2.3.24

भुने चने को गुड के साथ खाना किसी औषधि से कम नहीं ,Roasted Chana And Jaggery Benefits





ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो शरीर को मजबूत बनाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाने में मदद करते हैं और अगर आप ऐसे दो पौष्टिक खाद्य पदार्थों को मिलाते हैं, तो आप एक सुपर स्वस्थ और शक्तिशाली उपचार के लिए तैयार हैं। ऐसे में सुबह के समय गुड़ और चना खाना सबसे फायदेमंद माना जा सकता है। यह न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि भूख की लालसा को कम करने और शरीर को मजबूत करने का भी एक शानदार तरीका है।
 गुड़ और चने में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की अपनी-अपनी खूबियां हैं। वैसे क्या आप दोनों को साथ में खाने के फायदे जानते हैं? अगर नहीं, तो इस लेख में हम विस्तार से इन दोनों को एक साथ खाने के फायदे बताएंगे। बता दें कि गुड़ और चने का साथ में सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। ये दोनों कई शारीरिक समस्याओं से बचाव और उनके प्रभाव को कम करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। यही वजह है कि लंबे समय से एक हेल्दी स्नैक्स के रूप में इनका इस्तेमाल किया जा रहा है।
 भुना चना (Roasted Chana) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अगर भुने चने के साथ गुड़ को खाया जाए तो सर्दियों में ये सोने पर सुहागा जैसा हो जाता है. गुड़ और चना दोनों ही सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं. इसके साथ ही गुड़ चना प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स का पावर हाउस भी होता है. भुने हुए चने के साथ गुड़ (Jaggery) को खाने से ये न सिर्फ इम्यूनिटी को बूस्ट करता है बल्कि कैल्शियम से भरपूर होने की वजह से हड्डियों में भी मजबूती लाता है. गुड़-चना साथ खाने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होने के साथ ही मेमोरी में भी सुधार आता है.

इम्यूनिटी बूस्टर –

 भुना हुआ चना हो या फिर सादा चना दोनों ही सेहत को बराबर फायदा पहुंचाते हैं. विंटर में रोस्टेड चने के साथ गुड़ को भी खाया जाए तो ये शरीर की एनर्जी को बढ़ाने के साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करते हैं. गुड़-चना एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स जैसे जिंक, सेलेनियम से भी भरपूर होते हैं जो फ्री रेडिकल डेमैज को रोकते हैं और संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोधकता को बढ़ाते हैं.

पाचन के लिए चना और गुड़ खाने के फायदे-


खाना खाने के बाद अक्सर लोगों को मीठा खाने की चाह होती है। ऐसे में गुड़ चने का सेवन किया जा सकता है। दरअसल, गुड़ न सिर्फ मीठे की क्रेविंग को शांत करेगा बल्कि खाने को पचाने में भी मदद कर सकता है। दरअसल, गुड़ शरीर में जाकर डाइजेस्टिव एजेंट की तरह काम कर पाचन क्रिया को मजबूत रखने में मदद कर सकता है । बात करें चने की, तो इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ कब्ज से बचाव में मदद कर सकता है ( इस आधार पर गुड़ और चने के फायदे में पाचन को भी गिना जा सकता है।

औषधि से कम नहीं है गुड़-चने

यह तो सभी जानते हैं कि भुने चने खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अगर भुने चने के साथ थोड़ा सा गुड़ भी खाया जाए तो यह शरीर के लिए औषधि की तरह काम करता है और शरीर को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो इससे पूरी होती है। अगर रोजाना कम मात्रा में गुड़ और चने का सेवन किया जाए तो कई 

गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है-

कब्ज –

 गुड़ और चना साथ खाने से ये हमारे शरीर में डाइजेस्टिव एंजाइम को सक्रिय कर देते हैं, जिससे खाने का सही पाचन होता है. यही वजह है कि बड़े-बुजुर्ग खाने के बाद गुड़ खाते रहे हैं. ये डिटॉक्स का भी काम करते हैं और लिवर को साफ करने में मदद करते हैं.

हृदय के लिए-

चना और गुड़ खाने के फायदे में हृदय को स्वस्थ रखना भी शामिल है। दरअसल, गुड़ में मौजूद पोटैशियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, मैंगनीज और जिंक ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं । वहीं, एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) पर उपलब्ध एक शोध के मुताबिक, चने का सेवन हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इस प्रकार हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में गुड़ चना खाने के फायदे देखे जा सकते हैं।

दांतों के लिए फायदेमंद (Beneficial for teeth)

गुड़ और चने का नियमित सेवन दांतों की सड़न को रोकने में मदद करता है क्योंकि इसमें फास्फोरस की मात्रा अधिक होती है।

वजन कम करने में सहायक

वजन कम करने के लिए भी गुड़ और चने का सेवन किया जा सकता है। दरअसल, चने की गिनती लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) फूड में होती और इसमें प्रोटीन की मात्रा भी पाई जाती है । बता दें, ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक तरह का माप है, जिससे यह मालूम होता है कि कोई खाद्य पदार्थ शरीर में कितनी जल्दी रक्त शर्करा को बढ़ा सकता है। बता दें कि सिर्फ कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों को जीआई में शामिल किया जाता है। विशेषज्ञ की मानें, तो लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड वजन कम करने में सहायक हो सकते हैं वहीं, इसमें मौजूद प्रोटीन भूख को नियंत्रित कर 
वजन कम करने में मदद कर सकता है

हड्डियों की मजबूती – चना और गुड़ में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होता है जो कि मसल्स को स्ट्रांग करने के साथ ही हड्डियां भी मजबूत करते हैं. अगर गुड़ और चने का नियमित सेवन किया जाए तो हड्डियों से संबंधित कई बीमारियों से बचा जा सकता है.

याददाश्त तेज़ करे (Sharpen memory)

यह भी माना जाता है कि गुड़ चना का नियमित सेवन विटामिन B6 की उपस्थिति के कारण याददाश्त को तेज करने में मदद करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा के लिए भी गुड़ और चने के फायदे देखे जा सकते हैं। दरअसल, गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट क्षमता पाई जाती है और एंटीऑक्सीडेंट चेहरे पर एंजिग के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, फ्री रेडिकल प्रभाव एजिंग को बढ़ाने का काम कर सकते हैं और वहीं, एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल प्रभाव को कम कर एजिंग से बचाव का काम कर सकता है.इसके अलावा, चने में विटामिन-ए और विटामिन-सी भी मौजूद होते हैं . विटामिन ए एंटी-रिंकल की तरह काम कर सकता है, जो त्वचा को जवां रखने में मदद कर सकता है . वहीं, विटामिन-सी कोलेजन का उत्पादन कर त्वचा को रिपेयर कर उसे स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, विटामिन-सी जख्मों को भरने, सूरज की हानिकारक किरणों व एजिंग से बचाव में मदद कर सकता है (

UTI का इलाज करे (Treats UTI)

बार-बार पेशाब आने की समस्या हो या UTI की समस्या हो तो भुने हुए चने को गुड़ के साथ खाने से लाभ होता है।

करे मांसपेशियों को मजबूत

गुड़ और चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है। अगर आप वर्कआउट करते हैं तो इसका सेवन जरूर करें, इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं।





कोई टिप्पणी नहीं: