायदा मिलेगा।

वजन को घटाएं खजूर

कुछ लोगों को लगता है कि अगर वे सूखे मेवे का सेवन करेंगे तो उनका वजन बढ़ेगा। पर ऐसा नहीं है। खजूर के अंदर कम मात्रा में फैट मौजूद होता है जो न केवल चर्बी को घटाता है बल्कि खजूर कोलेस्ट्रोल फ्री भी होता है।

शरीर में उर्जा को बढ़ाएं छुहारा

बता दें कि छुहारे के अंदर ग्लूकोज और फ्रुक्टोज अधिक मात्रा में पाया जाता है जो ऊर्जा बूस्टर के रूप में भी देखा गया है। ऐसे में अगर आप शारीरिक सहनशीलता को बढ़ाना चाहते तो आप छुहारे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ-साथ यह कामेच्छा में भी सुधार करने का काम करता है।

दिमाग के लिए फायदेमंद

ये हेल्दी और स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट ब्रेन हेल्थ (Brain Health) के लिए बेहतरीन माना जाता है. छुहारे में ब्रेन बूस्टिंग गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. इसका डेली सेवन हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रख सकता है.

खांसी और जुकाम को दूर करें खजूर और दूध

दूध और खजूर का उपयोग काफी पुराने समय से चला आ रहा है। यह न केवल खांसी जुकाम की परेशानी को दूर करता है बल्कि अगर एक चुटकी काली मिर्च और इलाइची का पाउडर दूध में मिलाया जाए और खूजर के साथ इसका सेवन किया जाएगा तो यह सर्दी भगाने में भी बेहद उपयोगी है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

छुहारे को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए क्योंकि वे कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को तुरंत कम कर सकते हैं और आपके हमारे वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज में मददगार

छुहारे का सेवन नेचुरल स्वीटर (Natural Sweeteners) के रूप में करना आपके लिए अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना आसान बना सकता है. डायबिटीज रोगी छुहारे का सेवन कर सकते हैं लेकिन मात्रा का ख्याल रखें.

नेचुरल स्वीटनर

छुहारा मीठा होता है तो इसे नेचुरल स्वीटनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. व्हाइट शुगर की बजाय आप भीगोए हुए छुहारे का सेवन कर सकते हैं.

 स्किन को रखता है हेल्दी

छुहारे में विटामिन डी और विटामिन सी होता हैं, जो स्किन हेल्थ (Skin Health) में सुधार कर सकता है. इस ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) में जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो झुर्रियों और फाइन लाइन्स को दूर रखकर उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को रोकने में मदद करते हैं.


कोई टिप्पणी नहीं: