6.4.24

गर्मियों में खाएं तरबूज सेहत को होंगे जबर्दस्त फायदे ,Watermelon Benefit

                                          



गर्मी का मौसम चालू हो चुका है. इस मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है. भीषण गर्मी के दिनों में खान-पान का विशेष ध्यान देना होता है. इस मौसम में ऐसी चीजों का सेवन किया जाता है जिससे शरीर को भरपूर मात्रा में पानी और पोषक तत्व मिल सके. यही वजह है कि इस मौसम में तरबूज (Watermelon) खाने की सलाह दी जाती है. तरबूज गर्मियों के लिए रामबाण है. इसे खाने से शरीर हाइड्रेट रहने के साथ अन्य कई लाभ मिलते हैं. आइए आपको तरबूज से होने वाले फायदे बताते हैं.

वजन को कम करता है तरबूज

तरबूज में बहुत ही कम कैलोरी होती है, लेकिन ये बहुत ही लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराता है. 100 ग्राम तरबूज में केवल 30 ग्राम कैलोरी ही होती है. इसमें करीब 1 मिलीग्राम सोडियम, कार्बोहाइड्रेट 8 ग्राम, फाइबर 0.4 ग्राम, शुगर 6 ग्राम, विटामिन ए 11 फीसदी, विटामिन सी 13 फीसदी, प्रोटीन 0.6 ग्राम पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व आपको हाइड्रेट रखने का काम करते हैं.

दिमाग को रखता है ठंडा

तरबूज की तासीर क्यूंकि ठंडी होती है. इसे खाने से आपका पेट तो ठंडा रहता ही है, आपका दिमाग भी शांत रहता है.अगर आप इसके बीज को पीस कर माथे पर लगाते हैं तो सिरदर्द भी ठीक हो जाता है.

त्वचा को हाइड्रेट करता है

तरबूज खाने से ये, तो आपने हजारों बार सुना होगा कि ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं तरबूज खाने से त्वचा को भी ताजगी का अहसास होता है। तरबूज त्वचा को अंदर से मॉइस्चराइज्ड रखता है और स्किन को हेल्दी बनाता है।

किडनी स्टोन में है फायदेमंद

जिन लोगों को किडनी में स्टोन की समस्या है तो उन्हें तरबूज खूब खाना चाहिए. तरबूज में पानी की ज्यादा मात्रा होती है और ये आपकी किडनी को भी डिटॉक्स करने में मदद करती है.

.हार्ट के लिए फायदेमंद:

हर्बेलिस्ट डॉ.दयाराम आलोक का कहना है कि तरबूज में इट्रालाइन नामक अमीनो एसिड से भरपूर होता है जो आपके शरीर में रक्त को स्थानांतरित करने में मदद करता है और रक्तचाप को कम कर सकता है. तरबूज़ के सेवन से या इसका जूस पीने से, शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोका जा सकता है. तरबूज आपके दिल के दौरे के जोखिम को कम कर सकता है. बेशक, आपकी पूरी जीवनशैली आपके दिल के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम भी करें, धूम्रपान न करें और अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें.

आंखों के लिए जरूरी है तरबूज

विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर तरबूज आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इसके अलावा ये आपकी आंखों के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है.

हाई ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या है, उन्हें तरबूज का सेवन जरूर ही करना चाहिए. तरबूज में बहुत कम मात्रा में सोडियम होता है और ये काफी ठंडा भी होता है.

सनबर्न से बचाव होता है

तरबूज खाने से सनबर्न से भी त्वचा का बचाव होता है। तरबूज में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो सनबर्न और इरिटेशन को दूर करता है और त्वचा को ठंडक देता है। तरबूज का गूदा भी मुंहासों वाली त्वचा को आराम देता है और त्वचा के लालपन को कम करता है।

क्या हैं तरबूज की आयुर्वेदिक क्वालिटी?

जहां तक आयुर्वेदिक क्वालिटी का सवाल है तो तरबूज में खास क्वालिटी होती हैं जैसे -रस (स्वाद)- ये मीठा होता है।
वीराया - ये ठंडा होता है।
गुरू- ये डाइजेस्ट करने में थोड़ा हैवी होता है।
संथारपानो- ये शरीर के सभी टिशू को नॉरिशमेंट देता है।
बालया- ये ताकत में वृद्धि करता है।
वीराया विवर्धना- ये पौरुष शक्ति बढ़ा सकता है।
पुष्टि विवर्धना- ये पोषण के लिए बहुत अच्छा है।

तरबूज अपनी डाइट में शामिल करने के फायदे?

तरबूज को अपनी डाइट में शामिल करने का सबसे पहला फायदा ये है कि ये पित्त दोष को कम करता है और इसे बैलेंस करता है।
बहुत ज्यादा प्यास को बुझाता है।
थकान को कम करता है।
शरीर में अगर जलन या फिर गर्मी लग रही हो तो उसे कम करता है।
यूरीन पास करने में दिक्कत को कम करता है।
ब्लैडर इन्फेक्शन से लड़ सकता है।
ये सूजन और जलन को कम करता है।

तरबूज को खाने के नियम-

तरबूज को खाने के कई नियम होते हैं और अगर आप इन नियमों का ध्यान रखेंगे तो इसमें कोई भी दिक्कत नहीं होगी।सबसे पहला नियम तो ये है कि इसे बहुत ही ज्यादा ना खाएं। पर्याप्त मात्रा में खाना ही जरूरी है।
इसे अन्य मील्स के साथ ना खाएं। इसे जब भी खाएं सिर्फ तरबूज को ही खाएं।
इसे खाने का सबसे अच्छा समय सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक हो सकता है। इसे नाश्ते के तौर पर खाया जा सकता है या फिर नाश्ते और दोपहर के खाने के बीच खाया जा सकता है।
इसे ईवनिंग स्नैक्स के तौर पर भी खाया जा सकता है (लंच के बाद लेकिन शाम 5 बजे से पहले)
इसे रात में कभी ना खाएं या फिर खाने के साथ तरबूज कभी ना खाएं।
इसे एकदम मार्केट से लाकर तुरंत ना खाएं बल्कि थोड़ी देर पानी में डालकर रख दें।
ऐसे लोग जिन्हें डाइजेस्टिव समस्याएं होती हैं उनके लिए ये अच्छा नहीं होगा।
ऐसे लोग जिन्हें डायबिटीज की समस्या है उनके लिए भी ये अच्छा नहीं होगा।


कोई टिप्पणी नहीं: