26.11.23

पिंड खजूर सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं







खजूर का सेवन तो हम सभी करते हैं। कुछ लोग सूखे खजूर यानी छुहारा खाना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग ताजे खजूर खाना पसंद करते हैं। आप खजूर का सेवन किसी भी रूप में करें, ये सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी पिंड खजूर का सेवन किया है? हम में से ज्यादातर लोग पिंड खजूर का सेवन करते हैं। यह थोड़े गीले और रस से भरपूर होते हैं, जिससे यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। लेकिन ये सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होते हैं।
पिंड खजूर में सेहत के लिए जरूरी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह विटामिन बी, डाइट्री फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, आयरन, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत है। जिससे यह न सिर्फ शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करने में सहायक है, बल्कि अद्भुत फायदे भी प्रदान करता है

वजन प्रबंधन में करे मदद:

 डाइट्री फाइबर से भरपूर पिंड खजूर बेहतरीन स्नैक हैं। यह क्रेविंग को कंट्रोल करते हैं और पाचन को बढ़ावा देते हैं। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मददगार हैं, साथ ही भूख को भी नियंत्रित रखते हैं। जिससे यह शरीर में स्वस्थ वजन को बनाए रखने में मदद करते हैं।

त्वचा और बालों को रखे हेल्दी: 

खून की कमी दूर करने और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण यह आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह त्वचा में नेचुरल ग्लो लाता है और बालों की कई समस्याओं को दूर करता है।

अच्छी आती है नींद: 

यह चिंता, तनाव और थकान को दूर करने में लाभकारी है और शरीर को ऊर्जावान बनाता है। यह आपको रात में बेहतर नींद लेने में मदद करता है और अनिद्रा से छुटकारा दिलाता है।

आर्थराइटिस के रोगियों को खाना चाहिए

खजूर में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है। इसलिए आर्थराइटिस के रोगियों को काफी लाभ मिलता है। खजूर में पोटैशियम, बोरोन, कैल्शियम, कोबाल्ट, कॉपर, फ्लोरीन, मैंगनीज, फॉस्फोरस, सोडियम और जिंक जैसे 15 मिनरल्स होते हैं।

जो सेब, केले, संतरे में नहीं, वो केवल खजूर में

खजूर में पाए जाने वाले प्रोटीन में 23 तरह के एमिनो एसिड पाए जाते हैं। इनमें से कुछ एमिनो एसिड संतरे, सेब और केले में भी नहीं मिलता। खजूर में विटामिन C, B1 थाईमीन, B2 राइबोफ्लेविन, नायसीन और विटामिन A की प्रचुर मात्रा रहती है।

पेट को रखे स्वस्थ

 फाइबर से भरपूर होने के कारण यह पाचन को बेहतर बनाता है। साथ ही पेट में गैस, कब्ज, अपच, ब्लोटिंग और कई अन्य समस्याओं को दूर करता है। यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है और आंत में छालों से बचाता है। सुबह खाली पेट पिंड खजूर का सेवन पेट के लिए बहुत लाभकारी है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाता है: 

शरीर में खून की कमी (एनीमिया) को दूर करने में लाभकारी है। आयरन से भरपूर होने की वजह यह रक्त में ऑक्सीजन और लाल रक्त कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है।

जिन्हें खून की कमी है वो 3 महीने तक खाएं खजूर

खजूर में आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है। जिनमें हीमोग्लोबीन की कमी हो या जिनकी इम्यूनिटी कमजोर हो, उन्हें हर दिन एक खजूर खाना चाहिए। अगर 2 से 3 महीने तक खजूर खाते हैं तो न केवल वजन बढ़ेगा बल्कि शरीर में खून भी बनेगा।

ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल:

 कैल्शियम, पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर पिंड खजूर हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और बीपी को सामान्य रखने में भी मददगार हैं।
पिंड खजूर का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। लेकिन डायबिटीज के रोगियों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है। साथ ही इसका अधिक सेवन न करें, दिन 4-5 खजूर से ज्यादा न खाएं।

1 दिन में कितने खजूर खा सकते हैं?

शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स देने के लिए हर दिन दो खजूर खाना काफी है। अगर पाचन क्रिया ठीक है तो चार खजूर भी खाए जा सकते हैं। जबकि बच्चों को दिनभर में एक खजूर से अधिक नहीं देना चाहिए। खजूर से बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ती है।

खाली पेट खजूर खाना ज्यादा फायदेमंद

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. दीक्षा भावसार बताती हैं कि खजूर को सही समय पर लिया जाए तो शरीर को अधिक लाभ होता है। आयुर्वेद के अनुसार, खजूर सुबह खाली पेट लेना चाहिए। चूंकि खजूर की तासीर ठंडी होती है इसलिए शरीर में वात और पित्त का बैलेंस बना रहता है।
वैसे एक-दो खजूर को दोपहर में स्नैक्स की तरह ले सकते हैं या जब मीठा खाने का मन करे तब खा सकते हैं। खजूर को भोजन करने के तुरंत बाद नहीं लेना चाहिए। यदि वजन बढ़ाना चाहते हैं तो रात में सोने से पहले घी के साथ खजूर खा सकते हैं।

खजूर को 8-10 घंटे पानी में भिगो कर रखें

खजूर को खाने से पहले उसे 8-10 घंटे पानी में भिगो कर रखें। पानी में रखने से खजूर में मौजूद टैनिंस या फाइटिक एसिड निकल जाते हैं। इससे न्यूट्रिएंट्स ठीक से एब्सॉर्ब हो पाते हैं। पानी में भिगो कर रखने से इसे पचाने में भी आसानी होती है।

अन्य गुण -

दांतों को मजबूती: खजूर में फ्लोरीन होता है जो दांतों को कमजोर होने से बचाता है।

कब्ज करे दूर: खजूर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इससे कब्ज की शिकायत दूर होती है।

हार्ट को रखे दुरुस्त: खजूर में मौजूद न्यूट्रिएंंट्स हमारे हार्ट को स्वस्थ रखते हैं।

कोलेस्ट्रॉल करे कम: हर दिन एक खजूर खाने से भी बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

हडि्डयों को मजबूती: खजूर को कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कॉपर और मैग्नीशियम का पावर हाउस कहा जाता है। इससे हडि्डयों को ताकत मिलती है।

ब्रेन को खुराक: मेंटल हेल्थ को ठीक करता है, अल्जाइमर जैसी बीमारियों को कंट्रोल करने में भी मददगार होता है

स्टैमिना: शरीर की कमजोरी दूर होती है, स्टैमिना बढ़ता है।

पाइल्स में राहत: फाइबर रिच होने के कारण पाइल्स में भी खजूर खाना चाहिए।

हेल्दी प्रेग्नेंसी: आयरन की अधिक मात्रा होने की वजह से प्रेग्नेंट महिलाओं की डाइट में खजूर होना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं: