7.12.23

पेट के लिए वरदान सेहत के लिए रामबाण सीताफल शुगर में भी है फायदेमंद!




 फल और सब्जियां खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं. फलों में कई तरह के पोषक तत्व और विटामिंस पाए जाते हैं. यही वजह है कि रोजाना के डाइट में फल शामिल करने की सलाह दी जाती है. उसी तरह का एक फल सीताफल है. सीताफल को कई नामों से जाना जाता है जैसे कस्टर्ड एप्पल, शुगर एप्पल, चेरिमोया, शरीफा आदि. सीताफल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह फल विटामिन सी, मैग्नीशियम, विटामिन B6 और आयरन आदि से भरपूर होता है. यह फल हार्ट और डायबिटीज दोनों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आइए आज आपको सीताफल के होने वाले फायदे बताते हैं.
शरीफा विटामिन बी6 (पाइरिडोक्सिन) का बहुत अच्छा स्रोत है। इस फल के सेवन से आप अपने मूड को ठीक कर सकते हैं। शोध के अनुसार, शरीफा में मौजूद विटामिन-6 मूड से संबंधित विकारों को ठीक करने में योगदान दे सकता है। बता दें कि विटामिन बी-6 का लिंक डिप्रेशन यानी अवसार से है। वृद्ध वयस्कों पर हुए एक अध्ययन में पाया गया कि विटामिन बी-6 की कमी से डिप्रेशन की संभावना दोगुनी हो जाती है। ऐसे में शरीफा का ये विटामिन डिप्रेशन के जोखिम को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद:

सीताफल खाना अस्थमा के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके सेवन से फेफड़े के सूजन दूर होने के साथ एलर्जी की समस्या भी कम होती है. सीताफल के रोजाना सेवन से शरीर हेल्दी रहता है

हार्ट अटैक के खतरे को रोकने के लिए

हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए भी सीताफल का उपयोग किया जा सकता है। दरअसल, सीताफल में विटामिन-बी6 की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है.एक डॉक्टरी रिसर्च के अनुसार, विटामिन-बी6 का सेवन, हृदय रोग के खतरे को कम कर सकता है.इसमें हार्ट अटैक भी शामिल है।

​वजन घटाने में मदददार है शरीफा

कि कस्टर्ड सेब या सीताफल फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। यदि वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं और फ्रूट डाइट पर हैं तोशरीफा का चुनाव करना बेहतर विकल्प है। हालांकि, ये फल कैलोरी से भरपूर होता है, लेकिन फाइबर में अधिक होने के कारण ये आपका पेट काफी देर तक भरा रखता है। इसलिए आप बार-बार अनाप शनाप स्नैक्स नहीं खाते हैं।


डाइजेस्टिव सिस्टम सुधारे:

सीताफल में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम सही रखने में मदद मिलती है और कब्ज व डायरिया जैसी समस्याएं दूर होती हैं. इसके सेवन से डाइजेस्टिव सिस्टम सही बना रहता है

डायबिटीज के उपचार में

डायबिटीज की स्थिति में सीताफल के लाभ उपयोग में लिए जा सकते हैं। दरअसल, सीताफल में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है। यह ब्लड ग्लूकोज के स्तर में सुधार करता है और डायबिटीज के लिए जिम्मेदार विभिन्न जोखिम को भी रोकने में प्रभावी रूप से कार्य कर सकता है .इसके लिए सीताफल के गूदे की स्मूदी का सेवन किया जा सकता है। डायबिटीज में सीताफल लक्षणों को कम कर सकता है, उपचार नहीं कर सकता। बेहतर उपचार के लिए डॉक्टर की सलाह जरूरी है।

​आंखों की सेहत के लिए अच्छा है शरीफा

आंखों को स्वस्थ रखे: सीताफल आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. सीताफल में मौजूद ल्‍युटिन एक पावरफूल एंटीऑक्सीडेंट है, जो आंखों में पाया जाता है. यह फ्री रेडिकल्स से बचाता है और आंखों की कई समस्याओं को दूर करके आंखों की हेल्थ को सही रखता है. आंखों के हेल्थ के लिए सीताफल बहुत फायदेमंद होता है.


इम्यूनिटी बढ़ाए:

सीताफल विटामिन सी का बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने और रोगों से बचाने में फायदेमंद है. इसकी कमी से इंफेक्शन होने का जोखिम बढ़ जाता है. इम्यूनिटी बूस्ट करने में बेहद मददगार होता है.

​शरीफा में पाए जाते हैं कैंसर रोधी गुण

चेरिमोया में कुछ यौगिक कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं। चेरिमोया में कैटेचिन, एपिक्टिन और एपिगैलोकैटेचिन सहित फ्लेवोनोइड्स जैसे तत्व होते हैं, जिन्हें टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने के लिए दिखाया गया है। शोध में पाया गया कि कुछ कैटेचिन - जिनमें चेरिमोया शामिल हैंयस्तन कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोक सकते हैं।


ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल:

सीताफल ब्लड प्रेशर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. सीताफल में पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है, जो ब्लड वेसल्स को डाइल्यूट होने में मदद करता है. सीताफल खाने से ब्लड प्रेशर लो रहता है. इससे हार्ट डिजीज से भी बचाव संभव है.

​हड्डियों को मजबूत बनाता है सीताफल

सीताफल में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम आपकी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं। मजबूत हड्डियां ही एक स्ट्रांग व्यक्ति की पहचान होती हैं। इसलिए आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए


कोई टिप्पणी नहीं: