5.3.24

हाथों और पैरों में झुनझुनी के कारण ? क्या हैं उपाय ?




कई बार छोटी-मोटी समस्याओं को हम नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन आपको ध्यान में रखना चाहिए कि शरीर इस तरह से संकेत तभी देता है, जब चीजें गंभीर होने लगी हों। अगर इन पर ध्यान नहीं दिया और समय रहते इनका इलाज नहीं किया, तो शरीर अंदर से खोखला होने लगता है और फिर ये बड़ी बीमारी बनकर उभरती है। खास तौर पर विटामिन की कमी से होनेवाली बीमारियों के लक्षण ऐसे ही सामान्य से होते हैं, लेकिन लंबे समय तक नजरअंदाज करने से शरीर को भारी नुकसान पहुंचता है
हाथ-पैर या किसी अंग में बार-बार झुनझुनी की समस्या एक खास तरह की विटामिन की कमी की वजह से होती है. जब शरीर में इस विटामिन की कमी होती है तो न्यूरोन की एक्टिविटी प्रभावित हो जाती है.
हमारा शरीर, विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, खनिज आदि पोषक तत्वों से मिलकर बना है। इन सभी का शरीर में पर्याप्त मात्रा में होना बहुत जरूरी है, तभी जाकर हमारा शरीर अच्छे ढंग से काम कर पाएगा। इसमें से किसी भी एक की कमी होती है तो सेहत संबंधी तमाम परेशानियां शुरु हो जाती हैं। अगर आपके हाथों या पैरों में झनझनाहट होने लगी है, तो ये विटामिन की कमी का संकेत है।आईये जानते हैं इसकी वजह और इलाज-


पिएं हल्दी वाला दूध

कोरोना वायरस के प्रकोप से खुद को बचाने के लिए और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन बीते कुछ वक्त से लोग ज्यादा करने लगे हैं। लेकिन क्या आपको पता है हल्दी वाला दूध भी आपकी झुनझुनाहट की समस्या को दूर करने में असरदार है। हल्दी वाले दूध में एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये ब्लड को शरीर में सर्कुलेट करने में मदद करता है। जिसकी वजह से नसों में हमेशा प्रवाह बना रहता है।
क्या आपको कभी अपने हाथों और पैरों में चुभन और सुइयों का अहसास होता है? ऐसा महसूस होता है जैसे आपका हाथ या पैर सो गया हो। कई बार, ऐसा केवल इसलिए हो सकता है क्योंकि आप बहुत लंबे समय तक एक ही स्थिति में थे।
लेकिन अगर आप इस भावना को आसानी से या सामान्य से अधिक बार नोटिस करते हैं, तो इसका कारण कुछ और हो सकता है। विटामिन की कमी एक संभावना है। हम विभिन्न विटामिन की कमी के बारे में जानेंगे जो हाथों और पैरों में झुनझुनी पैदा कर सकती है ताकि आपको यह पता लगाने में मदद मिल सके कि क्या आपके साथ भी ऐसा हो सकता है।

हाथों और पैरों में झुनझुनी (पेरेस्टेसिया) का क्या कारण है?

पेरेस्टेसिया किसी भी असामान्य अनुभूति के लिए चिकित्सा शब्द है जो तब होता है जब आपकी तंत्रिका अंत संकुचित या क्षतिग्रस्त हो जाती है। यह दर्दनाक महसूस हो सकता है - जैसे जलन या चुभन - या यह सिर्फ सुन्नता जैसा महसूस हो सकता है।
पेरेस्टेसिया अस्थायी हो सकता है और अपने आप ठीक हो सकता है। ऐसा अक्सर तब होता है जब तंत्रिका संपीड़न इसका कारण होता है - जैसे जब आप लेटे हुए हों या एक ही स्थिति में बहुत देर तक बैठे हों। लेकिन अगर यह बार-बार वापस आता है या अधिक बार हो रहा है, तो यह क्रोनिक (दीर्घकालिक) पेरेस्टेसिया हो सकता है।

क्रोनिक पेरेस्टेसिया तंत्रिकाओं में किसी गड़बड़ी का संकेत हो सकता है। 

कारणों में शामिल हैं:
न्यूरोलॉजिकल विकार, जैसे गुइलेन-बैरे सिंड्रोम, या रीढ़ की हड्डी की समस्याएं
संक्रमण , जैसे एचआईवी, हर्पीस, या कैम्पिलोबैक्टर जेजुनी
आघात या चोटें जो आस-पास की नसों को नुकसान पहुंचाती हैं
मधुमेह, जो परिधीय न्यूरोपैथी का कारण बन सकता है
और कई अलग-अलग विटामिन की कमीएं हैं जो पेरेस्टेसिया का कारण बन सकती हैं।
विटामिन और खनिज की कमी के कारण आपके हाथों और पैरों में झुनझुनी हो सकती है
हाथों और पैरों में झुनझुनी का कारण बनने वाली विटामिन की कमी अलग-अलग कारणों से हो सकती है। हो सकता है कि कुछ लोगों को अपने आहार से पर्याप्त भोजन न मिल रहा हो। अन्य लोगों के लिए, उनकी आंत एक विशिष्ट विटामिन को अच्छी तरह से अवशोषित नहीं कर पाती है। आइए विशिष्ट विटामिन और खनिजों के विवरण पर चलें।

विटामिन बी6 (पाइरिडोक्सिन)

विटामिन बी और ई (vitamin B & E) हमारे नर्वस सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने में सहयोग करते हैं। इनमें कमी आने से पैरों और हाथों में झनझनाहट होने लगती है।
कभी-कभी किसी दवा के साइड इफेक्ट की वजह से भी आपको झनझनाहट महसूस हो सकती है।
हाई ब्लड प्रेशर या ट्यूबरक्लोसिस की बीमारी में भी ऐसा महसूस हो सकता है।
बहुत ज्यादा शराब पीने से शरीर में विटामिन बी12 फोलेट की कमी हो जाती है। इससे भी हाथ और पैर में झनझनाहट होती है।
थायराइड (Thyroid) की समस्या में भी आपके हाथ और पैर में झनझनाहट हो सकती है।
अगर आपको हाथ या पैर में लगातार झनझनाहट महसूस हो रहा हो, तो फौरन अपने डॉक्टर से मिलें और लक्षणों के आधार पर उचित विटामिन्स लेना शुरु कर दें। इसे इग्नोर करने से स्थिति गंभीर हो सकती है। इसके अलावा अगर आपको एक ही स्थिति में बिना करवट बदले सोने काी आदत है, तो उसे बदलें। क्योंकि इस वजह से भी पैर और हाथ में झनझनाहट हो सकती है। इसके अलावा रोजाना टहलना शुरु करें और हाथ-पैरों से जुड़े हल्के व्यायाम करें। इससे भी राहत मिलती है।
विटामिन बी6 दिलचस्प है क्योंकि बहुत अधिक और बहुत कम बी6 दोनों पेरेस्टेसिया का कारण बन सकते हैं। आमतौर पर झुनझुनी आपके पैरों से शुरू होती है और आपके पैरों और आपकी बाहों तक जाती है। कुछ लोग जलन की भी शिकायत करते हैं। शिशुओं में, बी6 की कमी से दौरे भी पड़ सकते हैं।
बी6 की कमी निम्न से जुड़ी है:
बी6 का कम सेवन और कुपोषण (अत्यधिक शराब पीने वाले लोगों में आम)
जो लोग डायलिसिस पर हैं
कुछ दवा पारस्परिक क्रिया, जैसे हाइड्रैलाज़िन और आइसोनियाज़िड
बी6 की कमी का इलाज मौखिक पूरकों से किया जाता है। बी6 स्तर की मात्रा ठीक करने के बाद लक्षणों में सुधार होता है।
विटामिन बी12 (कोबालामिन)
विटामिन बी12 का निम्न स्तर एक ही समय में दोनों हाथों और पैरों में पेरेस्टेसिया का कारण बन सकता है। कमजोरी और दृष्टि परिवर्तन जैसी अन्य न्यूरोलॉजिकल समस्याएं भी हो सकती हैं।
बी12 नई रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी महत्वपूर्ण है, इसलिए निम्न स्तर से एनीमिया (कम रक्त गणना) हो सकता है। इससे आपको कमजोरी और थकान भी महसूस हो सकती है।
विटामिन बी12 की कमी के कारणों में शामिल हैं:
कम सेवन (कभी-कभी शाकाहारी आहार के साथ ऐसा होता है)
दवाएं ( मेटफॉर्मिन और पीपीआई बी12 के अवशोषण को बाधित कर सकती हैं)
हाल ही में हुई गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी, जो अवशोषण को भी प्रभावित कर सकती है

हानिकारक रक्तहीनता

बी12 की कमी का इलाज मौखिक, नाक या बी12 के इंजेक्शन से किया जा सकता है। बी12 की कमी के प्रभावों को उलटने के लिए त्वरित निदान और उपचार महत्वपूर्ण है।

बायोटिन

बायोटिन एक अन्य बी विटामिन है। हाथों और पैरों में झुनझुनी के अलावा, बायोटिन की कमी का कारण बन सकता है:
बालों का पतला होना और बालों का झड़ना
त्वचा में संक्रमण और चकत्ते
दु: स्वप्न
बरामदगी
बायोटिन की कमी काफी दुर्लभ है। यह गर्भावस्था/स्तनपान, पुरानी शराब की लत और बायोटिनिडेज़ एंजाइम की कमी से जुड़ा है। मौखिक बायोटिन की खुराक बायोटिन के स्तर को नियंत्रित करने और लक्षणों को उलटने में मदद करती है।

विटामिन ई

विटामिन ई की कमी से पेरेस्टेसिया के साथ-साथ टेढ़ी चाल (गतिभंग) भी हो जाती है। विटामिन ई को इसके साथ अवशोषित होने के लिए वसा की आवश्यकता होती है। कमी के कारण होता है:
वसा अवशोषण से जुड़ी समस्याएं, जैसे सिस्टिक फ़ाइब्रोसिस
आनुवंशिक विकार, जैसे एबेटालिपोप्रोटीनेमिया
मौखिक अनुपूरक विटामिन ई के स्तर को ठीक कर सकते हैं। कभी-कभी शरीर में वसा के अवशोषण में सुधार करना भी सहायक होता है। सौभाग्य से, विटामिन ई अनुपूरण तंत्रिका संबंधी लक्षणों को उलट सकता है।

कैल्शियम

कैल्शियम की कमी हल्की या बहुत गंभीर हो सकती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह कितनी जल्दी विकसित होती है। लक्षणों में शामिल हैं:
मुंह और/या हाथों और पैरों के आसपास पेरेस्टेसिया
मांसपेशियों में ऐंठन
असामान्य हृदय क्रिया, जिससे हृदय विफलता हो सकती है
भ्रम और मतिभ्रम
बरामदगी
कैल्शियम के निम्न स्तर के कारणों में शामिल हो सकते हैं:
विटामिन डी का निम्न स्तर, जो कैल्शियम अवशोषण में मदद करता है
जिगर और गुर्दे की बीमारी
कम पैराथाइरॉइड स्तर, जो पैराथाइरॉइड को शल्य चिकित्सा द्वारा हटाने या कम उत्पादन के कारण हो सकता है
अन्य इलेक्ट्रोलाइट असामान्यताएं, जैसे कम मैग्नीशियम या उच्च फॉस्फेट स्तर
कु दवाएँ, जैसे बिसफ़ॉस्फ़ोनेट्स

अग्नाशयशोथ

कैल्शियम के स्तर को IV (अंतःशिरा) या मौखिक अनुपूरण के साथ ठीक करने की आवश्यकता है। कभी-कभी, किसी अंतर्निहित कारण पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होती है। पेरेस्टेसिया आमतौर पर कैल्शियम का स्तर सामान्य होने पर ठीक हो जाता है।

मैगनीशियम

मैग्नीशियम शरीर में कई काम करता है, जैसे पोटेशियम और कैल्शियम को विनियमित करना। इसलिए मैग्नीशियम का निम्न स्तर कैल्शियम के निम्न स्तर के समान लक्षण पैदा कर सकता है - जैसे चेहरे और मुंह के आसपास झुनझुनी। मैग्नीशियम की कमी से कमजोरी, मांसपेशियों में ऐंठन और असामान्य हृदय ताल भी हो सकती है।

मैग्नीशियम के निम्न स्तर के कारणों में शामिल हैं:

लगातार शराब का सेवन

जीर्ण दस्त

दवाएं, जैसे एमिनोग्लाइकोसाइड एंटीबायोटिक्स ( जेंटामाइसिन ) और मूत्रवर्धक ( फ़्यूरोसेमाइड )

सौभाग्य से, मैग्नीशियम अनुपूरण मैग्नीशियम के स्तर को तुरंत ठीक कर सकता है और पोटेशियम और कैल्शियम के स्तर में सुधार कर सकता है। इलेक्ट्रोलाइट्स सामान्य हो जाने पर आमतौर पर लक्षणों में सुधार होता है।

ताँबा

तांबे की कमी से पैरों में पेरेस्टेसिया और चलने में कठिनाई हो सकती है। तांबे की कमी दुर्लभ है लेकिन बहुत अधिक जस्ता लेने या पेट की सर्जरी से जुड़ी है, जिससे तांबे का अवशोषण खराब हो जाता है। उपचार में तांबे की खुराक लेना और जिंक का सेवन कम करना शामिल है। दुर्भाग्य से, तांबे का स्तर ठीक होने के बाद भी लक्षण हमेशा प्रतिवर्ती नहीं होते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: