10.4.24

मीठा सोडा कई रोगों मे रामबाण औषधि /Baking soda benefits





बेकिंग सोडा के लाभ और उपयोग

हम सभी खाना पकाने में बेकिंग सोडा उपयोग के बारे में जानते हैं। लेकिन बेकिंग सोडा का उपयोग करता है और इसके लाभ असंख्य और बेशुमार हैं। यह रसोई घटक उपयोग करने के लिए आसान है और तैयार है। विभिन्न तरीकों से इसका उपयोग कई लाभों का वादा करता है। इसमे शामिल है:

किडनी स्टोन होने से रोकना :

ये स्टोन क्रिस्टल जैसे होते हैं और उतने ही बड़े होते हैं कि आसानी से हमारे यूरिन यानी मूत्र से बाहर निकल जाते हैं लेकिन जब यह युरेटर से चिपक जाते है और यूरिन के माध्यम से बाहर नहीं निकल पाते तो आप कल्पना कर सकते है की कितना दर्द होता होगा। किडनी स्टोन के कारण पीठ में दर्द होना, मिचली आना, और यूरिन यानी मूत्र मे खून का आना जैसी दिक्कतें होती हैं। जैसा कि हम आपको यह पहले बता चुके हैं कि बेकिंग सोडा क्षारीय होता है और यह स्टोन को छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ देता है जिससे कि यह आसानी से मूत्र से बाहर निकल जाता है। यदि आप लगातार खाली पेट बेकिंग सोडा पीते हैं तो आपको कभी भी किडनी स्टोन की समस्या नहीं आयेगी।

छाती में जलन और दर्द के लिए शक्तिशाली उपचार

बेकिंग सोडा एक एंटासिड और एक उत्कृष्ट अल्कलाइज़र है। इसके क्षारीय गुण पेट की अम्लता को अप्रभावी करने में मदद करते हैं, छाती में जलन और दर्द का ज्ञात कारण। छाती में जलन और दर्द से अस्थायी लेकिन तत्काल राहत के लिए, 100 मिलीलीटर पानी में आधा टीस्पून बेकिंग सोडा मिलाएं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए धीरे -धीरे पीएं।

यूटीआई (मूत्र नली संक्रमण)

यूटीआई (मूत्र नली संक्रमण) में मीठा सोडा के घोल का सेवन बहुत असरदार दवा के रूप में साबित हुआ है. इसी तरह गर्भ धारण में विफलता के मामले में भी इसकी असरदार भूमिका की अनेक ‘सक्सेज़ स्टोरीज़’ हैं. आँखों का तेज़ी से ख़राब होना, दांतों का तेज़ी से घिसना, जॉन्डिस, एक्ज़िमा, सोरायसिस जैसी बीमारियों में मौखिक सेवन और गाढ़े घोल में पट्टियां भिगोकर रखने से रोग तेज़ी से घटते हैं.


 मौखिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करता है

जब एक मौखिक स्वास्थ्य देखभाल उत्पाद के रूप में उपयोग किया जाता है, तो बेकिंग सोडा लार के पीएच स्तर को बढ़ाता है। यह मुंह में बैक्टीरिया के विकास को रोकता है, जिससे यह मौखिक संक्रमण से मुक्त हो जाता है। इसके अलावा, मुंह के दुर्गम कोनों और दांतों, मसूड़ों और जीभ के दरारों तक पहुंचने की इसकी प्रवृत्ति इसे एक शक्तिशाली मौखिक स्वास्थ्य सेवा बनाती है। यह प्राकृतिक श्वेतकरण गुणों को भी प्रदर्शित करता है जो चमकते हुए, सफेद दांतों का वादा करते हैं।

इंफेक्शन को दूर करे

अगर आप रोजाना बाहर जाते हैं, तो आप इसका इस्तेमाल नहाने के पानी में कर सकते हैं। क्योंकि इसमें एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन की तमाम समस्याओं जैसे फंगस, दाद आदि को दूर करने का काम करते हैं। इसके लिए आप आधा चम्मच बेकिंग सोडा और दो-तीन बूंद एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल नहाने के पानी में कर सकते हैं। साथ ही, यह स्किन का Ph लेवल बढ़ाने के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, इसका इस्तेमाल स्पा आदि में भी किया जाता है।

 
पुरानी किडनी की स्थिति को कम करता है

क्षार और एसिड असंतुलन गुर्दे की विकारों को रोकता है। सोडियम बाइकार्बोनेट की मौखिक खपत रक्त को कम अम्लीय बनाती है इसलिए, यह गुर्दे की बीमारी की प्रगति को धीमा कर देती है। जब एक अल्कलिसर सिरप के रूप में उपयोग किया जाता है, तो यह गुर्दे की पत्थरों को खत्म करने में मदद करता है। हालांकि, बेकिंग सोडा का उपयोग एक निवारक उपाय के रूप में नहीं किया जा सकता है और इसका उपयोग चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत किया जाना चाहिए।

खेल प्रदर्शन को बढ़ावा देता है

उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट काम करने वाली मांसपेशियों में अम्लता बढ़ाते हैं। बेकिंग सोडा पीने से मांसपेशियों में इष्टतम पीएच संतुलन प्राप्त करने में मदद मिल सकती है जो धीरज और व्यायाम के परिणाम बढ़ाता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, बेकिंग सोडा को पानी में मिलाएं और काम करने से एक घंटे पहले इसका सेवन करें।

नेचुरल एंटाएसिड :

हमारे पेट में एसिड होते हैं जो स्वस्थ पाचन के लिए जरुरी होते हैं। लेकिन जब यह एसिड हमारे पेट से निकलकर आहार नली में आ जाता है तो हमें गले और पेट में जलन जैसी दिक्कत होने लगती है। क्षारीय प्रवृति होने के कारण बेकिंग सोडा एक नेचुरल एंटाएसिड होता है। यह हमारे पेट में मौजूद एसिड को उदासीन करता है और पेट में गैस को बनने से रोकता है जिससे हमें पेट और गले में होने वाली जलन से आराम मिलता है।

खराब गंधों को खत्म करता है

दुर्गंध आमतौर पर अम्लीय गंध होती है। बेकिंग सोडा का उपयोग एसिडिक और बेसिक गंध अणुओं को निष्क्रिय करके खराब गंध को दूर करने में मदद करता है।

ट्यूमर को बढ़ने से रोकने में मदद करता है

ट्यूमर आमतौर पर अम्लीय शरीर स्थितियों में पनपते हैं। बेकिंग सोडा का उपयोग एसिडिटी को कम करके शरीर को लाभ पहुंचाता है, जिससे ट्यूमर को बढ़ने और फैलने से रोकने में मदद मिलती है। चूंकि कैंसर कोशिकाएं अम्लीय वातावरण में पनपती हैं, बेकिंग सोडा का उपयोग अनुकूल वातावरण प्रदान करने के लिए बंद हो जाता है।

 त्वचा को गोरा करने वाला एजेंट

बेकिंग सोडा में ब्लीचिंग के बेहतरीन गुण होते हैं। इसके हल्के एक्सफोलिएशन, क्लींजिंग और त्वचा को गोरा करने वाले गुण इसे कॉस्मेटिक उत्पादों में एक बेहतरीन अतिरिक्त बनाते हैं।

हेल्दी pH को कर सकता है बैलेंस

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ब्लड एक न्यूट्रल pH 7.3 और 7.4 होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता, तो हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। चूंकि बेकिंग सोडा सोडियम से भरपूर होता है, जो हार्ट बर्न करने का काम करता है। आप इसका पानी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्याहै, तो आप इसका सेवन करने से बचें।

कीटनाशकों को दूर करता है

आमतौर पर फलों और सब्जियों की खेती के दौरान कीटनाशकों का इस्तेमाल किया जाता है। वे फसल को कीटों से बचाते हैं और फसल के उत्पादन में सुधार करते हैं। लेकिन इनका सेवन करना सुरक्षित नहीं है। बेकिंग सोडा फलों और सब्जियों की त्वचा से रासायनिक अवशेषों और कीटनाशकों को निकालने में मदद करता है, जिससे वे मानव उपभोग के लिए सुरक्षित हो जाते हैं।

 नासूर घावों को शांत करता है

नासूर घावों, छोटे और उथले घाव, मुंह के अस्तर के अंदर विकसित होते हैं। हालांकि संक्रामक नहीं हैं, लेकिन ये दर्दनाक हैं। नासूर के घाव पीएच संतुलन में गड़बड़ी के कारण होते हैं। बेकिंग सोडा के घोल से गरारे करने से मुंह के पीएच संतुलन को बहाल करने में मदद मिल सकती है, जिससे नासूर घावों में आराम मिलता है।

स्किन ट्रीटमेंट के लिए

हेल्थ के साथ-साथ इसके स्किन से संबंधित भी कई सारे फायदे हैं। बेकिंग सोडा की मदद से आप अपनी स्किन की गंदगी को भी दूर कर सकती हैं। हालांकि यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आप इसका सेवन करें। आप इसका मास्क या फिर फेस पैक बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस 3 छोटे चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार लें और चेहरे पर जहां भी डेड स्किन या ब्लैकहेड्स दिख रहे हों वहां लगा लें और मसाज करें।


बग काटने के लिए उपचार

कीड़े के काटने, विशेष रूप से मच्छर के काटने से त्वचा पर लाल, दर्दनाक उभार हो जाते हैं। वे त्वचा की खुजली और जलन का कारण बनते हैं। बेकिंग सोडा के पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाने से तुरंत राहत मिलती है क्योंकि यह त्वचा के पीएच संतुलन को बेअसर करने में मदद करता है।

पायरिया व दांतों की अन्य बीमारियों

पायरिया व दांतों की अन्य बीमारियों में भी मीठा सोडा बड़ी मुफ़ीद दवा है. एक छोटा चम्मच सोडा में चंद बूंदे पानी की डालकर हल्के हाथों से टूथपेस्ट की तरह मसूड़ों में रगड़ने से विभिन्न दांत सम्बन्धी रोगों में लाभ पहुँचता है. गंदे और पीले दांतों की साफ़-सफ़ाई भी इसी प्रकार की जा सकती है. यह दांतों को चमकाकर सफ़ेद कर डालता है. मीठा सोडा मिले पानी की कटोरी में कृत्रिम दांतों को निकाल कर अच्छे से धोने से बत्तीसी (डेन्चर) चमक उठती हैं.

नाखूनों पर फंगल इन्फेक्शन को ठीक करता है

फंगल इंफेक्शन नाखून की एक आम स्थिति है। इससे नाखूनों और/या पैर के नाखूनों का रंग फीका पड़ जाता है और वे मोटे हो जाते हैं, जिसके बाद उनके टूटने और टूटने की संभावना अधिक होती है। लेकिन बेकिंग सोडा में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो नाखूनों से अतिरिक्त नमी को खत्म करते हैं, जो फंगल ग्रोथ के लिए जिम्मेदार होता है।

कब्ज की समस्या से दिला सकता है छुटकारा

आजकल लोगों को सबसे ज्यादा कब्ज की समस्या का सामनाकरना पड़ रहा है। चूंकि मीठा सोडा में आइसोटीन और सोर्बिटोल, मैंगनीज, फोलेट आदि जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो तत्व कब्ज से राहत दिलाने और पाचन तंत्र में सुधार करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसको खाने की किसी चीज के साथ मिलाकर सेवन करने से आपकी आंत भी स्वस्थ रहती है। अगर आपको कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना है, तो आप मैदा की कोई भी चीज बनाने से पहले बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं।

जोड़ों के दर्द से छुटकारा

रक्त में यूरिक एसिड का उच्च स्तर जोड़ों के दर्द का कारण बनता है। बेकिंग सोडा के प्रमुख उपयोगों में रक्त और मूत्र में एसिड को निष्क्रिय करके जोड़ों के दर्द को कम करना शामिल है। इस प्रकार यह गाउट और गठिया जैसी दर्दनाक और पुरानी स्थितियों के इलाज में मदद करता है।

कैंसर से करे बचाव

नींबू और बेकिंग सोडा के सेवन से कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोका जा सकता है। दरअसल, इसके सेवन से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है, जो कैंसर के खतरे को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

 मूत्र पथ के संक्रमण से राहत

बेकिंग सोडा मूत्र की अम्लीय सामग्री को कम करने में मदद करता है जो अक्सर महिलाओं में मूत्र पथ के संक्रमण की बार-बार पुनरावृत्ति से जुड़ा होता है। बेकिंग सोडा का सेवन पेशाब में एसिड के स्तर को बेअसर करने में मदद कर सकता है।

मोटापे को नियंत्रण में रखता है

बेकिंग सोडा शुगर क्रेविंग को कंट्रोल करने में मदद करता है। बस अपने मुंह को बेकिंग सोडा के घोल से धोने से चीनी की तलब तुरंत गायब हो जाती है। चूंकि अधिक चीनी का सेवन सीधे वजन बढ़ाने और मोटापे से जुड़ा होता है, बेकिंग सोडा स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है क्योंकि यह आपके शर्करा के सेवन को नियंत्रित रखता है।

पेट में होने वाली जलन

खाना खाने के बाद मुंह, गले और पेट में होने वाली जलन के पीछे एसिड बढ़ने की प्रवृत्ति है, इसे ज़्यादातर लोग जानते हैं और इससे जूझने के लिए वे मीठा सोडा का इस्तेमाल पीढ़ियों से करते भी आये हैं. इसकी मात्रा और इसे लेने की टाइमिंग को लेकर अलबत्ता लोगों में बड़ा संशय रहता है. वैसे तो सोडा लेने की आदर्श स्थिति ख़ाली पेट के वक़्त 2-3 टाइम है. जिन लोगों को खाना खाते ही एसिडीटी उभर आने की प्रवृत्ति है, बेहतर है वे इसे नियमित तौर पर ख़ाली पेट तीन बार लें

शैम्पू की तुलना में ज़्यादा असरदार

सिर के बालों में इसका गाढ़ा घोल लगाकर धोने से यह किसी भी अच्छे शैम्पू की तुमला में ज़्यादा असरदार और रसायनरहित साबित होता है. अपवाद के बतौर कुछ लोगों की खोपड़ी की त्वचा को मीठा सोडा सूट नहीं भी करता है, उन्हें इसका सिर में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

बेकिंग सोडा के दुष्प्रभाव

बेकिंग सोडा के फायदे बहुत अधिक हैं। लेकिन गलत तरीके से बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से गंभीर साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। लंबे समय तक उपयोग और बेकिंग सोडा की अधिक मात्रा में सेवन करने से हो सकता है:पाचन संबंधी समस्याएं
निर्जलीकरण
बरामदगी
किडनी खराब होना
धीमी और उथली साँसें



कोई टिप्पणी नहीं: