13.11.23

चना और गुड साथ खाने के सेहत को लाभ और नुकसान




स्वस्थ रहने के लिए हम सभी सुबह खाली पेट तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं। इसमें गुड़ और चना भी शामिल हैं। जी हां, गुड़ और चना, दोनों ऐसी चीजें हैं, जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। दरअसल, गुड़ में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं, चने में भी प्रोटीन, फाइबर, मैंगनीज, विटामिन बी6, फोलेट और आयरन की मात्रा अधिक होती है। वैसे तो अकसर लोग गुड़ और चने का सेवन कई तरीकों से करते ही हैं। लेकिन आप चाहें तो गुड़ और चने को एक साथ मिलाकर भी खा सकते हैं। गुड़ और चने को साथ में खाने से मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूती मिलेगी। साथ ही, इन दोनों को सुबह खाली पेट साथ में खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत बनती है।
 गुड़ का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. गुड़ और चने का साथ में सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. भूने चने सेहत के लिए गुणकारी माने जाते हैं. चने को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. गुड़ (Benefits Of Jaggery) एंटी-ऑक्सिडेंट और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. तो वहीं चना (Roasted Gram) कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर व विटामिन-बी सहित कई अन्य पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स है. रोजाना गुड़ और चना खाने से इम्यूनिटी को मजबूत, एनर्जी को बूस्ट किया जा सकता है. इतना ही नहीं एनीमिया की शिकायत होने पर गुड़ और चने का सेवन फायदेमंद माना जाता है
 भुना चना (Roasted Chana) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अगर भुने चने के साथ गुड़ को खाया जाए तो सर्दियों में ये सोने पर सुहागा जैसा हो जाता है. गुड़ और चना दोनों ही सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं. इसके साथ ही गुड़ चना प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स का पावर हाउस भी होता है. भुने हुए चने के साथ गुड़ (Jaggery) को खाने से ये न सिर्फ इम्यूनिटी को बूस्ट करता है बल्कि कैल्शियम से भरपूर होने की वजह से हड्डियों में भी मजबूती लाता है. गुड़-चना साथ खाने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होने के साथ ही मेमोरी में भी सुधार आता है. भुने हुए चने और गुड़ का सेवन स्किन और दांतों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

चना और गुड़ साथ खाने के फायदे :

कब्ज से छुटकारा दिलाए


आजकल ज्यादातर लोगों को पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान होना पड़ रहा है। अगर आपको भी अपच या कब्ज जैसी दिक्कतें हैं, तो आप रोज सुबह खाली पेट गुड़ और चना खा सकते हैं। गुड़ और चना शरीर में पाचन एंजाइमों को सक्रिय करते हैं। इससे रोज सुबह आपका पेट आसानी से साफ होने लगेगा। इससे शरीर में जमा सारे विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकलेंगे और लिवर की भी सफाई होगी।

इम्यूनिटी बूस्टर – 

भुना हुआ चना हो या फिर सादा चना दोनों ही सेहत को बराबर फायदा पहुंचाते हैं. विंटर में रोस्टेड चने के साथ गुड़ को भी खाया जाए तो ये शरीर की एनर्जी को बढ़ाने के साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करते हैं. गुड़-चना एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स जैसे जिंक, सेलेनियम से भी भरपूर होते हैं जो फ्री रेडिकल डेमैज को रोकते हैं और संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोधकता को बढ़ाते हैं.

पेट के लिए-

गुड़ और चने का सेवन करने से पेट संबंधी कई समस्‍याओं से बचा जा सकता है. गुड़ और भुने चने में मौजूद फाइबर के गुण पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

मस्तिष्क के लिए लाभकारी


गुड़ और चना खाने से सिर्फ शारीरिक लाभ ही नहीं मिलते हैं, बल्कि इन दोनों को खाने से मस्तिष्क का विकास भी तेजी से होता है। रोज सुबह खाली पेट गुड़ और चना खाने से याद्दाश्त तेज करने में मदद मिलती है। दरअसल, चने में विटामिन बी6 होता है, जो दिमाग की कार्यक्षमता में सुधार करता है और मेमोरी पावर को बढ़ाता है।

एनीमिया-

अगर आपको खून की कमी की शिकायत है तो आप गुड़ और चने का सेवन कर सकते हैं. चने और गुड़ में आयरन पाया जाता है, जो खून की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है.

मोटापा-

भुने चने मोटापे को कम करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. चने में फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराते हैं. जिससे आप अधिक खाने से बच सकते हैं.

हड्डियों का दर्द दूर करे

अगर आपको हड्डियों में दर्द रहता है, तो अपनी डाइट में गुड़ और चने को जरूर शामिल करें। गुड़ और गुड़ में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप रोजाना गुड़ और चना एक साथ खाएंगे, तो हड्डियां मजबूत बनेंगी। इससे हड्डियों का दर्द दूर होगा और आप हेल्दी महसूस करेंगे।

हड्डियों-

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज गुड़ और चने का सेवन करें. गुड़ और चने में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकता है.

सावधानी-

  गर्मी बढ़ने के साथ-साथ हमें आहार संबंधी आदतों में भी बदलाव लाने की जरूरत होती है. क्योंकि अच्छी डाइट हमारे स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. हालांकि कई चीजें ऐसी भी होती हैं जो पोषक तत्वों का भंडार मानी जाती हैं, लेकिन उनको मौसम के अनुसार ही खाए जाए तो बेहतर होता है. ऐसी एक करामाती चीज का नाम है गुड़. यह खाने में जितना टेस्टी, सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद भी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्सपर्ट गर्मियों में गुड़ खाने की सलाह क्यों नहीं देते हैं. दरअसल गर्मियों में खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गुड़ का सेवन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. गुड़ का अधिक सेवन पाचन को धीमा कर सकता है.


बढ़ सकता वजन: 

नेचुरल मिठाई के नाम से पहचाना जाने वाला गुड़ (Jaggery) कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. गुड़ बॉडी को एनर्जी देने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में भी मदद करता है. यही वजह है कि ज्यादातर लोग गुड़ का सेवन करते हैं. बेशक गुड़ खाने के कई फायदे हों, लेकिन इसके नुकसान भी हो सकते हैं. दरअसल 100 ग्राम गुड़ में करीब 385 कैलोरी पाई जाती है. साथ ही गुड़ में कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है. ऐसे में डायटिंग करने वाले लोगों को गुड़ खाने से बचना चाहिए. हालांकि कम मात्रा में गुड़ खाने से अधिक असर नहीं पड़ता है

ब्लड शुगर की समस्या: 

चीनी के मुकाबले गुड़ अधिक मीठा होता है. ऐसे में यदि गुड़ का सेवन ज्यादा किया जाए, तो ब्लड शुगर की समस्या बढ़ सकती है. दरअसल, गुड़ का सेवन करने से ब्लड शुगर को बढ़ावा मिलता है. इसको खाने से रातों-रात आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि डायबिटीज के मरीज गर्मियों में गुड़ के सेवन से बचें.

आंतों के लिए घातक: 

गुड़ का अधिक सेवन करने से आंतों को भी नुकसान हो सकता है. इससे आंतों में कीड़े होने की आशंका बढ़ जाती है. दरअसल, गुड़ ज्‍यादातर गांवों में तैयार किया जाता है, जहां इसे बनाते समय इसकी शुद्धता पर कम ध्‍यान दे पाते हैं. इस स्थिति में इनमें छोटे जीव रह जाते हैं, जो आपकी हेल्थ को खराब कर सकते हैं. इसके अलावा कई बार गुड़ का गर्मियों में ज्यादा सेवन करने से एलर्जी की परेशानी हो सकती है.

गठिया में नुकसानदायक: 

गर्मियों में गुड़ का अधिक सेवन करने से गठिया का दर्द बढ़ सकता है. दरअसल, गुड़ पूरी तरह शुद्ध नहीं होता है. इसमें काफी मात्रा में सुक्रोज पाया जाता है, इसलिए गठिया के मरीजों को खासकर गर्मियों में गुड़ नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा सुक्रोज आपके शरीर में बनने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड में दिक्कत करता है, जिससे शरीर में जलन और सूजन की शिकायत हो जाती है.

नाक से खून आना: 

सर्दियों में गुड़ खाना जितना फायदेमंद, गर्मियों में उतना ही नुकसानदायक हो सकता है. गर्मियों में गुड़ के सेवन से नकसीर फूटने का भी खतरा बढ़ सकता है. दरअसल, गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए नाक से खून निकलने की शिकायत बढ़ जाती है. इसी वजह है एक्सपर्ट गर्मियों में गुड़ ना खाने की सलाह देते हैं


कोई टिप्पणी नहीं: