3.4.24

हृदय और दिमाग के लिए किसी औषधि से कम नहीं है सुखा नारियल खोपरा गोला :sukha nariyal khane ke fayde




ज्यादातर घरों में सूखे नारियल का इस्तेमाल खीर, आइसक्रीम, स्वीट डिश, मिठाई बनाने में किया जाता है. खाने में इसे एड करने से डिश का स्वाद दोगुना हो जाता है. हालांकि सूखे नारियल में काफी अधिक पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. आपको बता दें कि सूखा नारियल हार्ट और ब्रेन के लिए बहुत ही अच्छा होता है. साथ ही यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है और शरीर को वायरल इंफेक्शन से दूर रखने में मदद करता है. ये स्किन के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है. आइए जानते हैं सूखा नारियल खाने से आपके शरीर को कैसे फायदा पहुंच सकता है.

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर

नारियल में फिनॉलिक कंपाउंड होते हैं, जो कि एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करते हैं. ये बॉडी के सेल्स के ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकते हैं. इसमें गैलिक एसिड, कैफिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, पी-कोम्यूरिक एसिड होता है. सूखा नारियल शरीर में ब्लड फ्लो को सही बनाकर रखता है.मजबूत होती है हड्डियां : टिश्यूज में भरपूर मिनरल्स का होना ज़रूरी होता है क्योंकि इसकी कमी हमारे शरीर के हिस्सों को नुकसान पहुंचाती है जिससे आर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में सूखा नारियल खाने से त्वचा, लिगामेंट्स, टेंडन्स और हड्डियों के टिश्यूज़ में मजबूती आती है और टिश्यूज को मिनरल्स भी मिल जाता है।

खांसी, फेफड़ों के रोग और टी.बी. :

आप सूखे नारियल को घिसकर बुरादा बना लें। फिर एक कप पानी में एक चौथाई कप बुरादा भिगो दें। दो घंटे बाद इसे छानकर नारियल का बुरादा निकालकर पीस लें। इसकी चटनी-सी बनाकर भिगोए हुए पानी में घोलकर पी जाए। इस प्रकार इसे प्रतिदिन तीन बार पीने से खांसी, फेफड़ों के रोग और टी.बी. में लाभ होता है।

मस्तिष्क स्वस्थ रहता है :

सूखा नारियल खाने से ब्रेन फंक्शन में सुधार होता है और इलेक्ट्रिकल सिग्नल्स भी बेहतर तरीके से काम करते हैं। ब्रेन में न्यूरॉन्स होते हैं और इस पर एक कवर होता है जिसपर कोई भी क्षति गंभीर न्यरोलॉजिकल समस्या को जन्म दे सकती है। नारियल में मौजूद तत्व इस हिस्से की रक्षा करते हैं।

ह्रदय के लिए :

रात में सोने से पहले नारियल खाने से आपकी दिल की सेहत दुरूस्त बनी रहती है। इसमें मौजूद फैट शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल में सुधार कर सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कुंवारी नारियल के तेल का सेवन करने से पेट की चर्बी कम होती है। यह खासतौर से फायदेमंद है, क्योंकि अतिरिक्त पेट की चर्बी आपके ह्दय रोग और मधुमेह के खतरे को बढ़ाती है।
सूखे नारियल में डायटरी फाइबर होता है जो कि ह्दय को हेल्दी बनाये रखता है। जैसाकि आप जानते हैं कि पुरूष के शरीर को 38 ग्राम डायटरी फाइबर और महिला के शरीर को 25 ग्राम डायटरी फाइबर चाहिए होता है। ड्राई कोकोनट से शरीर की ये आवश्यकता पूरी हो जाती है।सूखे नारियल में एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा पाई जाती है. जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है. नारियल हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है. इससे हार्ट ब्ल़ॉकेज को होने से रोका जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल घटाए :

सूखे नारियल में हेल्दी फैट्स होते हैं जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम करता है जिससे आर्टरीज़ में ब्लॉकेज के चांस कम हो जाते हैं और दिल भी बेहतर तरीके से काम करता है और दिल के दौरे का खतरा नहीं रहता।

गठिया ठीक करने में :


सूखे नारियल के सेवन से गठिया ठीक हो जाती है और दर्द से आराम मिलता है। चूंकि इसमें कई मिनरल्स होते हैं ऐसे में ये ऊतकों को स्वस्थ रखते हैं और शरीर को हेल्दी बनाएं रखते हैं।


​बेहतर नींद लाने में मदद करे

आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में नींद न आने की समस्या आम हो गई है। अगर आप भी रातभर करवट बदलते रहते हैं, तो सोने से पहले कच्चे नारियल का सेवन कर लें। नियमित रूप से रात को सोने से पहले नारियल का एक टुकड़ा खाकर सो जाएं। अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी|

एनीमिया :

शरीर में खून की कमी होना जो की कभी कभी जानलेवा भी साबित होता है। सूखा नारियल खाने से एनीमिया यानी खून की कमी की बिमारी से भी राहत देता है। अक्सर महिलाओं में खून की कमी ज़्यादा होती है और वो कमजोर पड़ जाती हैं और तो और शरीर में जीवाणुओं का हमला भी आराम से हो सकता है जिससे गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। सूखे नारियल में आयरन भारी मात्रा में पाया जाता है और इसके सेवन से एनीमिया पर काबू पाने में आसानी होती है। तो आपने जाना कैसे सूखा नारियल आपके स्वस्थ शरीर के लिए कितना ज़रूरी है। स्वाद ही नहीं बल्कि गुणवत्ता से भरपूर है यह सूखा नारियल।

प्रेग्नेंसी में सूखे नारियल के फायदे-


सूखे नारियल को प्रेगनेंसी पीरियड में भी आसानी से खाया जा सकता है. इससे महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है. साथ ही यह आपके भ्रूण के लिए भी फायदेमंद होता है. नारियल में फैटी एसिड होता है, जो शिशु के विकास और वृद्धि में मदद करता है.

बढ़ता है दूध-

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सूखे नारियल का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इसके सेवन से स्तनों में दूध का उत्पादन बढ़ता है. साथ ही शिशु को भी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं.

कैंसर :

यदि आपके परिवार में किसी को पहले कैंसर था तो आपको हमेशा सतर्कता बरतनी चाहिए, खासकर महिलाओं को, जिनके यहां ब्रेस्ट कैंसर का मामला सामने हो। वैसे कोकोनट प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर को न होने में मदद करता है। इसलिए आप इसे अपनी खुराक में अवश्य शामिल करें।

यूरिन इंफेक्शन से करता है बचाव-

नारियल का सेवन करने से यूरिन इंफेक्शन से बचा जा सकता है. यह बैक्टीरिया को पैदी होने से रोकता है. नारियल खाने से यूटीआई जैसे गंभीर संक्रमण को भी रोका जा सकता है.

आयरन की कमी होती है दूर-

पोषक तत्वों से भरपूर नारियल का एक टुकड़ा खाने से न सिर्फ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, बल्कि याद्दाश्त में भी सुधार होता है। अगर आप स्वास्थ्य के लिए इसके लाभों को बढ़ाना चाहते हैं, तो सोने से ठीक पहले कच्चा नारियल खाना शुरू कर दें। यह आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है।

​वजन नियंत्रित करे

आजकल हर दूसरा व्यक्ति वजन बढ़ने रेशान है। शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करना एक चुनौती बन गया है। लेकिन इसमें नारियल कारगार साबित हो सकता है। सोने से पहले कच्चा नारियल खाएं। इसमें मौजूद फाइबर शरीर से एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में बहुत मदद करता है।
नारियल में फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। अगर आप वजन बढऩे, नींद न आने के अलावा दिल से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित हैं, तो नियमित रूप से नारियल का एक टुकड़ा रात में सोने से पहले खाएं। कुछ दिनों में आपको सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: