30.10.23

लम्बाई (हाइट) बढ़ाने के उपाय




सुंदरता को कई पैमानों में मापा जाता है और लंबाई उन्हीं में से एक है। लड़का हो या लड़की हर कोई लंबी हाइट चाहता है। भारत में महिलाओं की औसतन लंबाई 152 सेमी और पुरुषों की 165 सेमी मानी गई है (1)। जहां लड़कों की हाइट करीब 25 वर्ष तक बढ़ सकती है, वहीं लड़कियों की हाइट करीब 21 वर्ष तक बढ़ सकती है। इसके बाद हाइट ग्रोथ हार्मोन कम होने लगते हैं। इस बार हमारे लेख का विषय भी यही है कि हाइट कैसे बढ़ाएं। अब प्रश्न आता है कि लंबाई कैसे बढ़ाएं? क्या इसके लिए कोई प्राकृतिक तरीका है, तो उसका जवाब हां है। इस लेख के जरिए हम लंबा होने के तरीके (lamba hone ka tarika) बताएंगे और इससे जुड़ी हर प्रकार की जानकारी देंगे। वहीं, अगर हाइट किसी गंभीर बीमारी के कारण नहीं बढ़ रही है, तो उस अवस्था में डॉक्टर से चेकअप जरूर करवाना चाहिए।

लंबाई को प्रभावित करने वाले कारण –

आपका कद छोटा होगा या बड़ा, यह दो मुख्य कारणों पर निर्भर करता है – आनुवंशिक और गैर-आनुवंशिक।

आनुवंशिक : हमारी लंबाई कुछ हद तक जीन्स पर निर्भर करती है। अगर किसी के परिजनों का कद छोटा है, तो हो सकता है कि उनके बच्चों का कद भी छोटा हो। हालांकि, ऐसा हर केस में नहीं होता, लेकिन ऐसा होने की आशंका ज्यादा रहती है। हमें यह तो मानना ही होगा कि आनुवंशिक फैक्टर हमारे हाथ में नहीं होता। ऐसा पाया गया है कि कद में 60-70 प्रतिशत का अंतर आनुवंशिक ही होता है
अनुमानित कद को कुछ इस तरह से मापा जा सकता है :आप इंच में या सेंटीमीटर में अपने माता-पिता की हाइट को जोड़ लें।
अगर आप पुरुष हैं, तो उसमें पांच इंच जोड़ दें और अगर महिला हैं, तो पांच इंच घटा दें।
अब जो भी नंबर आएगा, उसे दो से विभाजित कर दें।
इसके बाद जो आंकड़ा आएगा वो आपकी अनुमानित हाइट हो सकती है। इसमें से चार इंच कम या ज्यादा हो सकते हैं।
गैर-आनुवंशिक : गैर-आनुवंशिक फैक्टर कई तरह के हो सकते हैं, जो कद को बढ़ने से रोकते हैं।भोजन में पौष्टिक तत्वों की कमी।
शारीरिक गतिविधियों से परहेज करना।
उठते, बैठते व चलते-फिरते समय सही पोश्चर पर ध्यान न देना।
बचपन में किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त होना।
किशोरावस्था में मानसिक रूप से अस्वस्थ होना।
हम कहां रह रहे हैं और वहां का वातावरण कैसा है, यह भी बढ़ते कद पर असर डाल सकता है।
थायरॉयड हार्मोंस व ग्रोथ हार्मोंस में कमी भी बढ़ते कद पर असर डाल सकती है (3)।
कम उम्र में ही जिम जाकर वजन उठाने से भी हाइट रुक जाती है।

लंबाई (हाइट) बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके 

 खानपान

लंबाई बढ़ाने का आसान तरीका है पोषक और संतुलित खानपान। स्वस्थ रहने के लिए संतुलित खानपान सबसे ज्यादा जरूरी है। इससे हमारे शरीर को सभी पोषक तत्व मिलते हैं। अगर आप अच्छी हाइट चाहते हैं, तो जंक फूड से दूर रहें। साथ ही कार्बोनेट युक्त पेय पदार्थों, वसा युक्त खाद्य पदार्थों व अत्यधिक मीठी चीजों से परहेज करें। ये सभी हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालते हैं। संतुलित व स्वस्थ विकास के लिए हमें विटामिन्स व मिनरल्स युक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए। यहां हम कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाने से अच्छी सेहत व लंबा कद हासिल किया जा सकता है।
शरीर में हार्मोंस के विकास के लिए विटामिन-डी और प्रोटीन की खास जरूरत होती है। इनसे हमारे दांत व हड्डियां ठीक से विकसित होती हैं (4)। पनीर, फलियां, सोयाबीन, बिना चर्बी के मांस व सफेद अंडे आदि में आपको ये सभी तत्व मिल जाएंगे। इन खाद्य पदार्थों को अपने रोजमर्रा के भोजन में जरूर शामिल करें।
जिंक युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी फायदा होता है। खासकर बच्चों के विकास में जिंक अहम रोल अदा करता है (5)। चॉकलेट, अंडे, ऑइस्टर (एक प्रकार की मछली) और मूंगफली में जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
हरी सब्जियों व डेयरी उत्पादों में पर्याप्त कैल्शियम पाया जाता है। शारीरिक विकास व हड्डियों के लिए कैल्शियम को जरूरी माना गया है (6)। महिलाओं को तो इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है।
शरीर के संतुलित विकास के लिए मैग्नीशियम, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेस व अन्य विटामिन्स का सेवन करना भी जरूरी है। खानपान के साथ सीमित मात्रा में सप्लीमेंट्स भी लिए जा सकते हैं। इनके सेवन से भी जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति होती है।
हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि अगर हमारा मेटाबॉलिज्म सिस्टम ठीक नहीं है, तो कुछ भी खाएं-पिएं, उसका असर शरीर पर नहीं होगा। इसलिए, एक बार में ज्यादा खाने से अच्छा है, दिनभर में थोड़ा-थोड़ा और पांच से छह बार में खाया जाए। इससे मेटाबॉलिक स्तर अच्छा होगा और भोजन आसानी से पच जाएगा। परिणामस्वरूप शरीर में चर्बी जमा नहीं होगी और हाइट बढ़ने में भी कोई दिक्कत नहीं आएगी।
व्यायाम व खेलकूदलंबा होने के तरीके में से एक खुद को शारीरिक रूप से सेहतमंद रखना भी है। यह हाइट बढ़ाने का तरीका प्राकृतिक है। इसके लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। जब आप इस तरह की शारीरिक गतिविधियों में शामिल होते हैं, तो शरीर को और पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। इससे हाइट बढ़ाने में मददगार हार्मोंस एक्टिव हो जाते हैं।
एरोबिक्स, टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल व बास्केटबॉल जैसे खेल खेलने से शरीर एक्टिव होता है और विकास अच्छे से होता है। स्पेनिश अध्ययन के अनुसार, शारीरिक गतिविधियों व हड्डियों के विकास में सीधा संबंध है। जब हम इस तरह के खेल खेलते हैं, तो हमारी मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं, जो हाइट बढ़ाने में सहायता करती हैं। इसलिए, हाइट बढ़ाने के तरीकों में व्यायाम व खेलकूद को बेहतर लंबाई बढ़ाने का उपाय माना जा सकता है (7)।
ऐसा माना जाता है कि स्वीमिंग से बेहतर और कोई शारीरिक गतिविधि नहीं है। स्वीमिंग करते समय शरीर के सभी अंग काम करते हैं और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसलिए, अगर बच्चे को शुरू से ही स्वीमिंग सिखानी शुरू कर दी जाए, तो हाइट पर अच्छा असर पड़ सकता है (8)।
लंबाई बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को आजमाया जा सकता है। अगर आप प्रतिदिन करीब 15 मिनट भी ये एक्सरसाइज करते हैं, तो काफी है।
इनके अलावा, हाइट बढ़ाने का सबसे कारगर तरीका लटकना है। हालांकि, शुरुआत में कुछ परेशानी हो सकती है, लेकिन प्रतिदिन अभ्यास करने से इसे करना आसान हो जाएगा। आप इसकी शुरुआत करीब 15 सेकंड से करें और धीरे-धीरे इसे पांच मिनट तक ले जाएं।

योगाभ्यास

भारतीय संस्कृति में योगाभ्यास का महत्व माना गया है। कहा जाता है कि योगाभ्यास से किसी भी तरह की बीमारी या समस्या को ठीक किया जा सकता है। उसी प्रकार हाइट कैसे बढ़ाएं, इसके लिए योग का सहारा लिया जा सकता है। इसे करना बेहद आसान है। लंबाई बढ़ाने के लिए कुछ विशेष योगासन हैं, जो हाइट बढ़ाने वाले हार्मोंस को एक्टिव कर देते हैं। त्रिकोणासन, भुजंगासन, सुखासन, वृक्षासन, नटराजासन, मार्जरी आसन व सूर्य नमस्कार करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और शरीर का पोश्चर सही आकार में आ जाता है

भरपूर नींद

शरीर के संपूर्ण विकास के लिए संतुलित भोजन, योगाभ्यास व व्यायाम के साथ-साथ भरपूर नींद भी जरूरी है। ऐसा माना जाता है कि जब हम गहरी नींद में होते हैं, तो उस समय हमारे शरीर में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन प्राकृतिक तरीके से उत्पन्न होते हैं। वहीं, अच्छी लंबाई पाने के लिए बच्चों के लिए हर रात 8-11 घंटे की नींद लेना जरूरी माना गया है। यहां एक ध्यान देने वाली बात है कि चाहे बच्चे हों या वयस्क, सभी को एक शांत वातावरण में सोना चाहिए, ताकि पर्याप्त नींद मिल सके। इससे शरीर को पूरी तरह से आराम मिलता है और अच्छे टिशु का निर्माण होता है। इसलिए, नींद लंबा होने का उम्दा तरीका है। यहां हम बेहतर नींद लेने के लिए कुछ जरूरी टिप्स दे रहे हैं।
अगर आप सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी से स्नान करें, तो इससे अच्छी नींद आ सकती है।
आप रात को सोने से पहले एक कप कैमोमाइल चाय पी सकते हैं। इसे पीने से आपको गहरी नींद में जाने में समय नहीं लगेगा..

 सही पोश्चर


लंबा होने के उपाय में शरीर के पोश्चर का भी अहम योगदान होता है। इसलिए, बच्चों को शुरू से ही सही मुद्रा में उठना, बैठना व चलना सिखाना चाहिए। न सिर्फ बच्चे, बल्कि हर किसी का पोश्चर सही होना चाहिए। इससे आप न सिर्फ लंबे नजर आएंगे, बल्कि सुंदर व आत्मविश्वास से भरे भी दिखेंगे। यहां हम बता रहे हैं कि आप किस तरह अपने पोश्चर को ठीक रख सकते हैं।
आप हमेशा कुर्सी पर सीधे बैठें, कंधे सीधे और ठोड़ ऊपर की ओर होनी चाहिए।
कभी झुक कर न चलें, हमेशा कमर सीधी होनी चाहिए। अगर रीढ़ की हड्डी सीधी हो और कमर मजबूत हो, तो लंबाई बढ़ने में आसानी होती है।
कोशिश करें कि आपकी गर्दन व सिर किसी एक तरफ मुड़ा या झुका हुआ न हो।
हमेशा अच्छी क्वॉलिटी का तकिया व गद्दे का इस्तेमाल करें, ताकि रीढ़ की हड्डी की शेप खराब न हो जाए।
ध्यान रहे कि चलते समय आपके कंधे स्थिर मुद्रा में न रहें। साथ ही कंधे एक तरफ झुके या मुड़े हुए न हों।

रोग प्रतिरोधक प्रणाली

अक्सर बच्चों को कुछ ऐसी बीमारियां हो जाती हैं, जिससे उनका शारीरिक विकास प्रभावित होता है। अमूमन ऐसा रोग प्रतिरोधक प्रणाली के सही प्रकार से काम न करने से होता है। इसलिए, जरूरी है कि बच्चों को पौष्टिकता से भरपूर भोजन खाने को दिया जाए और जंक फूड से दूर रखना चाहिए। अगर आप अच्छा खाते हैं, तो आपका इम्यून सिस्टम भी अच्छा होगा। इसके लिए भोजन में ताजे फल-सब्जियां, फलियां व पौष्टिक अनाज को शामिल करना चाहिए। इनमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट व ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो अच्छी सेहत, विकास व इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी है (11) (12)। हाइट बढ़ाने के तरीके में यह भी अहम है।

शराब व तंबाकू को कहें न

शराब, तंबाकू व धूम्रपान का सेवन करना किसी भी लिहाज से ठीक नहीं है। इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम गड़बड़ा जाता है और पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। शराब का सेवन करने से मांसपेशियां ठीक से विकसित नहीं हो पाती हैं और शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन भी नहीं मिल पाता। साथ ही ग्रोथ हार्मोंस भी प्रभावित होते हैं। जैसा कि हमने इस लेख में पहले भी बताया है कि सोते समय प्राकृतिक रूप से ग्रोथ हार्मोंस का निर्माण होता है, लेकिन शराब का सेवन करने से ये हार्मोंस विकसित नहीं हो पाते। परिणामस्वरूप शरीर का विकास ठीक तरह से नहीं हो पाता (13)। अब अगली बार कोई आपसे यह पूछे कि लंबाई कैसे बढ़ाएं, तो उसे इन सभी उपायों के बारे में जरूर बताना।

हाइट बढ़ाने के कुछ और उपाय – 

यहां हम हाइट बढ़ाने के अन्य टिप्स का जिक्र कर रहे हैं, जो बेशक सुनने व पढ़ने में आपको कुछ अनोखे लगें, लेकिन हैं बड़े काम के। इन्हें एक बार आजमा कर देखिए, यकीन मानिए, आपको जरूर फायदा होगा।

विटामिन-डी : सूर्य की रोशनी को विटामिन-डी का सबसे बेहतर स्रोत माना गया है। सूरज से तीन तरह की पराबैंगनी किरणें निकलती हैं, जिन्हें हम अल्ट्रावायलेट ए, बी और सी के नाम से जानते हैं। इनमें से अल्ट्रावायलेट बी को हमारे के लिए अच्छा माना गया है। वैज्ञानिक कहते हैं कि दिन के समय सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक अल्ट्रावायलेट बी का असर सबसे ज्यादा होता है। इस दौरान थोड़ी देर धूप में घूमने से शरीर को पर्याप्त विटामिन-डी मिलता है, जो शारीरिक विकास में मदद करता है (14)।
पानी : अभी तक आप यही सोचते होंगे कि पानी से प्यास बुझती है और हमें हाइड्रेट रखता है, लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि शारीरिक विकास के लिए पानी बहुत जरूरी है। पानी से न सिर्फ हमे भरपूर पोषण मिलता है, बल्कि शरीर के तमाम अंग ठीक से काम कर पाते हैं। स्किन, दांत, हड्डियों, जोड़ों, मस्तिष्क व पाचन तंत्र हर किसी के लिए पानी की जरूरत है। पानी हड्डियों को मजबूत करता, ताकि वो ठीक से विकसित हो सकें और जोड़ों को मजबूत करता है, ताकि बढ़ती उम्र के साथ वो ठीक से काम करते रहें। इसलिए, अब जब भी पानी पिएं, तो इन सभी बातों को जरूर ध्यान में रखें।

पालक

पालक में कैल्शियम, फाइबर, आयरन और विटामिन सबसे ज्यादा होता हैं और विटामिन hight बढ़ाने के लिए बहुत जरुरी है पालक से हमारे शरीर की मासपेशियो को ताकत मिलती है इसलिए यदि आप अपनी hight बढ़ाना चाहते हैं तो खाना खाते समय पालक का सेवन जरूर कीजिए।

 सोयाबीन की बरी

सोयाबीन में प्रोटीन होता है इसलिए सोयाबीन की बरी खाने से बहुत फायदा होता है सोयाबीन की बड़ी भी हाइट बढ़ाने के लिए लाभदायक हैं

सोयाबीन में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता हैं जो हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करता हैं सोयाबीन में प्रोटीन के अलावा विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर मात्रा में होता हैं आप सोयाबीन की बड़ी की सब्जी बना कर खा सकते हैं।

 पत्ता गोबी

बंद गोभी या पत्तागोभी में भी प्रोटीन, विटामिन्स, आयरन, फाइबर भरपूर होता है इसलिए इसे खाने से भी आपको बहुत फायदा होगा यदि आप जल्दी से जल्दी hight बढ़ाना चाहते है तो पत्ता गोभी जरूर खाये। इसके अलावा यह कैंसर सेल्स को दूर करते हैं।

 दूध

दूध खाना बहुत जरूरी है इसमें आयरन और प्रोटीन पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत जरूरी है आपकी हेल्थ और hight बढ़ाने के लिए सेहत का ध्यान रखना जरूरी है।

अश्व गंधा और दूध

अश्वगंधा चूर्ण को दूध में मिला के जरूर पिये क्योंकि अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक चूर्ण है जो बाजार में आसानी से मिल जाता है और यह सेहत के लिए बहुत लाभदायक है।

केला और फल खाये

फल खाना तो सभी बिमारियो को दूर रखने के लिए जरूरी है लेकिन शरीर को अच्छा पोषण देने के लिए फल जरूरी है इसलिए केला खाये और हो सके तो ज्यादा से ज्यादा फल खाये।

 प्याज और गुड़

लंबाई बढ़ाने के लिए प्याज और गुड़ को एक साथ खाइए प्याज और गुड़ का एक साथ सेवन करने से शरीर का विकास तेजी से होता हैं।

 दूध और हल्दी


लंबे होने के लिए सुबह-शाम 200 ग्राम गर्म दूध में 1/2 (आधा चम्मच) हल्दी और 3, 4 बूंद शिलाजीत और अश्वगन्धा डालकर पिए इससे शरीर में ताकत आती हैं, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं, दिमाक तेजी से चलता हैं और लंबाई तो बढ़ती ही हैं।

ब्रोकोली

फूलगोभी की तरह दिखने वाली ब्रोकोली एक सब्जी हैं ब्रोकोली का रंग हरा होता हैं इस सब्जी में विटामिन सी और आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता हैं जो शरीर में खून बढ़ाने का कार्य करता हैं साथ ही कैंसर सेल्स से लड़ने में भी मदद करता हैं तथा हाइट भी बढ़ाता हैं।

 शलगम

शलगम हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन को बढ़ाती हैं शलगम विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर होते है, आप शलगम की सब्जी बना कर खा सकते हैं, या आपको इसकी सब्जी पसंद नहीं हैं तो इसका जूस बना कर पी सकते हैं, शलगम को आप कच्चा भी खा सकते हैं।

बीन्स

बीन्स में भी कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे फाइबर, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जो हाइट को बढ़ाते हैं।

गाजर

गाजर खाने के दो फायदे है एक तो गाजर खाने से खून बढ़ता हैं और दूसरा गाजर खाने से हाइट भी बढ़ती हैं तो आप हर रोज गाजर खाए और अपनी लम्बाई बढ़ाए।

अंडा

अंडा लंबाई बढ़ाने में बहुत उपयोगी हैं अंडा में प्रोटीन कि मात्रा होती है प्रोटीन युक्त भोजन करने से हमारे शरीर की अच्छी Growth होती है।

कोई टिप्पणी नहीं: