2.12.23

खाली पेट हींग का सेवन करना पेट के विकारों में रामबाण की तरह असरदार ,Heeng ke fayde




 हींग (Asafoetida) सौंफ (Fennel) की प्रजाति का ईरान मूल का एक पौधा है। किचन में वैसे कई मसाले हैं जिनका प्रयोग स्वाद और रंग लाने के लिए किया जाता है, लेकिन हींग का इ्स्तेमाल इसकी खुशबू लाने के लिए होता है। हींग काफी लंबे वक्त से हमारी पारंपरिक रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है। दाल और सब्जियों में तड़का लगाने से लेकर बिरयानी में भी हींग का प्रयोग किया जाता है। हींग की खुशबू हमारे जायके को और भी लजीज बना देती है और साथ ही इसके कई स्वस्थ्य लाभ भी हैं। हींग में कई बीमारियों को दूर करने के गुण पाए जाते हैं।
हींग सदियों से पारंपरिक चिकित्सा का हिस्सा भी रही है। बताया जाता है कि हींग में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं। यही एक कारण है कि हींग को देवताओं का भोजन भी कहा जाता है। हालांकि, हींग का हमें बाहर से आयात करना पड़ता है जिसका उत्पादन हमारे देश में नहीं बल्कि ईरान, अफगानिस्तान और उज्बेकिस्तान में होता है।
वे सभी लोग जो पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं, उनके लिए हींग एक अच्छे उपचारों में से एक है। इसका उपयोग पेट से संबंधित सामान्य समस्याओं जैसे कि सूजन, गैस, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के इलाज के लिए किया जाता है। आमतौर पर हींग का प्रयोग पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए जाना जाता है, लेकिन यह अन्य समस्याओं से भी राहत दिलाने में मददगार है।

पीरियड में उठने वाले दर्द

हींग मासिक धर्म यानी पीरियड में उठने वाले दर्द (menstrual pain) के लिए एक सही विकल्प है। यह प्रोजेस्टेरोन स्राव को बढ़ाने में मदद करती है जो रक्त प्रवाह को और आसान बनाता है और दर्द और ऐंठन से राहत देता है।
अपने एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, हींग खांसी, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती है। यह छाती की जकड़न को दूर करती है।

सिरदर्द में फायदेमंद

सिरदर्द की समस्या में हींग का खाली पेट सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। हींग में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सिरदर्द की समस्या कम करने और सूजन से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप डॉक्टर की सलाह लेकर हींग का सेवन कर सकते हैं।
गर्म दूध में हींग के कुछ टुकड़े मिलाकर इसका सेवन करने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ मिलते हैं। इसका रोजाना एक या दो बार सेवन किया जा सकता है। यह एसिडिटी और गैस को कम करने में मदद करती है।

ब्लड प्रेशर रेगुलेट करने में फायदेमंद

ब्लड प्रेशर की समस्या में हींग का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसका सेवन सिर्फ डॉक्टर की सलाह के आधार पर ही करना चाहिए। हींग में मौजूद गुण शरीर में ब्लड क्लॉट होने से रोकते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में फायदेमंद होते हैं। रोजाना सुबह के समय हींग का पानी पीने से ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने में फायदा मिलता है।
हींग एक प्राकृतिक ब्लड थिनर के रूप में भी जानी जाती है, जो रक्तचाप के स्तर (blood pressure level) को कम करने में मदद करती है। साथ ही, हींग में एक यौगिक होता है जो रक्त के थक्कों यानी ब्लड क्लॉटिंग को बनने से रोकता है।

वजन घटाने के लिए

बटरमिल्क यानी छाछ आपके पाचन स्वास्थ्य और वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद है। एक गिलास छाछ में एक चुटकी हींग मिलाकर पीने से आपकी सेहत को और अधिक लाभ मिल सकते हैं। गैस्ट्रिक समस्याओं के लिए, आप दिन में एक या दो बार खाना खाने के ठीक बाद हींग वाला एक गिलास छाछ पी सकते हैं। महिलाएं अपने पीरियड्स के दौरान भी इसका सेवन कर सकती हैं जिससे दर्द और ऐंठन को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

मेटाबॉलिज्म ठीक करने में फायदेमंद

मेटाबॉलिज्म ठीक करने के लिए हींग का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। हींग में मौजूद गुण चयापचय को बेहतर बनाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ हींग का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में बहुत फायदेमंद होता है।

पाचन के लिए फायदेमंद

हींग का सेवन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हींग में मौजूद गुण अपच की समस्या में बहुत फायदेमंद होते हैं। खाली पेट एक चुटकी हींग खाने से आपको पेट से जुड़ी परेशानियों में फायदा मिलेगा। अपच या पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह पर हींग का सेवन कर सकते हैं।

सांस से जुड़ी परेशानियों में फायदेमंद

सांस से जुड़ी परेशानियों में हींग का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। हींग में एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो खांसी, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस की समस्या में बहुत फायदेमंद होते हैं। सांस लेने में परेशानी और जकड़न की समस्या में खाली पेट हींग का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अपने एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, हींग खांसी, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। यह छाती की जकड़न को दूर करता है।
हींग का पानी पेट की समस्याओं में रामबाण की तरह काम करता है. औषधीय गुणों से भरपूर यह पानी कई बीमारियों से शरीर को सुरक्षित रखता है. गैस, बदहजमी, कब्ज जैसी समस्याओं को हींग का पानी (Hing Water Benefits) झट से दूर कर सकता है. वजन कम करना हो, हार्ट की बीमारी से बचना हो तो हींग पानी फायदेमंद होता है. एक हेल्थ वेबसाइट के मुताबिक, कैंसर और डायबिटीज के मरीजों को भी हींग का पानी लाभ पहुंचा सकता है.
 ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने डेली रूटीन में हींग का सेवन कर सकते हैं। हींग का पानी रोजाना पीना हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा। इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच हींग डालकर मिलाएं। इसे खाली पेट पीने से पाचन संबंधी समस्याओं (पाचन संबंधी समस्याओं के उपचार के उपाय) से राहत मिलती है। सिरदर्द होने पर भी हींग को ड्रिंक का सेवन किया जा सकता है।खाली पेट हींग के सेवन से आपकी पाचन क्रिया बेहतर होगी और आप अपच, कब्ज जैसी समस्याओं से दूर रहेंगे। रोजाना 1 चुटकी हींग खाली पेट खाने से पेट से जुड़ी दिक्कतें दूर हो सकती हैं। इसके सेवन से आपका पाचन तंत्र बेहतर काम करेगा।
पेट में ब्लोटिंग या गैस की समस्या से अगर आप परेशान रहते हैं तो हींग का सेवन जरूर करें। खाली पेट हींग के सेवन से ब्लोटिंग और गैस की समस्या से आराम मिलता है।
हींग के सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या में भी फायदा मिलता है। खाली पेट हींग का पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रह सकता है। लेकिन ब्लड प्रेशर के मरीज इसका सेवन डॉक्टर के परामर्श पर करें।
एंटी-इंफ्लेमेटरी गणों से भरपूर हींग के सेवन से सिरदर्द में आराम मिलता है। इसके साथ ही सूजन की समस्या में भी हींग फायदा करती है।
खांसी, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस की समस्या में भी हींग का सेवन फायदेमंद साबित होता है। हींग में एंटी-वायरल और एंटी-

हींग और काला नमक खाने से क्या होता है?

हींग और काले नमक में मौजूद गुण मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करते हैं. पानी के साथ हींग और काला नमक मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्म की दर बढ़ जाती है, इससे पाचन से जुड़ी कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. काला नमक और हींग का पानी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है. इस पानी को पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है.

कोई टिप्पणी नहीं: