26.3.24

गर्मी के मौसम का आहार विहार- क्या खाएं क्या नहीं खाएं?




  स्वस्थ व निरोगी रहने हेतु प्रत्येक ऋतु में उस ऋतु के अनुकूल आहार-विहार करना जरूरी होता है, लेकिन ग्रीष्म ऋतु में आहार-विहार पर विशेष ध्यान देना पड़ता है क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से शरीर के पोषण की अपेक्षा शोषण अधिक होता है। अत: उचित आहार-विहार में की गयी लापरवाही हमारे लिए कष्टदायक हो सकती है।शिशिर, वसन्त और ग्रीष्म ऋतु का समय ‘आदानकाल’ होता है। ग्रीष्म ऋतु इस आदान काल की चरम सीमा होती है। यह समय रूखापन, सूखापन और उष्णता वाला होता है। शरीर का जलीयांश भी कम हो जाता है। पित्त के विदग्ध होने से जठराग्नि मंद हो जाती है, भूख कम लगती है, आहार का पाचन शीघ्रता से नहीं होता। इस ऋतु में दस्त, उलटी, कमजोरी, बेचैनी आदि समस्याएं पैदा हो जाती हैं। ऐसे समय में आहार कम लेना व शीतल जल पीना आवश्यक है।

गर्मियों के मौसम में इन चीजों का सेवन न करें

स्पाइसी और फ्राइड फूड

स्पाइसी और फ्राइड फूड का सेवन करने से शरीर का तापमान बढ़ता है और आपको पाचन से जुड़ी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है इसलिए इन्हें अवॉयड करे।
शराब

शराब का सेवन करने से शरीर डिहाइड्रेट होता है और इससे शरीर का तापमान भी बढ़ता है इसलिए इसको अवॉयड करें।
कॉफी

कॉफी एक डायरेटिक का काम करती है और शरीर को डिहाइड्रेट कर सकती है इसलिए इसका सेवन ज्यादा न करें।
शुगर से भरपूर ड्रिंक्स

आपको गर्मियों में शुगर से भरपूर ड्रिंक्स जैसे एनर्जी ड्रिंक्स, कोल्ड ड्रिंक्स या फिर सोडा का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर डिहाइड्रेट होता है और ब्लड शुगर लेवल भी तेजी से बढ़ सकता है।नहीं खाने योग्य :- उड़द, लहसुन, खट्टा दही, शराब, शहद और बैंगन का सेवन नहीं। बर्फ डाले और फ्रिज का पानी कम से कम पीएं। पानी एक-एक गिलास थोड़ी-थोड़ी देर में पीना चाहिए। इस ऋतु में वायु संचित होती है, क$फ का शमन होता है और पित्त कुपित रहता है। अत: पित्त का शमन करने वाले पदार्थ का सेवन करें। मीठे, चिकने, शीतल जलीय तत्व वाले पदार्थ के सेवन से पित्त का शमन होता है।

कुछ ज्ञात बातें:-

-घर से बाहर निकलते समय हमेशा पानी पीकर निकलें।
-सिर पर धूप से बचाव करने के लिए कैप या टोपी, रूमाल, सूती कपड़ा आदि का प्रयोग करें।
-खस, चंदन या गुलाब का इत्र लगाएं।
-केशों में चमेली का तेल, महाभृंगराज तेल लगाएं।
-शर्बतों में चंदन, गुलाब, खस, बिल्व का शर्बत पीएं।
-इस ऋतु में तालाब, स्वीमिंग पूल के शुद्ध जल से स्नान करें।
-दोपहर में नीबू की शिकंजी या सत्तू घोलकर पीएं।
-प्रात: काल ठंडाई घोटकर पीना उत्तम रहता है। ठंडाई में भांग न मिलाएं।
-इस ऋतु में शाम का खाना हल्का एवं सुपाच्य लें।
-सूर्य निकलने से पूर्व उठने की आदत डालें।

गर्मियों के मौसम में इन चीजों का करें सेवन

पुदीना

पुदीना एक रिफ्रेशिंग इंग्रेडिएंट्स होता है और शरीर पर इसका काफी कूल प्रभाव होता है। यह शरीर में पाचन को इंप्रोज करने में मदद करता है और इंफ्लेमेशन कम करने में भी सहायक है। पुदीने को आप सलाद, ड्रिंक्स या फिर चटनी आदि में मिला कर खा या पी सकते हैं।

नारियल का पानी

नारियल का पानी गर्मियों में शरीर के लिए काफी लाभदायक रहता है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट होते हैं। यह गर्मियों के दौरान पसीने के रूप में फ्लूड लॉस से शरीर को बचाता है और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

ख़रबूज़े


गर्मियों में तरबूज और खरबूज हॉट केक की तरह बिकते हैं। रसदार और शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, खरबूजे गर्मियों के बेहतरीन साथी साबित होते हैं। वे न केवल हाइड्रेट करते हैं बल्कि विटामिन बी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर जैसे पावर-पैक पोषक तत्वों के साथ शरीर को बढ़ावा देते हैं।

 पत्तेदार साग

हरी पत्तेदार सब्जियाँ पोषक तत्वों, कैल्शियम से भरपूर होती हैं और शरीर पर अच्छा शीतलन प्रभाव प्रदान करती हैं। पालक, सलाद, अमरंथ , चीनी गोभी और केल आपके ग्रीष्मकालीन तावीज़ हैं। इन्हें स्मूदी, सलाद या भोजन में साइड डिश के रूप में लिया जा सकता है।

. छाछ


गर्मियों का भारतीय पेय छाछ है और इससे सदियों का ज्ञान चमकता है। यह न सिर्फ आपको हाइड्रेटेड रखता है बल्कि पाचन के लिए भी फायदेमंद है। अपने दिन में जोश लाने के लिए इसे भुने हुए जीरे, ताजा धनिया और थोड़े से अदरक के साथ लें।

नींबू

अपने गिलास पानी में स्वाद जोड़ने का सबसे आसान तरीका है इसे नींबू के साथ पीना। वे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं, आपकी त्वचा को चमकदार बनाते हैं और आपके आहार में विटामिन सी की एक स्वस्थ खुराक जोड़ते हैं। इसलिए सादे पानी से बने नींबू पानी का सेवन करें या अपने जूस और सलाद में थोड़ा सा नींबू मिलाएं।
आम

फलों का राजा शरीर की गर्मी को कम करने का सबसे अच्छा विकल्प है। इसे अपने आहार में शामिल करने के असंख्य तरीके हैं। इसे कच्चा खाएं, आम पन्ना के रूप में - यह गर्मियों का सर्वोत्कृष्ट पेय है, चटनी या करी के रूप में। आम पाचन के लिए बहुत अच्छे होते हैं, लू से राहत दिलाते हैं और ऊर्जा बढ़ाते हैं

दही

दही में प्रोबायोटिक होते हैं जो अच्छे बैक्टीरिया होते हैं और पाचन तंत्र के लिए लाभदायक होते हैं। यह शरीर की गर्मी को कम करने में, इन्फ्लेमेशन को कम करने में और पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने में सहायक होती है। इसे स्नैक, सलाद में मिला कर खाया जा सकता है।
तरबूज

गर्मियों में तरबूज जैसी फलों का सेवन करना चाहिए जिनमें अधिकतर पानी होता है। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं और पानी की कमी नहीं होने देते हैं। तरबूज में विटामिन सी और ए जैसे पौष्टिक तत्व भी होते है। इसमें पोटेशियम भी होता है जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को बनाए रखने में मदद करते हैं।
खीरा

खीरा भी एक हाइड्रेटिंग फूड है जो पूरा पानी से भरपूर होता है और इसका सेवन करने से आप कैलोरी भी ज्यादा नहीं कंज्यूम करते हैं। यह आपके शरीर के तापमान को रेगुलेट करने में मदद करता है और टॉक्सिन को फ्लश आउट करने में सहायक होता है।



कोई टिप्पणी नहीं: