4.4.24

अजवाईन के औषधीय गुण और फायदे //Ajwain ke fayde





अजवाइन सौंफ और जीरे की तरह दिखती है। प्राचीन काल से भारतीय, अफ्रीकी और मध्य पूर्वी देशों में खाना पकाने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह खाने का स्वाद भी बढ़ाती है और चटनी, अचार और जैम में प्रेज़रवेटिव की तरह काम करती है। इसमें डाइजेस्टिव फाइबर का एक अनूठा स्रोत होता है जो पेट की सेहत अच्छी रखने में मदद करता है।

मोटापा कम करना: 

शरीर में फैट बढ़ने के कारण मोटापे की समस्या होती है. इसके कारण पेट भी बाहर निकल आता है. पेट बाहर निकलने की समस्या में अजवाइन पानी पीने बेहद फायदेमंद होता है. सुबह खाली पेट अजवाइन वाला पानी पीने से वजन को कंट्रोल में रखना आसान होता है. इसके रोजाना सेवन से पेट की चर्बी कम होती है.

शरीर का दर्द हो दूर

अगर आपके शरीर में किसी भी हिस्से में दर्द हो रहा हो तो इस दर्द को दूर करने में अजवाइन आपके बेहद काम आ सकती है। आप अजवाइन को पानी में पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब बने बेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से शरीर के दर्द से राहत मिलेगी। इससे अलग यदि अजवाइन की सेक को शरीर के दर्द को दूर करने में उपयोगी है। ऐसे में अजवाइन को गैस पर अच्छे से भूनकर और उसके धुएं से प्रभावित स्थान पर सेक लगाएं। ऐसा करने से भी शरीर का दर्द दूर हो सकता है।

पाचन रहेगा दुरुस्त

अजवाइन का पानी पाचन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, इसमें घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। रोज सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से गैस, अपच, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है


कोलेस्ट्रॉल कम करे

सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। एक शोध के अनुसार, अजवाइन के बीज का अर्क एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और टोटल लिपिड को कम कर सकता है। इसके नियमित सेवन से हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।
ब्लअजवाइन के औषधीय उपयोग और सेहत को मिलने वाले फायदे:
अजवाइन के अर्क से मेथॉक्ससेलेन दवा बनाई जाती है। यह कैप्सूल, टॉपिकल क्रीम जैसा अलग-अलग फॉर्मेट में उपलब्ध है। विटिलिगो (स्किन पिगमेंटेशन का आंशिक नुकसान) सोरायसिस जैसी त्वचा की समस्याओं के इलाज में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

अजवाइन गर्भ नाशक है:

गर्भ नाशक ऐसे पदार्थ होते हैं जो गर्भपात को प्रेरित करते हैं। परंपरागत रूप से, अजवाइन का उपयोग इस उद्देश्य के लिए किया जाता रहा है। बिना स्वास्थ्य देखभाल एक्सपर्ट की देखरेख के इसका उपयोग करना खतरनाक है।
अजवाइन नर्वाइन (Nervine) है:

अजवाइन एक एंटी-स्पैसमोडी(Anti-Spasmodi) है :

अजवाइन में मौजूद वाष्पशील तेलों में ऐंठनरोधी गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे मांसपेशियों की ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इससे पीरियड्स में ऐंठन, सिरदर्द और माइग्रेन (migraines) जैसी स्थितियों का इलाज करने में मदद मिल सकती है।प्राचीन काल से हर्बल फॉर्मूलेशन तैयार करने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल किया जा रहा है क्योंकि उनका मानना है कि यह शरीर के सिस्टम को संतुलित कर सकता है।
अजवाइन में कई स्वास्थ्यप्रद और उपचारात्मक गुण हैं।
अजवाइन घुलनशील डाइटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, और यह पेट की समस्याओं में पाचन तंत्र को बेहतर करने, आंतों की सेहत में सुधार करने के लिए जाना जाता है। यह पेट फूलने की समस्या से राहत दिलाने में भी मदद करती है।
अजवाइन मांसपेशियों में ऐंठन के दर्द, अपच के कारण पेट की समस्या, छाती में जलन और भूख न लगने के इलाज में फायदेमंद होती है।

पीरियड्स के दर्द में राहत: 

अजवाइन पानी पीरियड्स के दर्द से भी राहत दिलाता है. जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द की समस्या रहती है वो इसका सेवन कर सकते हैं. अजवाइन पानी पीने से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम किया जा सकता.

अजवाइन एक मूत्रवर्धक है:

एक मूत्रवर्धक मूत्र की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है। यदि आप मूत्र में जल प्रसार (water retention) कम कर चाहते है या मूत्र में मौजूद हानिकारक पदार्थों को कम करना चाहते है तो यह आप की सहायता कर सकता ह

अजवाइन एक रेचक है:

अजवाइन में मौजूद वाष्पशील तेल (volatile oil) पाचन तंत्र को उकसाते है, जिसके कारण मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। इसे कब्ज के इलाज के लिए उपयोगी बनता है।
 अजवाइन एक गर्भाशय उत्तेजक है:
हमारे देश में परंपरागत रूप से, इस जड़ी बूटी का उपयोग प्रसव को प्रेरित करने और प्रसव के दौरान सिकुड़न को उकसाने के लिए किया जाता था। इससे प्रसव में आसानी होती थी। इसका उपयोग केवल स्वास्थ्य देखभाल एक्सपर्ट की देखरेख में ही किया जाना चाहिए।
अजवाइन एंटी-ऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्रोत है और इसलिए यह दिल के मरीजों के लिए वरदान है। एंटीऑक्सीडेंट शरीर में अच्छे और खराब कोलेस्ट्रॉल को मैनेज कर सकते हैं और इस तरह से ये दिल की बीमारियों को रोकते हैं।
अजवाइन में एंटी-बैक्टीरियल (जीवाणुरोधी) और एंटी-फंगल (फंगस रोधी) गुण होते हैं और इसलिए यह फूड पोइज़निंग और आंत व पेट की समस्याओं को रोकने के लिए साल्मोनेला, ई कोली और फंगई जैसे बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती है।
अजवाइन के अर्क में प्रमुख केमिकल कंपाउंड (रासायनिक यौगिक) होते हैं जो कैल्शियम चैनलों को ब्लॉक करते हैं, जो ब्लड प्रेशर लेवल को और कम कर सकते हैं।
अजवाइन एक एक्स्पेक्टोरेंट (Expectorant), कफनाशक:एक्स्पेक्टोरेंट (Expectorant), बलगम को ढीला करने में मदद करता है और खांसी को आसान बनता हैं। अजवाइन में मौजूद वाष्पशील तेल (volatile oils) एक्स्पेक्टोरेंट के रूप में काम करता हैं जो उन्हें सर्दी, ब्रोंकाइटिस (bronchitis) और अन्य सांस सम्बन्धी समस्याओं की इलाज में भी मदद करता है। इसका मतलब है की यह फेफड़ों और वायुमार्ग से कफ और बलगम को ढीला करने में मदद करता है, जिससे खांसी करना और बलगम का बाहर निकलना आसन हो जाता है। इससे बलगम के जमाओ को दूर कर सांस लेने में भी आसानी होती है।साथ ही साथ, अजवाइन अपने एंटी-माइक्रोबियल (Anti-microbial) गुणों के कारण सांस सम्बन्धी इन्फेक्शन को भी रोकने में कारगर साबित हो सकता है। यदि आप को सांस लेने में समस्या या सर्दी से सीने में दर्द होता हैं, तो अपने भोजन में अजवाइन की थोड़ी से मात्रा को शामिल करने का प्रयास करे। इससे आपको सांस लेने में कुछ आसानी मिलेगी।अजवाइन को चबाना अपच और पेट फूलने जैसी समस्याओं को खत्म करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।
अजवाइन की चाय डायरिया, पेचिश, स्पास्मोडिक (ऐंठन) दर्द के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद है।
अजवाइन का तेल स्टीम डिस्टिलेशन (भाप आसवन) प्रक्रिया द्वारा तैयार किया जाता है और यह रह्यूमेटिक दर्द के इलाज में बहुत असरदार है इसलिए इसे दर्द वाली जगह पर लगाया जाता है।
अस्थमा (दमा) और ब्रोंकाइटिस जैसी सांस की बीमारियों के इलाज के लिए अजवाइन और अदरक के अर्क का मेल काफी असरदार होता है।
अजवाइन वायु प्रवाह और फेफड़ों के कामकाज में सुधार करती है।
अजवाइन में ब्रोंको-डाइलेटिंग प्रभाव होता है, यह फेफड़ों में ब्रोन्कियल नलियों को फैलाने में मदद करता है जिससे हल्के अस्थमा में राहत मिलती है।
अजवाइन एक प्रभावशाली पाचन सहायक है अजवाइन एक कार्मिनेटिव (carminative) जड़ी बूटी है जो गैस और सुजन से राहत दिलाने में मदद करती है। आयुर्वेदिक ग्रंथों के अनुसार, इसका उपयोग गैस और सुजन के साथ-साथ और भी अन्य समस्याओं के इलाज में भी किया जाता है। आधुनिक विज्ञान ने भी इन दावों का समर्थन करना शुरु कर दिया है। रिसर्च से पता चला है की अजवाइन मे ऐसे केमिकल होते है जो पाचन तंत्र (digestive system) की चीकनी मांसपेशियों (smooth muscle) को आराम देने में मदद करते हैं ।
इससे गैस और सूजन के लक्षणों को कम करने मे मदद मिलती है। अजवाइन में एंटी-माइक्रोबियल (antimicrobial) गुण होते हैं जो संक्रमण (infection) से बचाने में मदद करते है। इन कारणों से, अजवाइन पाचन सम्बन्धी समस्याओं के लिए असरदार प्राकर्तिक इलाज है, यदि अगली बार जब भारी भोजन के बाद पेट फूला हुआ महसूस करें तो कुछ अजवाइन के बीज लें। इनमें से कुछ छोटे बीजों को खाने से आप को वह राहत मिल सकती है जिसकी आप को तलाश है।अजवाइन का पानी एक बेहतरीन माउथ वॉश है, और यह अच्छी ओरल हाइजीन बनाए रखने में मदद कर सकता है।
अजवाइन गर्भवती महिलाओं की अपच संबंधी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद है; यह गर्भाशय और पेट को साफ करने में मदद करती है, जिससे अनियमित पीरियड्स की समस्या दूर हो जाती है।
नियमित रूप से अजवाइन का पानी पीने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है, जिससे शरीर की चर्बी कम करने में मदद मिलती है
अजवाइन में एंटीबायोटिक गुण होते हैं, और यह लाली को कम करने और जलन व सूजन के लिए फायदेमंद होती है।
अजवाइन के एनेस्थेटिक गुणों के कारण यह दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करती है।

अजवाइन एस्ट्रिंजेंट (Astringent) होती है:

एस्ट्रिंजेंट त्वचा को टाइट और निखार में मदद करते हैं। अजवाइन में मौजूद वाष्पशील तेल एक एस्ट्रिंजेंट(Astringent) के रूप में कार्य करते हैं, सूजन को कम करने और घावों को ठीक करने में मदद करते हैं।

अजवाइन एक डायफोरेटिक (पसीना लाने वाला) है:

डायफोरेटिक्स पसीने को बढ़ावा देता है, जो शरीर को डिटॉक्सीफाई (detoxify) करने और बुखार को कम करने में मदद कर सकता है। अजवाइन में मौजूद वाष्पशील तेल पसीना लाने में मदद करते हैं, जो उन्हें सर्दी और फ्लू के इलाज के लिए कारगर बनाता हैं। पसीने को बढ़ावा देकर और पाचन में सुधार करके, अजवाइन शरीर से हानिकारक पदार्थों को खत्म और शारीरिक संतुलन बनाने में मदद करता है।


कोई टिप्पणी नहीं: