2.10.23

डबल विजन दोहरी दृष्टि की समस्या कैसे ठीक करें ?






जब कोई व्यक्ति दोहरी छवि देखता है जहां केवल एक होना चाहिए, तो दोहरी दृष्टि होती है। दो छवियां अगल-बगल हो सकती हैं, एक के ऊपर एक, या दोनों। बीमारी से संतुलन, गति और पढ़ने की क्षमता क्षीण हो सकती है। यदि दोहरी दृष्टि केवल एक आंख को प्रभावित करती है, तो यह मोनोकुलर है। यदि यह किसी भी आंख को प्रभावित करता है तो यह दूरबीन है। उपचार कारण और प्रकार पर निर्भर करते हैं, लेकिन इसमें आंखों के व्यायाम, विशेष रूप से डिजाइन किए गए चश्मे और सर्जरी शामिल हैं।
आंख से जुड़ी एक समस्या है दोहरी दृष्टि या डबल विजन (Double Vision) जिसमें आपको एक ही चीज दो दिखाई देती है। डबल विजन या दोहरी दृष्टि की समस्या को मेडिकल की भाषा में डिप्लोपिया (Diplopia in Hindi) कहते हैं। यह समस्या कई बार लोगों में कमजोरी, चक्कर आना जैसी समस्याओं के कारण होती है लेकिन कई बार शरीर की आंतरिक स्थिति इसके लिए जिम्मेदार मानी जाती है।
आंख के बीच का एलाइनमेंट बिगड़ जाने पर यह समस्या होती है। हालांकि यह एक अस्थाई समस्या है लेकिन अगर आप लंबे समय तक इसका इलाज नहीं करते हैं तो इसकी वजह से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। आंख की नसों या मांसपेशियों में किसी भी प्रकार की कमजोरी भी इस समस्या का कारण बनती हैं।

डिप्लोपिया का कारण


डिप्लोपिया या दोहरी दृष्टि की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है और इसके कई कारण होते हैं। कई बार दोहरी दृष्टि या डिप्लोपिया की समस्या शरीर की अंतर्निहित बीमारी के कारण हो जाती है। आंख पर बाहरी दबाव पड़ने, आंखों पर अधिक जोर देने या दबाव देने से भी डबल विजन की समस्या हो सकती है। दोहरी दृष्टि या डिप्लोपिया की समस्या किसी भी कारण से हो इसके लक्षण दिखने पर तुरंत नेत्र विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। डिप्लोपिया की समस्या के कई प्रमुख कारण इस प्रकार से हैं। आंख में किसी भी प्रकार की सूजन।
आंख में चोट लगने की वजह से डिप्लोपिया की समस्या।
आंखों का सूखापन।
मोतियाबिंद की समस्या।
थायरॉयड की बीमारी के कारण डिप्लोपिया की समस्या।
स्ट्रोक या गंभीर चोट के कारण।
कई प्रकार के डबल विजन होते हैं और डबल विजन के लिए कई कारण हैं. सरल शब्दों में, डबल दृष्टि तब होती है जब मस्तिष्क आपकी प्रत्येक आंखों से छवियों को एक छवि में नहीं जोड़ता है. ऐसा आमतौर पर होता है क्योंकि दो छवियां समान नहीं होती हैं, आंख की मांसपेशियों या नसों के साथ समस्याओं के कारण जो प्रत्येक आंख को देख रहे हैं. आम तौर पर आपकी प्रत्येक आंखों की इन दो छवियों को मस्तिष्क द्वारा एक ही छवि में जोड़ दिया जाता है.

डिपलोपिया उपचार

आमतौर पर, दोहरी दृष्टि के उपचार में सर्जरी, विज़न थेरेपी, चश्मे में प्रिज्म लेंस या दवाएं शामिल हैं।
कुछ स्थितियां जो दोहरी दृष्टि का कारण बन सकती हैं, जिन्हें ठीक करना कठिन होता है, यदि असंभव ना भी हो तो। इसके अलावा, स्ट्रोक और तंत्रिका पाल्सी के कारण डबल विज़न में उतार-चढ़ाव होता है जिसे ठीक से सही करने के लिए पर्याप्त रूप से मापा नहीं जा सकता है।
इन परिस्थितियों में, आपको समायोजन की अवधि की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप लक्षणों के साथ जीना सीख सकें। आपके ऑप्टिशियन प्रिज़्म को प्रिस्क्राइब करके, एक आँख को थोड़ी समयावधियों के लिए पैच करके, या विशेष कॉन्टैक्ट लेंस या अन्य ट्रीटमेंट को प्रिस्क्राइब करके मदद कर सकते हैं।

निवारण

डिप्लोपिया की रोकथाम अंतर्निहित कारण की रोकथाम से शुरू होती है। अपनी आंखों को सुरक्षित रखने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं:

अपने मधुमेह का प्रबंधन करें

मधुमेह रोगी जो उपचार योजना का पालन करते हैं उनमें दोहरी दृष्टि विकसित होने का जोखिम कम होता है। इसके अलावा, क्योंकि टाइप 2 मधुमेह जीवन शैली के परिणामस्वरूप विकसित हो सकता है, जो लोग स्वस्थ और संतुलित आहार खाते हैं, बहुत अधिक व्यायाम करते हैं, और स्वस्थ वजन बनाए रखते हैं उनमें मधुमेह और बाद में दोहरी दृष्टि विकसित होने की संभावना बहुत कम होती है।
मोतियाबिंद के विकास को रोकें
सूखी आंखों को आराम दें
सिर की चोट से खुद को बचाएं

कोई टिप्पणी नहीं: