6.12.23

बेहद फायदे मंद होता है सर्दियों के मौसम में गराड़ू खाना





ठंड के सीजन में गराडू खाना लोगों की पहली पसंद होती है। क्योंकि यह चटपटा और कुरकुरा होने के साथ बेहद स्वादिष्ट होता है। इसलिए लोग इसे बड़े चाव के साथ खाते हैं। गराडू में फाइबर, ढेर सारे पोषक तत्व होते है साथ ही ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इसे दिमाग के लिए भी है फायदेमंद माना जाता है। इसे बच्चों को भी खिलाना चाहिए। गराडू का स्वाद भी एक दम स्वादिष्ट होता है इसलिए बच्चे इसे बड़े शौक से खाना पसंद करेंगे।

सर्दियों के मौसम में गराड़ू खाने के ये फायदे

गराडु में भरपूर मात्रा में फाइबर यानी की रेशे अच्छी मात्रा में पाए जाते है,जिस वजह से यह पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. फाइबर वाले आहारों के सेवन से आंतों की गंदगी साफ हो जाती है और भोजन पचने में आसानी होती है. इसलिए गराडू को खाने से आपके पाचन से जुड़ी सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं जैसे- कब्ज, अपच, बदहजमी, गैस आदि. गराडू खाने से आपका पेट अच्छी तरह साफ होता है.

मौजूद हैं अनेक पोषक तत्व -

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि गराडू में कैल्शियम, आयरन, कॉपर, मैग्नीज, फॉस्फोरस आदि तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. ये सभी तत्व आपको सेहतमंद रखने और शरीर को कई तरह की बीमारियो से बचाने में मददगार होते हैं. कुछ जगहों पर गराडू के बारे में लोग कम ही जानते हैं, लेकिन ये सब्जी बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है.
गराडू की सब्जी में ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद रहते है। गराडू में कैल्शियम आयरन कॉपर मैगनीज फॉस्फोरस आदि तत्व पाए जाते हैं।

एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में -

गराडू में विटामिन्स के साथ के साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसका सेवन मानसिक तनाव को कम करने में मददगार होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में करता है मदद



 सर्दियों का मौसम शुरू होते ही गराडू मार्केट में आने लग जाते हैं। दरअसल गराडू को लोग एक सब्जी की तरह भी खाना पसंद करते हैं। यह सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश में बिका और खाया जाता है। कई लोग गराडू तल कर खाना पसंद करते हैं, तो कई इसकी सब्जी बनाकर खाते हैं। ठंड में गराडू खाने के काफी ज्यादा फायदे बताए गए हैं। दरअसल गराडू की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसे सर्दियों में खाना पसंद किया जाता है।

फाइबर से भरपूर -


गराडू में फाइबर यानी रेशे बहुत अच्छी मात्रा में होते हैं। इसलिए ये पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फाइबर वाले आहारों के सेवन से आंतों की गंदगी साफ हो जाती है और भोजन अच्छी तरह पचता है।

दिमाग के लिए भी है फायदेमंद

गराडू कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो आपको दिमाग और शरीर की कई बीमारियों से बचाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स वो तत्व होते हैं, जो शरीर में ऑक्सिडेशन की प्रक्रिया को धीमा करते हैं, जिससे आप लंबे समय तक जवान रहते हैं और कैंसर, ट्यूमर, कार्डियोवस्कुलर रोगों से बचे रहते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है -

जानकारों का कहना है कि गराडू में विटामिन सी होता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। वहीं कैल्शियम की मौजूदगी से गराडू हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद होता है।

गराडू की गरमा-गरम चाट खाने का मजा कुछ और -


सर्दी के दिनों में गरमा-गरम गराडू खाने और मजा ही कुछ और होता है। ठंड में शाम अथवा रात के के समय गराडू खाना स्वास्थ्य के साथ शरीर को गर्माहट देता है।
दरअसल गराडू को लोग एक सब्जी की तरह भी खाना पसंद करते हैं। यह सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश में बिका और खाया जाता है। कई लोग गराडू तल कर खाना पसंद करते हैं, तो कई इसकी सब्जी बनाकर खाते हैं।


कोई टिप्पणी नहीं: