6.4.24

उम्र ढलने पर भी यौवन का एहसास /जडी -बूटियों की रानी/शतावरी स्त्री -पुरुष दोनों के लिए रामबाण


 शतावरी गैस्ट्रिक समस्याओं, गठिया, बुखार, सिरदर्द और हार्मोनल असंतुलन को आसानी से ठीक कर सकती है। यह चिंता और तनाव को भी काफी हद तक कम कर सकता है। शतावरी के सबसे महत्वपूर्ण उपयोगों में से एक यह है कि यह नई माताओं में स्तन के दूध का उत्पादन करने में मदद करता है और मनोदशा और प्रजनन समस्याओं के साथ मदद करता है। नियमित रूप से शतावरी का सेवन करने से सांस की नली संबंधी समस्याएं भी ठीक हो सकती हैं। यह एक प्राकृतिक प्रतिजैविक है और मूत्रवर्धक के रूप में भी काम करता है।
शतावरी पुरुषों की बहुत सी समस्याओं को दूर करने में सहायक है। यह पुरुषों की यौन समस्याओं का उपचार करने वाली जड़ीबूटी है। शतावरी कोई दवा नहीं है लेकिन किसी दवा से कम भी नहीं है। पुरुषों को जाने अनजाने में ऐसी बीमारियां हो जाती है जिसका उन्हें पता भी नहीं चलता। तो अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से पीड़ित है तो शतावरी का सेवन जरूर करें।
शतावरी के फायदे महिलाओं के लिए तो अनेक हैं। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को होने वाले दर्द में शतावरी का उपयोग करने से बहुत फायदा मिलता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि शतावरी में पाया जाने वाला विटामिन 'के' पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में बहुत राहत पहुंचाता है। ये पीरियड्स की अनियमितता और उससे जुड़ी अनेकों तकलीफ़ों में लाभकारी है। यह महिलाओं की हार्मोन असंतुलन की समस्या में भी फायदेमंद है।
यदि कोई महिला गर्भवती है तो वो भी शतावरी के लाभ का फायदा उठा सकती है। गर्भवती महिलाएं शतावरी, सौंठ, अश्वगंधा, मुलेठी तथा भृंगराज को समान मात्रा में लें और इनका चूर्ण बना लें। इसे 1-2 ग्राम की मात्रा को बकरी के दूध के साथ पीना चाहिए। ऐसा करने से गर्भ में पल रहा शिशु स्वस्थ रहता है।
यदि स्तनपान कराने वाली महिलाओं को स्तनों में दूध की कमी की शिकायत है तो ऐसी स्थिति में महिलाएं 10 ग्राम शतावरी चूर्ण का दूध के साथ सेवन करना चाहिए। इससे उनके स्तनों में दूध की वृद्धि होती है। डिलीवरी के बाद भी शतावरी का सेवन महिलाओं की सेहत के लिए अच्छा है। इसी तरह शतावरी को गाय के दूध में पीसकर सेवन करना चाहिए। इससे स्तनों का दूध और भी पोष्टिक हो जाता है।शतावरी पुरुषों की बहुत सी समस्याओं को दूर करने में सहायक है। यह पुरुषों की यौन समस्याओं का उपचार करने वाली जड़ीबूटी है। शतावरी कोई दवा नहीं है लेकिन किसी दवा से कम भी नहीं है। पुरुषों को जाने अनजाने में ऐसी बीमारियां हो जाती है जिसका उन्हें पता भी नहीं चलता। तो अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से पीड़ित है तो शतावरी का सेवन जरूर करें।


शतावरी महिलाओं के लिए

आयुर्वेद में कई ऐसी औषधियां हैं जिनसे महिलाओं में प्रजनन स्वास्थ्य का बेहतर किया जा सकता है लेकिन शतावरी का जवाब नहीं. शतावरी महिलाओं के लिए आयुर्वेद की क्वीन या रानी है. शतावरी महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट हर्ब्स मानी जाती है. आयुर्वेद के मुताबिक शतावरी महिलाओं में इम्यूनिटी को बूस्ट करती है जिससे कई बीमारियां पास भी नहीं फटकती. वहीं यह नई बनी मां में दूध के प्रोडक्शन को बढ़ाती है और मेन्सट्रूअल फ्लो को नियंत्रित करने में मदद करती है. इतना ही नहीं, शतावरी महिलाओं में पीरियड्स से पहले पीएमएस के लक्षण को कम करती है और मेनोपॉज के बाद महिलाओं में हॉट फ्लैशेज के जोखिम से बचाती है. महिलाओं के लिए इतना फायदेमंद होने के कारण यदि आप सोच रहे हैं कि इससे पुरुषों को कोई फायदा नहीं है तो आप गलत है. दरअसल, पुरुषों के प्रजनन स्वास्थ्य के लिए भी शतावरी बेस्ट ऑप्शन है.
पीरियड्स के दौरान असुविधा पैदा करने वाली एसिडिटी से बचने के लिए शतावरी बहुत अच्छा घरेलु नुस्खा है। शतावार पेट दर्द को कम करने वाली एलिमेंट्री कैनाल में गैस बनने से रोकती है। इसके अलावा जिन महिलाओं को अल्सर या दस्त की समस्या है, वे इस जड़ी बूटी का सेवन कर सकती हैं। महिलाओं को दिन में दो बार 1-2 ग्राम शतावरी लेने की सलाह दी जाती है।

पुरुषों के लिए फायदे

 शतावरी पुरुषों में स्पर्म और सीमेन क्वालिटी और गुणवत्ता दोनों को बढ़ाती है. जब भी कोई कपल फर्टिलिटी की शिकायत लेकर आय़ुर्वेदिक डॉक्टर के पास आते हैं तो सबसे पहले दोनों को शतावरी लेने की सलाह देते हैं.

डाइजेशन और मूड –

 शतावरी शरीर में एंडोर्फिन, सेरोटोनिन और डोपामाइन को रिलीज करती है. ये सभी हैप्पी हार्मोंस हैं. इनसे तनाव, चिंता और डिप्रेशन नहीं होता. शतावरी के सेवन से सुकून की नींद आती है. शतावरी को गट क्लीन्ज़र भी कहते हैं. यह आंतों को डिटॉक्सीफाई करती है और शरीर के पाचन एंजाइम्स की एक्टिविटी को बढ़ाती है. शतावरी को दूध में मिलाकर पीया जाता है.

. शारीरिक क्षमता बढ़ाए शतावरी

शतावरी के इस्तेमाल से पुरुषों की शारीरिक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। यह उनके यौन जीवन पर सकारात्मक असर डाल सकता है। रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने दूध के साथ शतावरी का सेवन करने से मांसपेशियां मजबूत (shatavari for men) होती हैं। जो शारीरिक कमजोरी को दूर करने में प्रभावी होता है। ऐसे में आप नियमित रूप से शतावरी और दूध का सेवन कर सकते हैं

सांस की नली के लिए अच्छा है

अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए तो श्वसन संबंधी समस्याएं बहुत घातक हो सकती हैं। इससे सांस लेने में तकलीफ और श्वसनीशोध (ब्रोंकाइटिस) होता है। शतावरी के नियमित सेवन से श्वसन तंत्र की बीमारियों को कम करने में मदद मिल सकती है और यह अस्थमा रोगियों के मामलों में भी सहायक है।

तनाव और चिंता से छुटकारा दिलाता है

काम के दबाव, प्रदर्शन के दबाव, शिक्षा और मानसिक आघात के कारण तनाव हमारे जीवन का एक दैनिक हिस्सा बन गया है। हम आमतौर पर इसे नजरअंदाज करते हैं और अगली चीज जो हम जानते हैं, वह है, यह हमें कमतर आंकती है और खुशहाल जीवन जीने में मुश्किल बनाती है। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने की क्षमता के कारण शतावरी द्वारा तनाव को आसानी से कम किया जा सकता है। यह हमारे दिमाग और शरीर को रोजमर्रा की चुनौतियों से आराम और सामना करने में मदद करता है जिससे तनाव और चिंता हो सकती है।

स्तन के दूध उत्पादन में मदद करता है

युवा माताओं को आमतौर पर बहुत कम दूध उत्पादन के कारण अपने नवजात शिशुओं को स्तनपान कराना मुश्किल होता है। यह एनीमिया, निम्न रक्तचाप या तनाव जैसे कई कारणों से हो सकता है। प्रतिदिन शतावरी का सेवन दूध उत्पादन को सुगम और नियमित करने में मदद करता है। यह विधि नवजात शिशुओं के पोषण के लिए आदर्श है ताकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो। साथ ही शतावरी एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है इसलिए इससे बच्चे को कोई नुकसान नहीं होता है।

सावधानी बरतें-

शतावरी के कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं जिनमें स्तन कोमलता शामिल हैं। यह आमतौर पर होता है क्योंकि इसमें एस्ट्रोजन के समान गुण होते हैं, इसलिए उच्च एस्ट्रोजन स्तर वाले किसी व्यक्ति को स्तन दर्द और कोमलता का सामना करना पड़ सकता है। यह एक महिला के लिए स्तन के आकार में भिन्नता पैदा कर सकता है जो उनके लिए आरामदायक नहीं हो सकता है।

शतावरी को ऐसे लोगों से बचना चाहिए जिन्हें किडनी या दिल की बीमारी है क्योंकि इसका सेवन घातक साबित हो सकता है। कुछ लोगों के लिए वजन बढ़ भी सकता है। हालाँकि किसी भी समस्या से बचने के लिए प्रमाणित और प्रामाणिक स्रोत से शतावरी खरीदना महत्वपूर्ण है।


कोई टिप्पणी नहीं: