27.3.24

मुलेठी के फायदे और नुकसान ,Mulethi ke upyog




  मुलेठी एक स्वादिष्ट मसाला ही नहीं बल्कि इसका प्रयोग घरेलू उपचार के लिए भी किया जाता है। मुलेठी शारीरिक समस्याओं से निजात पाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है।
मुलेठी (Liquorice) के बारे में तो हम सभी जानते हैं. सेहत के लिए ये काफी फायदेमंद होती है. आयुर्वेद में तो इसका उपयोग औषधि के तौर पर किया जाता है. दरअसल, मुलेठी (Mulethi) कई बीमारियों को ठीक करने में कारगर होती है. इसमें खास तौर पर प्रोटीन, एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसमें कैल्शियम भी मौजूद होता है. सर्दी, खांसी होने पर घर के बड़े बुजुर्ग हमें मुलेठी खाने की सलाह देते हैं क्योंकि मुलेठी का रस इन बीमारियों में काफी फायदा पहुंचाता है. कई लोग मुलेठी के गुणों को देखते हुए उसका ज्यादा उपयोग करने लगते हैं. ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.
मुलेठी का सीमित मात्रा में उपयोग ही फायदेमंद होता है. कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनमें मुलेठी का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. जो भी लोग ऐसी बीमारियों से पीड़ित हों उन्हें बिना चिकित्सकीय परामर्श के मुलेठी खाने से बचना चाहिए.

मुलेठी से जुड़ी ज़रूरी बातें

– मुलेठी सामान्य तौर पर सीमित मात्रा में खाने पर शरीर को फायदा पहुंचाती है, लेकिन अगर आप हाई बीपी, शुगर, किडनी, हार्ट या लीवर संबंधी बीमारियों से पीड़ित हैं तो बिना डॉक्टरी सलाह के मुलेठी का सेवन नहीं करना चाहिए.
– मुलेठी का अधिक सेवन करने से सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, क्रोनिक फटीग, सूजन, सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
– ज्यादा मुलेठी खाने से शरीर में पोटेशियम की कमी हो सकती है. जिन लोगों को मूत्र संबंधी परेशानी से पीड़ित उन्हें भी इसका सेवन सोच समझकर करना चाहिए.
आयुर्वेद में मुलेठी और शहद का इस्तेमाल शरीर की कई समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। मुलेठी और शहद का मिश्रण सर्दी-जुकाम, गले में खराश और छाती में जमा का कफ से राहत दिलाने में मदद करता है। मुलेठी और शहद, दोनों में ऐसे कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो कई बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। मुलेठी और शहद में आयरन, कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए काफी जरूरी होते हैं। मुलेठी और शहर का एक साथ सेवन करने से स्वास्थ्य को कई लाभ मिल सकते हैं। तो आइए, जानते हैं मुलेठी और शहद के सेवन से क्या-क्या फायदे होते हैं -

इम्यूनिटी को बनाए मजबूत

मुलेठी और शहद का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। दरअसल, यह दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। नियमित रूप से मुलेठी और शहद का सेवन करने से आप कई मौसमी बीमारियों और संक्रमण की चपेट में आने से बच सकते हैं।

दिल को रखे स्वस्थ

मुलेठी और शहद का सेवन दिल की स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके सेवन से स्ट्रोक और दिल से जुड़ी अन्य गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

पेट की परेशानी को दूर करे

मुलेठी और शहद का एक साथ सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इस मिश्रण में मौजूद गुण पेट के अल्सर को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच शहद को एक चम्मच मुलेठी पाउडर के साथ मिक्स करके इसका सेवन करें।

गले में खराश से दिलाए राहत

मुलेठी और शहद, दोनों में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं। यह मिश्रण गले में खराश और दर्द की समस्या से राहत दिला सकता है।

अनियमित पीरियड्स को ठीक करे


जिन महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या होती है, उनके लिए मुलेठी और शहद का सेवन लाभकारी हो सकता है। इससे पीरियड्स को रेगुलर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप गिलास पानी में एक चम्मच मुलेठी पाउडर और शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: