21.10.23

औषधीय गुणों से भरपूर है सदा बहार का फूल -sadabahar flower





अक्सर आपने बाग-बगीचों में सदाबहार फूल लगा हुआ देखा होगा. इसमें खुशबू न रहने की वजह से लोग इससे अट्रैक्टिव नहीं होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह फूल भले ही आपको खुशबू न दें लेकिन आपके स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में काफी असरदार होता है. सदाबहार फूल के गुणों की जितनी चर्चा की जाए उतनी कम है. खासतौर पर डायबिटीज मरीजों के लिए सदाबहार फूल औषधि से कम नहीं होता है.
सदाबहार के फूलों को आयुर्वेद में संजीवनी के नाम से जाना जाता है। आज के समय में लाइफस्टाइल में गड़बड़ी, खानपान में असंतुलन के कारण लोगों को डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं हो रही हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। आयुर्वेद के मुताबिक सदाबहार में तिक्त रस यानी कड़वापन जैसे गुण पाए जाते हैं इसके अलावा यह वात और कफ दोषों को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सदाबहार के फूल में मौजूद गुण गले के संक्रमण से लेकर डायबिटीज की समस्या में बहुत उपयोगी और प्रभावी होते हैं। इसमें मौजूद एलकालॉइड्स, एजमेलीसीन, सरपेन्टीन नामक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। डायबिटीज और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

सदाबहार के फूल के फायदे

सदाबहार के फूलों में मौजूद गुण न सिर्फ शरीर की समस्याओं में फायदेमंद होते हैं बल्कि इसका इस्तेमाल स्किन को भी बेहतर बनाने में फायदेमंद होता है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के डॉ एस के पांडेय के मुताबिक अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल इन समस्याओं में बहुत उपयोगी माना जाता है।

डायबिटीज करे कंट्रोल

शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने से डायबिटीज की परेशानी होती है. अगर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल करके रखते हैं तो इससे डायबिटीज में होने वाली कई तरह की समस्याओं से बच सकते हैं. सदाबहार पौधे की फूल और पत्तियां दोनों ही डायबिटीज को कंट्रोल कर सकती हैं. इसका सेवन आप चाय या फिर पाउडर के रूप में कर सकते हैं.
शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने की स्थिति को डायबिटीज कहा जाता है। इस समस्या में सदाबहार के फूलों के अलावा इसकी पत्तियों का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद होता है। 

इम्यूनिटी बूस्ट करे

सदाबहार के फूलों का काढ़ा पीने से आपकी कमजोर इम्यूनिटी बूस्ट होती है। यह शरीर में संक्रमण और बैक्टीरियल समस्याओं को रोकने में आपकी मदद कर सकता है. अगर आप वायरल या बैक्टीरियल समस्याओं से ग्रसित हैं तो नियमित रूप से सदाबहार फूलों का काढ़ा पिएं.

तंत्रिका तंत्र से जुड़ी समस्याओं में उपयोगी


सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल तंत्रिका तंत्र से जुड़ी समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में फायदा मिलता है।


ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल


सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर से जुड़ी परेशानियों को दूर किया जा सकता है. यह हमारे शरीर के लिए एंटीहाइपरटेन्सिव एजेंट के रूप में कार्य करता है, जिससे आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. साथ ही यह हार्ट से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में भी प्रभावी हो सकता है.

सदाबहार के फूलों का सेवन करने का तरीका

सदाबहार के फूलों का सेवन आप अलग-अलग समस्याओं में अलग-अलग तरीके से कर सकते हैं। आप सदाबहार के फूलों का रस पी सकते हैं और इसके अलावा इसके फूलों का काढ़ा भी बना सकते हैं। डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और अन्य समस्याओं में सदाबहार के फूलों के काढ़े का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल से करने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लेनी चाहिए।
  आयुर्वेद में हजारों सालों से बीमारियों के लिए पेड़-पौधों और जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इनमें कई पौधे ऐसे भी है जो हमारे आस-पास या हमारे खुद के घर में होते हैं, लेकिन इनकी खासियत के बारे में हमे नहीं मालूम होता है। ऐसा ही एक पौधा सदाबहार फूल का है जिसकी पत्तियां स्वास्थ्य के लिए संजीवनी के तौर पर जानी जाती है। आइए जानते हैं ये किन बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है और इसे कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।
इन बीमारियों का रामबाण इलाज है सदाबहार का पौधा'सदाबहार की पत्तियों में मौजूद एल्कलॉइड नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो बॉडी में इंसुलिन का निर्माण तेजी से करता है। ऐसे में जो लोग शुगर से ग्रसित हैं उनके लिए सदाबहार के पत्तियों का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है।

सदाबहार की पत्तियों में हैं कमाल के गुण 

  सदाबहार की पत्तियों में मौजूद गुण संक्रमण की समस्या से निजात पाने में भी काफी मददगार साबित होते हैं। इसके इस्तेमाल से आप गले में किसी भी तरह की समस्या को दूर सकते हैं।
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर सदाबहार की पत्तियों का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है।
स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए भी सदाबहार की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती है। ये खुजली, कील-मुहांसों और झुर्रियों जैसी परेशानियों को दूर करने का काम करता है।
ये बात बहुत ही कम लोग जानते हैं कि सदाबहार की पत्तियां किडनी स्टोन की समस्या से भी छुटकारा दिलाने का काम करती है।
कैसे करें सदाबहार की पत्तियों का इस्तेमाल'डायबिटीज की परेशानी में मरीज को सदाबहार की पत्तियों को डायरेक्टर चबा-चबाकर खाना चाहिए।
गले की किसी भी तरह की परेशानी और संक्रमण से होने वाली बीमारियों के साथ-साथ इंफेक्शन जैसी समस्याओं के लिए सदाबहार की पत्तियों का रस या काढ़ा पीना चाहिए।
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सदाबहार की पत्तियों का सेवन करें। इसे आप चबा-चबाकर खाएं।
स्किन से रिलेडेट किसी भी तरह की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए सदाबहार की पत्तियों का पेस्ट बनाकर उसे त्वचा पर अप्लाई करें।
किडनी में पथरी होने पर सदाबहार की पत्तियों को पानी में उबालकर इसका पानी नियमित रूप से पिएं।

कोई टिप्पणी नहीं: