8.4.24

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे,Lahsun khane ke fayde





लहसुन ना सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि सेहत को भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है. आयुर्वेद में भी कई रोगों के इलाज में लहसुन का खूब इस्तेमाल होता है. इसके नियमित सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं. कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर लहसुन को यदि आप कच्चा खाली पेट सुबह में चबाकर खाएं तो पेट की सेहत अच्छी बनी रहती है. एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, थायमिन, राइबोफ्लेविन आदि कई तरह के न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो इसे एक बेहद ही हेल्दी नेचुरल हर्ब बनाते हैं.

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे


उच्च रक्तचाप को कम करता है

एक प्राकृतिक हर्बल घटक, लहसुन तनाव के स्तर को कम करने के लिए एक प्रभावी दवा है , विशेष रूप से उच्च रक्तचाप के लक्षण । एलिसिन, जो लहसुन का एक प्रमुख घटक है, दबाव में वृद्धि की स्थिति में रक्त वाहिकाओं को आराम करने में मदद करता है। यह प्लेटलेट एकत्रीकरण की ओर प्रतिरोध को भी सक्षम बनाता है और इस प्रकार घनास्त्रता जैसी स्थितियों से बचाता है और लड़ता है।

कैंसर को रोकता है

लहसुन, शोध से पता चलता है कि प्रोस्टेट, एसोफैगल और कोलन कैंसर के खतरे को काफी हद तक खत्म करने के लिए यह बेहद फायदेमंद है । यह काफी हद तक कम कर देता है, एक हद तक कार्सिनोजेनिक यौगिकों के उत्पादन की प्रक्रिया को समाप्त कर देता है जो कैंसर नामक घातक बीमारी का कारण बनते हैं । स्तन कैंसर के कारण के लिए जिम्मेदार स्तन में पुटी और ट्यूमर के विकास की संभावना को खत्म करने के लिए लहसुन भी व्यापक रूप से लोकप्रिय है

लहसुन से दांत दर्द में मिलती है राहत


अगर किसी के दांतों में दर्द हो तो उसके लिए लहसुन (Lahsun ke Fayde) रामबाण माना जाता है. इसमें कैल्शियम होने के साथ एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे दांतों के दर्द से जल्द राहत मिल जाती है. इसे सही तरीके से इस्तेमाल करने के लिए लहसुन की एक कली पीसकर दांत में दर्द वाली जगह पर लगा लें. ऐसा करने से आपको राहत मिल जाएगी.


सर्दी और खांसी के लिए उपचार

लहसुन, अपने कच्चे रूप में पुराने समय से ही आम सर्दी और खांसी के इलाज के साधन के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। ताजा लहसुन की कुचललौंग का सेवन करने से उसे ठंड की गंभीरता काफी कम साबित हुई है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है

यौगिक एलिसिन की प्रचुर उपस्थिति के कारण, लहसुन हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकरण से बचाता है। यह किसी भी विषाक्त पदार्थोंको शरीर से शुद्ध करता है, वसा के संचय को रोकता है और शरीर से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को समाप्त करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए- 

जब आप खाली पेट लहसुन खाते हैं तो रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इस तरह आप रोगों से बचे रह सकते हैं. सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार या अन्य कोई इंफेक्शन से आप अक्सर परेशान रहते हैं तो इसकी वजह हो सकती है कमरोज इम्यूनिटी. लहसुन खाकर आप इसे बूस्ट कर सकते हैं.

मधुमेह को रोककर रखता है


डायबिटीज शायद दुनिया में मौजूद बीमारियों में सबसे हानिकारक है केवल एक स्टैंड-अलोन स्थिति नहीं है,अगर मधुमेह को नियंत्रण में नहीं रखा जाता है, तो इसके परिणामस्वरूप कई पुराने विकार हो सकते हैं, जैसे किडनी का खराब होना, अकुशल तंत्रिका तंत्र की कार्यप्रणाली, आंखों की रोशनी कमजोर होना, हृदय विकार आदि। लहसुन को आहार में उदारता से उपयोग करने की सलाह दी जाती है। मधुमेह से पीड़ित रोगियों द्वारा एक तेल के रूप में प्रयुक्त किया जाता है।

हड्डियों की मजबूती

उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों की मोटाई कम होने लगती हैं और वे कमजोर हो जाती हैं। आयुर्वेद में कच्चे लहसुन का सेवन हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद माना गया है। लहसुन खाने से महिलाओं में एस्ट्रोजन हॉर्मोन में इजाफा होता है, जो हड्डियों की मजबूती में महत्वपूर्ण पाया गया है।

जोड़ों में दर्द

अगर आपको बार-बार जोड़ों में दर्द या मसल्स में दर्द होता है, तो यह शरीर में बढ़ रही इंफ्लामेशन का लक्षण होता है। लेकिन कच्चे लहसुन में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को खत्म करके दर्द से राहत देते हैं। वहीं, जाड़े में ठंड को दूर रखने के लिए भी लहसुन फायदेमंद होता है।

वजन कम करने में मदद

लहसुन के सेवन से आपकी बढ़ती हुई भूख को नियंत्रित किया जा सकता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह आपके शरीर की मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है और आपको अधिक ऊर्जा देता है, जिससे आपके व्यायाम और वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है। लहसुन पाचन तंतु सिस्टम को उत्तेजित कर सकता है और पाचन जीवनुओं के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इससे पाचन में सुधार हो सकता है और पेट की तकलीफ के संभावना को कम किया जा सकता है।

रेस्पिरेटरी संबंधित समस्याओं में लाभ पहुंचाए- 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, जब आप लहसुन खाते हैं तो यह टीबी, निमोनिया, ब्रोनकाइटिस, फेफड़ों में कंजेशन, अस्थमा, कफ आदि में लाभ पहुंचाता है. आप इन बीमारियों में डॉक्टर की सलाह पर लहसुन का सेवन करें.

आंतों की बीमारियों को दूर करता है


पेचिश , कोलाइटिस , डायरिया आदि आंतों की स्थिति को रोकने और खत्म करने के लिए लहसुन एक प्रभावी तरीका है । यह एक निराविषकारी के रूप में काम करता है, जो आंत में मौजूद नकारात्मक बैक्टीरिया को खत्म करता है। यह पाचन में सहायता करते हुए और पाचन तंत्र के समुचित कार्य को बढ़ाते हुए शरीर से कीड़े को बाहर निकालता है।

कामेच्छा को बढ़ाता है

लहसुन को कामोत्तेजक गुणों के कारण यौन शक्ति बढ़ाने के लिए जाना जाताहै। यह व्यापक रूप से पुरुषों और महिलाओं दोनों में यौन कामेच्छा बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह तंत्रिका थकान को रोकने में मदद करता है जो एक अतिसक्रिय यौन जीवन शैली की स्थिति में हो सकता है।

हार्ट ब्लॉकेज से बचाता है

इसके अलावा, लहसुन को रक्त में प्लेटलेट्स के चिपकने को कम करने वाला माना जाता है। ये प्लेटलेट्स रक्त के थक्के बनाने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। लहसुन की एक स्वस्थ खुराक का सेवन रक्त में मौजूद प्लेटलेट्स के बहुत अधिक थक्का बनने वाले प्रभाव को कम करने में मदद करता है।
इस प्रकार, यह धमनियों के अंदर अनचाहे रक्त के थक्कों के बनने को रोकने में सहायता कर सकता है। रक्त के थक्के अगर ना रोके जाएं तो यह दिल तक पहुंच सकते है जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है।

पाचन में सुधार करता है

लहसुन का नियमित सेवन मानव शरीर को पाचन के एक स्थिर स्तर को बनाए रखने में सक्षम बनाता है। जड़ी बूटी स्वस्थ पाचन सुनिश्चित करने के लिए ,आंतों पूर्ण पाचन को सुनिश्चित करने के लिए, स्वस्थ पाचन सुनिश्चित करने के लिए कार्य करते हैं। पेट की सूजन, जलन, सूजन और ऐसे अन्य विकारों को लहसुन के उपयोग से सफलतापूर्वक समाप्त किया जा सकता है।

मुहांसों को रोकता है

दुनिया के हर दूसरे व्यक्ति को जीवन में किसी न किसी मोड़ पर मुंहासों से जूझना पड़ता है। लहसुन को मुंहासों के उपचार के लिए एक अत्यधिक प्रभावी माध्यम माना जाता है जब शहद, हल्दी , मलाई आदि जैसे अन्य सुखदायक अवयवों , ओट ओटी को इसके एंटीबायोटिक गुणों के साथ मिलाया जाता है , लहसुन त्वचा को साफ करने वाले चकत्ते , निशान और त्वचा की सूजन के रूप में काम करता है।

गर्मियों में खा सकते हैं लहसुन लेकिन

गर्मियों में लहसुन खाने में कोई परेशानी नहीं है लेकिन इसकी मात्रा कम कर देनी चाहिए. असल में लहसुन की तासीर गर्म होती है. ऐसे में ज्यादा मात्रा में लहसुन खाने से आपको एलर्जी या पेट से जुड़ी समस्या हो सकता है. इसमें एलिसिन नाम का तत्व पाया जाता है, जिसकी मात्रा ज्यादा होने से लिवर को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है.


कोई टिप्पणी नहीं: