31.3.24

गर्मी में दही सेवन के फायदे और नुकसान




  गर्मियों में अक्सर लोग वही चीजें खाते हैं, जिससे पेट की गर्मी दूर हो सके और शरीर का तापमान मेंटेन रहे. ऐसी ही एक चीज है दही. गर्मी में दही खाना काफी फायदेमंद (Dahi Benefits) होता है. इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन B6, विटामिन A, विटामिन B जैसे पोषक तत्व सेहत को जबरदस्त बेनिफिट्स पहुंचाते हैं. 
दही को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. दही एक डेयरी प्रोडक्ट है और डेयरी प्रोडक्ट को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. रोजाना डाइट में दही को शामिल कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. आपको बता दें दही में विटामिन सी मौजूद होने से ये इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं दही स्किन लिए काफी लाभदायक है. असल में दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं दही खाने से होने वाले फायदे.


पर्याप्त न्यूट्रिशन 

दही पोषक तत्वों से भरपूर एक खास तरह का फूड है, जिसका सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। सुबह के समय इसका सेवन करनेसे शरीर को सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिल जाते हैं। प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा अन्य कई प्रकार के ऐसे तत्व इसमें पाए जाते हैं, जो फायदेमंद माने गए हैं। 

 इम्यूनिटी-

दही विटामिन सी का अच्छा सोर्स है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

 मुंह के छाले-

अगर आपको भी बार-बार हो रहे हैं मुंह में छाले तो खाना शुरू कर दें एक कटोरी दही. दही के सेवन से मुंह के छाले को दूर कर सकते हैं.

सुबह दही खाने का बेस्ट तरीका

दही का सेवन आप सुबह के खाने के साथ कर सकते हैं। इसके अलावा सुबह के समय एक कटोरी दही में आधा कटोरी चीनी मिलाकर उसका सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा फ्रूट या वेजिटेबल सलाद, दलिया और ब्राउन ब्रेड के साथ दही का सेवन करना भी अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

वेट लॉस में फायदा

यदि आप अपने बढ़ते वजन पर कंट्रोल पाना चाहते हैं, तो सुबह के समय डाइट में दही को शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। वेट लॉस के साथ-साथ मसल बिल्डिंग में भी यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।

हार्ट-

हार्ट को हेल्दी रखने में हमारी हेल्दी डाइट अहम मानी जाती है. अगर आप भी हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो दही का सेवन कर सकते हैं.

बीमारी कंट्रोल करे

शरीर की कई क्रोनिक बीमारियों कंट्रोल करने के लिए भी गर्मियों की सुबह दही का सेवन करना काफी फायदेमंद रहता है। डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी क्रोनिक बीमारियों को कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह के समय दही का सेवन जरूर करें।

 हड्डियों-

कैल्शियम से भरपूर दही का रोजाना सेवन कर हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. दही हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मददगार है.

 पेट की गर्मी-

दही की तासीर ठंडी होती है. अगर आपके पेट में गर्मी बढ़ गई है तो आप दही के सेवन से पेट की गर्मी को दूर कर सकते हैं.

 इंफेक्शन-

दही में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में होने वाले इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं.

. पाचन-

दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट को सही रखने और पाचनतंत्र को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

 स्किन-

स्किन को हेल्दी रखने में मददगार है दही. दही के सेवन से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

सावधानी बरतें- 

कब्ज : 

से लोग जिनका पाचन तंत्र कमजोर है उन्हें रोजाना दही खाने से बचना चाहिए. पाचन तंत्र के ठीक से काम न करने की स्थिति में दही खाना कब्ज की परेशानी पैदा कर सकता है. ऐसे में आप परेशान हो सकते हैं.
यूरिक एसिड : यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो दही का ज्यादा सेवन करने से बचें. दही में प्रोटीन पाया जाता है और यूरिक एसिड की समस्या से परेशान लोगों को प्रोटीन से बचने की सलाह दी जाती है. दही खाने से शरीर का यूरिक एसिड बढ़ सकता है. जिसकी वजह से गठिया का दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है.

अर्थराइटिस :

अर्थराइटिस की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी दही से परहेज करना चाहिए. दही में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अच्छी खासी होती है. एडवांस ग्लाइकेशन भी भरपूर मात्रा में मिल जाता है. इस वजह से हड्डियों का धनत्व कम हो सकता है.अर्थराइटिस के मरीज जब इसका सेवन करते हैं तो उनके घुटनो के दर्द और सूजन बढ़ सकता है.

 अस्थमा :

अस्थमा के मरीजों को तो गलती से भी दही नहीं खाना चाहिए. दरअसल, दही की तासीर ठंडी है. जब अस्थमा मरीज इसका सेवन करते हैं तो उन्हें सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इससे उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

पेट फूलने की प्रॉब्लम: 

दही का प्रोबायोटिक्स पेट की गर्मी को कम करता है लेकिन कई बार ये गैस और ब्लोटिंग भी बना सकता है. चूंकि पचने में दही भारी होती है, इसलिए ऐसे लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए, जिन्हें गैस या ब्लॉटिंग की समस्या है.



कोई टिप्पणी नहीं: