5.4.24

आम सभी खाते हैं फायदे और नुकसान भी जान लो /Benefits of eating mango




गर्मियों की चिलचिलाती धूप, उमस भरी गर्मी भला किसे पसंद हैं. लेकिन इन सबके बाद भी हममें से ज्यादातर लोग इस गर्मी को पसंद करते हैं. वो भी सिर्फ इसलिए कि इस मौसम में आने वाली चीजें खाने को मिलती हैं और उन्हीं में से एक है आम. आम को फलों का राजा कहा जाता है. और इस मौसम में मिलने वाले फ्रेश आम की बात ही कुछ और होती है. आम को सेहत के लिए भी काफी गुणकारी फल माना जाता है. यानि ये फल न केवल आपके स्वाद बल्कि गर्मी से भी बचाने में मददगार है. गर्मी के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. खासकर शरीर को ठंडा रखने के लिए हम कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं. भारत में आम के कई प्रकार आपको मिल जाएंगे. दरअसल आम एक रसदार स्वादिष्ट फल है जिसे लगभग हर कोई खाना पसंद करता है. आम में मैग्नीनिशयम, पोटैशियम, प्रोटीन, विटामिन और फोलेट, जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

पोषक तत्‍वों से भरपूर है आम

आम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिसके चलते शरीर को आम खाने के फायदे बहुत मिलते हैं। आइये जानते हैं कि आम में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं।
आम में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम,विटामिन A , विटामिन C, विटामिन E, विटामिन B3, आयरन, विटामिन B5, विटामिन B6, कॉपर, ज़िंक, फोलेट, विटामिन B2, विटामिन B1, मैंगनीज़, विटामिन K भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

अच्छी नींद के लिए आवश्यक

आम में अमीनो एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो सेरोटोनिन यानी "फील-गुड" हार्मोन का लेवल बढ़ाने में सहायक होता है। रात में आम खाने से शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ातरी होने में मदद मिलती है। जिसकी वजह से आपको रात के समय अच्छी नींद आती है। इसके साथ ही आम में पाये जाने वाले मैग्नीशियम आपकी मांसपेशियों को आराम पहुंचाने का काम करता है।

हाई बीपी में कैसे फायदेमंद है आम

दरअसल, आम में प्रचुर मात्रा में बीटा कैरोटीन और फाइबर पाया जाता है, जो बीपी कंट्रोल रखने का काम तो करता ही है, साथ ही जो सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। अच्छा होता है। इसलिए यदि सही मात्रा में आम का सेवन किया जाए, तो हाई बीपी की समस्या से राहत पाई जा सकती है।

पाचन होता है बेहतर

गर्मी के मौसम में लोगों को पाचन की समस्या से लोग बहुत परेशान रहते हैं। आम का सेवन करके पाचन की क्रिया को बेहतर किया जा सकता है। आम में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा इसमें साइर्टिक एसिड, और टरटैरिक एसिड भी पाया जाता है, जो आपके पेट में मौजूद एसिड्स को कंट्रोल में रख सकता है। इसके साथ ही इसका सेवन करने से कब्ज, अपच, और एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है। आम में पाए जाने वाले तत्व खाना पचाने में मदद करते हैं। जिसके चलते पेट से संबंधित आम खाने के फायदे मिलते हैं।

लू से बचाव 

आम लू से बचाव करता है। अगर आप एक गिलास आम का पना पीकर घर से बाहर निकले तो आपको लू से बचाने में मदद करेगा। इसके अलावा शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करेगा।

इम्यून सिस्टम को करें मजबूत

आम विटामिन सी सहित आवश्यक विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसके सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिसकी वजह से आप बार-बार बीमार नहीं पड़ते हैं।

कैंसर का खतरा कम करे

आम में मैंगिफेरिन होता है, एक एंटीऑक्सीडेंट जिसमें कैंसर विरोधी गुण पाए जाते हैं। मैंगिफेरिन कोशिकाओं यानी सेल्स को डैमेज से बचाने में मदद कर सकता है और कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में मदद कर सकता है।

हड्डियां मजबूत बनाए

कच्चा आम खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। दरअसल, इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए जरूरी माना जाता है। इसके नियमित सेवन से हड्डियों से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम होता है।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

आम खाने के फायदे त्वचा और बालों को भी मिलते हैं। दरअसल आम में ज्यादा मात्रा में विटामिन A पाया जाता है, जो आपके बाल को हेल्दी और स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आम में पाए जाने वाले पोषक तत्व नेचुरल सनब्लॉक के रूप में काम करके आपकी त्वचा और बालों को पराबैगनी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। जिसते चलते आम खाने से बालों और त्वचा को फायदा होता है। वहीं अगर आपके चेहरे पर एक्ने जैसी समस्या है तो आप चेहरे पर इसका फेस पैक लगा सकते हैं।

मेमोरी बढ़ाने में मददगार

अगर आप चीजों को रखकर भूल जाते हैं और चीजों को याद रखने में आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो आप आम का सेवन कर सकते हैं। जैसे बादाम खाने से आपकी मेमोरी तेज होती है, उसी तरह आम खाने से मेमोरी को बढ़ाने में मदद मिलती है। आम में पाया जाने वाला ग्लूटामिन एसिड मेमोरी को बढ़ाने में मददगार होता है। इसके साथ ही याददाशत भी तेज होती है।

वजन कम करने में मददगार

आम खाने के फायदे में वजन कंट्रोल करना भी आता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आम का सेवन कर सकते हैं। आम में प्रचूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरकर रखता है। जिसके चलते इसे खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी।

कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल

आम में उच्च स्तर के फाइबर पाए जाते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। रात में आम खाने से हृदय रोग और स्ट्रोक का जोखिम हो सकता है। हार्ट हेल्थ के लिए आप रात के समय सीमित मात्रा में आम का सेवन कर सकते हैं

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

आम पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो एक मिरनल है, जो दिल की सेहत के लिए महत्वपूर्ण है। पोटेशियम ब्लड प्रेशर और हृदय गति यानी हार्ट बीट को नियंत्रित करने में मदद करता है और यह हृदय रोग को रोकने में भी मदद कर सकता है।

कितनी मात्रा में डायबिटीज में आम खाना होता है सेफ


डायबिटीज में आम का सेवन किया जा सकता है, लेकिन उसकी मात्रा का ध्यान रखना चाहिए। जिनका शुगर लेवल हमेशा हाई रहता है, उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए। अगर शुगर लेवल कंट्रोल में है तो बहुत कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों को आम का सेवन करने के साथ इस चीज का ध्यान रखना चाहिए कि आम के साथ हाई कार्ब्स से भरपूर फू्ड्स का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही आम के साथ हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स का भी सेवन नही करना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों को मैंगो शेक और इसका रस भूलकर भी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इसमें शक्कर बहुत अधिक मात्रा में होती है।

सावधानी जरूरी है --

आम खाने के फायदे के साथ ही इसके कई नुकसान भी है, जिनके बारे में नीचे बताया गया है:आम में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिसके चलते आपके आंत में जलन हो सकती है।
आम में कैलोरी ज्यादा पाई जाती है, अगर सीमित मात्रा में नहीं खाया जाए तो वजन बढ़ सकता है।
आम की तासीर गर्म होती है, जिसके चलते आपको मुंहासे भी हो सकते हैं।
अगर आपको इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम है, तो आपको आम का सेवन नहीं करना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं: