17.2.20

अखरोट खाने के स्वास्थ्य लाभ:Akhrot khane ke fayde






अखरोट के फायदे जानने से पहले आपको बता दे की अखरोट खाने में दूसरे कड़वे फलो की तुलना में अमृत के समान होता है,अगर बात करे करेले की जो स्वास्थ लाभो से तो भरपूर होता है पर खाने में एकदम कड़वा होता है, इसके विपरीत अखरोट अच्छा लगने के साथ साथ अनेक औषधीय गुणों से भरपूर है। अखरोट का सेवन छोटे से लेकर बड़े हर वर्ग के लोगो के लिए फायदेमंद होता है। अखरोट तो सभी खाते है, लेकिन बहुत कम लोग है जिनको अखरोट के चमत्कारी गुणों के बारे में पता है। आज हम आपको अखरोट खाने के फायदे और नुकसान बताएँगे जिन्हें जानने के बाद आप अपनी सेहत को और अच्छा बनाकर अनेक बीमारियों से छुटकारा पा सकते है।

अखरोट के स्वास्थ्य लाभ कई हैं और इसमें एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करना, सूजन की रोकथाम, चयापचय में सुधार , वजन कम करने और मधुमेह का नियंत्रण शामिल हैं। अखरोट मस्तिष्क स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचा सकता है और मूड बूस्टर के रूप में कार्य कर सकता है।
अखरोट जुगैलस जीनस के पेड़ों से प्राप्त खाद्य बीज हैं। वे अखरोट के पेड़ के गोल, एकल-बीज वाले फल हैं, अखरोट में एक स्वादिष्ट स्वाद और कुरकुरी बनावट होती है, यही वजह है कि वे कई डेसर्ट और पके हुए सामानों जैसे कुकीज़ , केक, ग्रेनोला, अनाज, एनर्जी बार और कभी-लोकप्रिय अखरोट की रोटी में उपयोग किए जाते हैं। बेकिंग के लिए ग्राउंड अखरोट और अखरोट का आटा भी इस्तेमाल किया जाता है। अखरोट में आवश्यक फैटी एसिड पाया जाता है और एक तेल का उत्पादन करते हैं जो एक समृद्ध एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है।
हाल के अध्ययनों से पता चला है कि इन बीजों का सेवन मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। अखरोट दो प्रकार के होते हैं; काले अखरोट और भूरे अखरोट। हम भूरे अखरोट के बारे में विस्तार से बात करेंगे।

सूजन कम करें अखरोट के लाभ –

अखरोट में पाए जाने वाले पॉलीफेनोलिक यौगिक और फाइटोकेमिकल पदार्थ शरीर में सूजन के प्रभाव को कम करते हैं। हृदय और ऑन्कोलॉजी स्वास्थ्य सहित कई स्थानों में इसका लाभकारी प्रभाव पड़ता है।

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखे अखरोट –

यह सुपरफूड विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को हटाने के द्वारा, पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है। यह कब्ज को भी ठीक करता है । संयुक्त राज्य अमेरिका में लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर, लीड शोधकर्ता लॉरी बायरले ने अपनी शोध रिपोर्ट में कहा कि अखरोट आंत की मदद करते हैं और इसमें प्रीबायोटिक गुण होते हैं।

अखरोट खाने के फायदे दिमाग को तेज़ करने में –

अखरोट आपके दिमाग को तेज करने के साथ-साथ आपके मानसिक तनाव अवसाद कम करता है और आप के पार बार मूड खराब होना चिंता जैसी समस्याओं को दूर करता है यदि आप भी मानसिक रुप से स्वस्थ और तंदुरुस्त रहना चाहते हैं और दिमाग को तेज तर्रार बनाना चाहते हैं तो आज से ही अखरोट का सेवन करना शुरु कर दें और इसमें मौजूद ओमेगा फैटी एसिड आपके शरीर में होने वाली बेचैनी को खत्म करता है. हाइपर-एक्टिविटी, मूड खराब होना जैसी समस्याओं को दूर करता है।
अखरोट के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो स्मृति और फ़ोकस को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जर्नल ऑफ़ न्यूट्रिशन, हेल्थ और एजिंग में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है । ओमेगा -3 फैटी एसिड, आयोडीन और सेलेनियम के साथ मिलकर मस्तिष्क के इष्टतम कामकाज को सुनिश्चित करता है। इन नट्स को भूमध्यसागरीय आहार में शामिल किया गया है और इन्हें मनोभ्रंश और मिर्गी जैसे संज्ञानात्मक विकारों से राहत देने के लिए भी जाना जाता है।

अखरोट के गुण हृदय रोग को दूर रखे –

अखरोट हृदय को भी तंदुरुस्त एवं निरोगी रखने में लाभदायक है। यह हृदय के कार्य को संचालित व नियमित करता है और उसमें सुधार भी लाता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ( NIH ) के अनुसार, अखरोट ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जिन्हें दिल के स्वास्थ्य में मदद करने के लिए दिखाया गया है ।
पत्रिका मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन बताता है कि अखरोट का सेवन करने से एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल कम होता है और प्रतिभागियों में एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है।

अखरोट के फायदे वजन कंट्रोल करेने में –

अखरोट के सेवन से शरीर का वजन घटाने में सहायता मिलती है। जो लड़कियां या लड़के अपना वजन घटाना चाहती हैं उन्‍हे नियमित रूप से अखरोट का सेवन करना चाहिए।
अखरोट आपको पूर्ण महसूस करने में मदद करता है, जिसका अर्थ है कि यह तृप्ति की भावना को बढ़ाते हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने पाया कि अखरोट न खाने वाले लोगों की तुलना में अखरोट खाने वाले लोगों में दिन के दौरान पेट भरा हुआ होता है। यह अध्ययन, हालांकि, एक छोटे आकार का उपयोग करता है, इसलिए इन परिणामों की पुष्टि के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है। प्रोटीन और फाइबर का समृद्ध स्रोत अखरोट को एक स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प बनाता है, खासकर शाकाहारियों के लिए। हालाँकि, इनका सेवन मध्यम मात्रा में किया जाना चाहिए क्योंकि इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ भी सकता है।
वैसे तो अखरोट खाने की सलाह उन्हें भी दी जाती है जो अपना वजन बढ़ाना (weight gain) चाहते हैं| लेकिन इसमे fiber अच्छी मात्रा मे होता है जो आपकी भूख को कम करके आपको ज्यादा खाने से रोक कर आपको स्वस्थ बॉडी वेट पाने में मदद करते हैं।

अखरोट का सेवन करे मधुमेह कंट्रोल –

यदि आपको हाई ब्लड शुगर की परेशानी है तो आप अखरोट का सेवन करके उसे कंट्रोल मे रख सकते हैं। इन्हें रोजाना खाने से टाइप 2 diabetes मे काफ़ी फ़ायदा मिलता है। एक रिसर्च के अनुसार कुछ अखरोट रोजाना खाने से मोटे लोगों में फासटिंग शुगर टेस्ट नॉर्मल आया। उन्होंने इस ड्राइ फ्रूट को लगातार 3 महीनों तक खाया था। यदि आप इन्हें रोज खाते हैं तो आपको टाइप 2 diabetes होने के chances भी कम हो जायेंगे। हालांकि, इस अखरोट को मॉडरेशन में खाना सुनिश्चित करें।

खाली पेट अखरोट खाने के फायदे उम्र के प्रभाव का करें कम –

शरीर में फ्री रेडिकल्स के कारण उम्र बढ़ने के कारण कई बदलाव नजर आने लगते है। जैसे त्वचा की झुर्रियां , पाचन की कमजोरी, आँखों की रौशनी में कमी , हड्डी की कमजोरी आदि। इसके अलावा भी कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं हो सकती है। लीवर पर भी इसका प्रभाव पड़ता है जो शरीर की कई महत्त्वपूर्ण कार्य का केंद्र है। इन उम्र के प्रभावों को कम करने में एंटीऑक्सीडेंट महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। अखरोट में पाये जाने वाले विशेष प्रकार के ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट उम्र के साथ होने वाले नुकसान से बचाने में सक्षम होते है। सुखद और लम्‍बे जीवन के लिए अखरोट का सेवन करना अच्‍छा रहता है।

हड्डियों के लिए –

अखरोट में तांबा और फास्फोरस दोनों होते हैं, जो इष्टतम हड्डी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में आवश्यक हैं। अखरोट में पाए जाने वाले आवश्यक फैटी एसिड शरीर की हड्डियों के स्वास्थ्य को सुरक्षित करते हैं। वे मूत्र कैल्शियम के उत्सर्जन को कम करते हुए कैल्शियम अवशोषण और उसके जमाव को बढ़ा सकते हैं। यह हड्डियों में सूजन को भी कम करता है और हड्डियों से संबंधित बीमारियों को बहुत हद तक कम कर देता है।

पुरुषों के लिए अखरोट खाने के लाभ –

अखरोट खाने से स्पर्म काउंट बढ़ता हैं. जो व्यक्ति पिता बनने की चाहत रखते हैं उनके लिए अखरोट काफ़ी लाभकारी होता हैं। अखरोट स्पर्म की गुणवत्ता, मात्रा, जीवन शक्ति और गतिशीलता में सुधार करके पुरुष प्रजनन क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, जो कि वेन्डी रॉबिंस, फील्डिंग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के नेतृत्व में बायोलॉजी ऑफ रिप्रोडक्शन नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन द्वारा प्रकाशित किया गया है ।
मर्दाना शक्ति वर्धक के रूप में इसका उपयोग करने के लिए आप इसे दूध में उबाल ले फिर मिश्री को पीसकर इसमें मिला ले फिर कुछ केसर की पतीयाँ इसमें डाले जब यह अच्छे से उबल जाये तो इसे हल्का गुनगुना होने पर पी लें।

 दूध के फायदे दिलाएं अच्छी नींद –

कुछ लोगों को नींद नही आती और वो रात भर इधर उधर करवट बदलते रहते हैं। अखरोट मे मेलेटोनिन नमक हॉर्मोन होता है जो की नींद लाने मे मदद करता है और आपकी अनिद्रा की प्राब्लम ख़त्म हो जाती है| इसलिए आज से ही कुछ अखरोट रात को दूध के साथ खाने शुरू कर दीजिए।
यह अखरोट मेलाटोनिन बनाता है, एक हार्मोन जो नींद को प्रेरित और विनियमित करने में मदद करता है। 2005 के जर्नल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक शोध रिपोर्ट में, अखरोट खाने वाले प्रयोगशाला चूहों को उन चूहों की तुलना में रक्त मेलाटोनिन सांद्रता में वृद्धि दिखाई दी, जिन्हें नट्स के बिना नियंत्रित आहार खिलाया गया था। इसलिए, एक अच्छी, आरामदायक नींद सुनिश्चित करने के लिए अपने रात के खाने के व्यंजनों में अखरोट जोड़ना सबसे अच्छा विकल्प है।

गर्भावस्‍था के दौरान अखरोट के फायदे –

गर्भवती महिलाओं के लिए अखरोट का सेवन सबसे अधिक लाभप्रद होता है। अखरोट के सेवन से भ्रूण में पलने वाले बच्‍चे को एलर्जी नहीं होती है और उसके विकास के लिए आवश्‍यक तत्‍व भी मिल जाते हैं।
भूने हुए अनसाल्टेड अखरोट में मौजूद विटामिन बी- कॉमप्लेक्स का समृद्ध स्रोत भ्रूण की वृद्धि के लिए आवश्यक है। यूरोपियन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि जब गर्भावस्था की पहली तिमाही में माताओं ने अखरोट से भरपूर आहार का सेवन किया, तो बच्चे के न्यूरोडेवलपमेंट में सुधार देखा गया

अखरोट के फायदे स्‍तनों को सुडौल बनाने लिए –

अगर आपको अपने स्‍तनों को सुडौल और स्‍वस्‍थ बनाएं रखना है तो अखरोट का दैनिक रूप से सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

त्वचा की देखभाल में अखरोट के फायदे –

अखरोट में विटामिन ई और एफ सामग्री हानिकारक मुक्त कणों से त्वचा को बनाए रखने और उसे बचाने में मदद करते हैं। यह झुर्रियों और शुष्क त्वचा को रोकने में भी मदद करता है। अखरोट-आधारित उत्पादों का नियमित उपयोग आंखों के नीचे काले घेरे को हल्का करता है। अखरोट स्क्रब एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है और त्वचा को युवा और ताज़ा रखने में मदद करता है।

खाली पेट अखरोट खाने के फायदे प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें –

प्राकृतिक कवचदार अखरोट के नियमित सेवन से एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण में मदद मिलती है, जिससे विभिन्न बीमारियों की शुरुआत को रोका जा सकता है। एंटीऑक्सिडेंट का समृद्ध स्रोत, जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, इस लाभ के लिए जिम्मेदार है।

अखरोट खाने के फायदे बालों की देखभाल –

अखरोट स्वस्थ बालों के लिए भी जिम्मेदार है, क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में विटामिन, खनिज, स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सीडेंट बालों के रोम को मजबूत करते हैं और स्कैल्प को रूसी मुक्त बनाते हैं। वे घने, लंबे और मजबूत बाल भी प्रदान करते हैं। आप अखरोट के भूसी का उपयोग प्राकृतिक हाइलाइटर के रूप में भी कर सकते हैं
प्रति औसतन सात से नौ अखरोट का सेवन स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित माने जाते हैं।
**********************
खिसकी हुई नाभि को सही जगह पर लाने के उपाय

घबराहट दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय

खून में कोलेस्ट्रोल कम करने के असरदार उपाय

सायटिका का रोग किस औषधि से ठीक होता है?

दस जड़ी बूटियाँ से सेहत की समस्याओं के समाधान

अर्जुनारिष्ट के फायदे और उपयोग

सरसों का तेल है सबसे सेहतमंद

बढ़ती उम्र मे आँखों की सावधानी और उपाय

जल्दी जल्दी खाना खाने से वजन बढ़ता है और होती हैं ये बीमारियां

इमली की पतियों से बढ़ता है ब्रेस्ट मिल्क

जीरा के ये फायदे जानते हैं आप ?

शरीर को विषैले पदार्थ से मुक्त करने का सुपर ड्रिंक

सड़े गले घाव ,कोथ ,गैंगरीन GANGRENE के होम्योपैथिक उपचार

अस्थि भंग (हड्डी टूटना)के प्रकार और उपचार

पेट के रोगों की अनमोल औषधि (उदरामृत योग )

सायनस ,नाक की हड्डी बढ़ने के उपचार

किडनी फेल (गुर्दे खराब ) की रामबाण औषधि

किडनी फेल रोगी का डाईट चार्ट और इलाज

प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ने से पेशाब रुकावट की कारगर हर्बल औषधि

सिर्फ आपरेशन नहीं ,किडनी की पथरी की १००% सफल हर्बल औषधि

सायटिका रोग की रामबाण हर्बल औषधि

कोई टिप्पणी नहीं: