8.3.24

खून बहने से रोकने के ल‍िए क्या उपाय करें |How to stop bleeding





कुछ काम करने के दौरान, चलने-दौड़ने, चाकू से कुछ काटने या फिर सड़क दुर्घटना में चोट लग जाती जिससे खून निकलने लगता है। दिक्कत तो तब होती है जब कुछ लोगों में ये खून बहना बंद नहीं होता है।
Nose Bleeding Reasons: ज्यादा शराब पीने या ज्यादा कैलोरी खाने से लिवर में फैट जमा हो सकता है. फैटी लिवर रोग के शुरुआती चरणों में आमतौर पर कोई चेतावनी के संकेत नहीं होते हैं. फैटी लिवर की वजह से किसी भी शरीर के अंग में सूजन हो सकती है. इसे गैर-अल्कोहलिक स्टीटोहेपेटाइटिस कहा जाता है. लगातार सूजन से लिवर में निशान पड़ सकते हैं, जिसे फाइब्रोसिस कहा जाता है. अगर इसे अनदेखा कर दिया जाए तो यह सिरोसिस में बदल सकता है, जो फैटी लिवर रोग का सबसे खतरनाक स्टेप होता है.

नाक से खून आने पर सावधान रहें

सिरोसिस का एक लक्षण बार-बार नाक से खून आना है, जिसे एपिस्टेक्सिस भी कहा जाता है. बार-बार नाक बहना फैटी लिवर का संकेत भी हो सकता है क्योंकि आपका शरीर रक्तस्राव की तरफ अधिक संवेदनशील होता है. इससे मसूढ़ों में चोट लगना और खून आना भी हो सकता है

बर्फ

खून को राकने के लिए बर्फ सबसे आसान तरीका है। बर्फ लगाने से भी खून बहना बंद होता है। यदि चाकू या किसी चीज से भी आपका हाथ कट गया है, बच्चों को चोट लगी हो तो बर्फ लगाएं। चोट वाली जगह पर बर्फ रगड़ ले। बर्फ रगड़ने से खून बहना जल्दी बंद हो जाएगा और दर्द से भी राहत मिलेगी।

टी-बैग्स

चाय में टैनिन तत्व होता है, जो ब्लड क्लॉट बनाता है। टी-बैग को चोट वाली जगह पर लगाएं इसे खून बहना बंद हो सकता है। इसको हल्के से घाव वाली जगह पर 10 मिनट तक दबा कर रखें। खून बहना रुक जाएगा।

फिटकरी

फिटकरी खून को रोकने में काफी मदद करती है। ये आसानी से आपको किराना की दुकानों पर मिल जाएगी। सबसे पहले फिटकरी को पानी में भिगोएं फिर घाव वाले जगह पर इसे दबा कर रखें। ऐसा करने से खून का बहना बंद हो जाएगा।
त्वचा पर कहीं भी कट-छिल गया है, तो उस भाग पर दबाव डालें। दबाव अपनी उंगलियों से सीधा ना डालें, इससे इंफेक्शन हो सकता है। सबसे पहले पट्टी बांधें या बैंडेड लगाएं। अब ऊपर से अपनी उंगलियों से दबाव डालें। ध्यान रहे कि पट्टी टाइट से बंधी हो। इससे खून का थक्का जल्दी बनता है। पांच मिनट में खून बहना बंद हो सकता है।

खून बहने से रोकने के ल‍िए यूज करें एलोवेरा (Aloevera)

खून बहने से रोकने के ल‍िए आप एलोवेरा का यूज करें। एलोवेरा की पत्‍ती से जेल न‍िकालकर आप चोट वाली जगह पर लगाएं। घाव पर कुछ भी लगाने से पहले आप घाव को अच्‍छी तरह से साफ करें, घाव को क्‍लीन कर दें और उसे सूखने पर ही कुछ एप्‍लाई करें।

टूथपेस्ट

घाव पर टूथपेस्ट लगाने से भी खून बंद हो जाता है. टूथपेस्ट लगाने से घाव जल्दी भरता भी है.

.हल्दी

हल्दी घाव को जल्दी भरने का काम करती है। जहां पर चोट लगी हो वहां पर हल्दी लगा लें ये ब्लड को रोकने में मदद करता है।

खून बहने से रोकना है तो ठंडी स‍िकाई करें (Cold compress)

अगर आपको चोट लगी है तो ठंडी स‍िकाई कर सकते हैं, ये एक पुराना घरेलू उपाय है ज‍िससे खून बहना बंद हो जाएगा। चोट के आसपास सूजन को कम करने के ल‍िए भी ये नुस्‍खा फायदेमंद है। आप शरीर का तापमान कम करके ब्‍लड क्‍लॉट‍िंग को धीमा कर सकते हैं इसल‍िए ये नुस्‍खा असरदार है। आप बर्फ को सीधे चोट पर लगाने के बजाय साफ सूती रूमाल में लपेटकर उसे ब्‍लीड‍िंंग प्‍वॉइंट पर रखें और खून को साफ कर लें।


कोई टिप्पणी नहीं: