9.3.24

हार्ट में ब्लॉकेज दूर करने के उपाय Heart blockage upay




  पूरी दुनिया में दिल से जुड़ी बीमारी के मरीज में लगातार वृद्धि हो रही है. आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से किसी को बीपी की समस्या होती है तो किसी का कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई रहता है. इसके साथ ही कई लोगों में हार्ट अटैक के लक्षण भी दिखाई देते हैं. आजकल खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से दिल की बीमारी ज्यादातर लोगों को हो रही है. अगर दिल की बीमारी का पता सही समय पर चल जाए तो वक्त रहते इसका इलाज किया जा सकता है. नहीं तो स्थिति बेहद गंभीर हो सकती है. इसलिए आपको कभी भी दिल की बीमारी से जुड़ी किसी भी तरह के लक्षण महसूस होता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए. खासकर हार्ट ब्लॉकेज की समस्या तो बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें. दरअसल, हार्ट ब्लॉकेज की दिक्कत दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. इसलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि किस तरह से हार्ट ब्लॉकेज की समस्या को दूर किया जा सकता है? हमारा दिल शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग है, जिसका कार्य हमारे शरीर को जीवित रखना है। क्या आप जानते हैं कि एक स्वस्थ दिल हर मिनट में लगभग 5 लीटर रक्त पंप करता है! यह रक्त पूरे शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों का वितरण करता है, जिससे हमारे शरीर के सभी अंग ठीक से कार्य करते हैं। क्या होगा यदि दिल की धड़कन रुक जाए या धीरे चले? इस स्थिति को हर्ट ब्लॉकेज कहा जाता है। दिल से संबंधित इलाज के लिए आप हमारे विशेषज्ञों से परामर्श कर सकते हैं। चलिए इस ब्लॉग के माध्यम से हार्ट में ब्लॉकेज के संबंध में पूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं।

ब्लड फ्लो धीमा होने के नुकसान क्या हैं? 

ब्लड फ्लो धीमा या खराब होने से कई गंभीर लक्षण पैदा हो सकते हैं। इससे आपको दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, सुन्नता, पाचन संबंधी समस्याएं और हाथो-पैरों में ठंड महसूस होना जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं।
हार्ट में ब्लॉकेज या हार्ट का ब्लॉक होना बहुत ही गंभीर बीमारी है। क्युकि इस बीमारी में दिल की धड़कन बहुत धीरे-धीरे चलने लगती है। जिसके कारण व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो वही इस समस्या के उत्पन होने के क्या कारण है और इसके लक्षण कितने खतरनाक हो सकते है और इस समस्या से हम कैसे खुद का बचाव कर सकते है इसके बारे में बात करेंगे इसलिए अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे है तो इससे कैसे निजात पाना है इसके बारे में जानने के लिए आर्टिकल के साथ अंत तक जरूर से बने रहें ; धमनियां, यानी आपकी आर्टरी बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के बढ़ने से ब्लॉक हो सकती हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है, दिल पर प्रेशर पड़ता है और आप हाई बीपी के शिकार हो सकते हैं। लंबे समय तक ये स्थिति बनी रहने पर आपको हार्ट अटैक आ सकता है या भी आप अन्य किसी गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को साफ करने में ये ड्रिंक कई प्रकार से मददगार है। तो, आइए जानते हैं क्या है ये ड्रिंक, इसे बनाने का तरीका और इसे पीने के फायदे।

धमनियों को साफ करने वाला हर्बल डिटॉक्स वॉटर-How can I detox my arteries naturally

धमनियों को साफ करने के लिए आपको इन 5 चीजों की जरुरत है। जैसे कि अदरक, लहसुन, नींबू, एप्पल साइडर विनेगर और शहद। आपको करना (artery cleansing drink recipe) ये है 2 कप पानी में थोड़ा सा अदरक और 2 कली लहसुन को पका कर इसे 1 कप जितना पानी बना लें। इसके बाद इस डिटॉक्स वॉटर में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। थोड़ा सा नींबू और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब रोजाना खाली पेट इस डिटॉक्स वॉटर का सेवन करें। महीने में इसे सिर्फ 2 हफ्तों के लिए करें, बीच-बीच में गैप लेते रहें।हार्ट ब्लॉक का सबसे प्रमुख और सामान्य कारण “हार्ट अटैक” है। वही इसके अन्य कारणों की बात करें तो दिल की मांशपेशी संबंधित बीमारियां भी इसमें शामिल हैं।
हार्ट ब्लॉक सर्जरी के दौरान होने वाली किसी ऊंच-नीच की वजह से भी हार्ट ब्लॉक हो सकता है। और ऐसा किसी दवाई के साइडइफेक्ट के कारण होता है। वही आनुवांशिक होने पर भी हार्ट ब्लॉक की समस्या हो सकती है।
क्या है हार्ट ब्लॉकेज की समस्या ?दिल के इलेक्ट्रिकल सिस्टम में आने वाली दिक्कत हार्ट ब्लॉकेज कहलाती है।
जब हृदय में स्थित धमनियों की दीवारों में कफ जम जाता है, तो उससे पैदा होने वाले विकार को हार्ट ब्लॉकेज कहते हैं। वही आधुनिक रहन-सहन और खाने-पीने में लापरवाही की आदतों के चलते अधिकांश लोगों में हार्ट ब्लॉकेज की समस्या आम होती जा रही है।

हार्ट में ब्लॉकेज के लक्षण क्या है ?

बार-बार सिरदर्द होना।
चक्कर आना ।
छाती में दर्द का होना।
सांस फूलना।
गर्दन, ऊपरी पेट, जबड़े, गले या पीठ में दर्द होना आदि।
हार्ट में ब्लॉकेज को खोलने के लिए कौन-से घरेलू इलाज है कारगर ?अनार से हार्ट के ब्लॉकेज को खोले।
दालचीनी से करें हार्ट के ब्लॉकेज को खोलने के उपाय।
लाल मिर्च भी आपके हार्ट ब्लॉकेज को खोलने में मदद कर सकता है।
लहसुन का सेवन करके भी आप हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से निजात पा सकते है।
हल्दी के सेवन भी हार्ट ब्लॉकेज को खोलने के बेहतरीन उपाय है।
तुलसी से करें हार्ट ब्लॉकेज समस्या का हल।
अदरक भी बेहतरीन उपाय है हार्ट ब्लॉकेज को खोलने का, आदि।
परहेज क्या है हार्ट ब्लॉकेज से बचाव का ?वही इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको पूड़ी, पराठा, समोसा, पकौड़ी जैसी तेल में तली चीजें, फ्रेंच फ्राईज, बर्गर, रेड मीट को डाइट में शामिल नहीं करना है।

हार्ट ब्लॉकेज के कारण

हार्ट ब्लॉकेज के कारण की बात करें, तो उनकी सूची बहुत बड़ी है। अलग-अलग कारक हार्ट ब्लॉकेज के लिए जिम्मेदार होते हैं। उनमें से कुछ को नीचे विस्तार से बताया गया है - हाई ब्लड प्रेशर: अनियंत्रित उच्च रक्तचाप आपकी नसों पर अतिरिक्त दबाव डालता है, जिससे नसों में संकुचन की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और रक्त के बहाव में रुकावट आती है।

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल: 

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर को "खराब" कोलेस्ट्रॉल के रूप में भी जाना जाता है। यदि यह समस्या आपको परेशान कर रही है, तो आपकी नसों में प्लाक का गठन होता है, जिससे धमनियों में रुकावट आती है।

धूम्रपान और तंबाकू का सेवन: 

धूम्रपान और तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह रक्त वाहिकाओं को भी गंभीर रूप से प्रभावित करता है, जिसमें वह सिकुड जाते हैं।

मोटापा और गतिहीन जीवन शैली: 

अधिक वजन, मोटापा और गतिहीन जीवन शैली हृदय की रुकावट के लिए जिम्मेदार होते हैं।

हार्ट ब्लॉकेज कैसे पता करे

यदि आपको हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण दिखते हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से मिलने की सलाह दी जाती है। मेडिकल टीम आपकी स्थिति के आधार पर कुछ टेस्ट का सुझाव दे सकते हैं। निम्नलिखित परीक्षण आपके डॉक्टर करवा सकते हैं - इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम या ईसीजी में विद्युत का प्रयोग होता है, जिससे हृदय की गति की जांच हो पाती है।
इसके अतिरिक्त एमआरआई का प्रयोग कर हृदय के आसपास की रक्त प्रवाह की गति की पहचान होती है।
कार्डियक कैथीटेराइजेशन के द्वारा डॉक्टर आपके दिल के आसपास के क्षेत्र का निरीक्षण करते हैं और प्लाक के स्थान या संभावित स्थान का पता लगाते हैं।
कोरोनरी कैल्शियम स्कैन के द्वारा नसों में कैल्शियम या कैल्शियम कैल्सीफिकेशन को मापा जाता है।
कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स, और लिपोप्रोटीन की जांच के लिए रक्त परीक्षण का सुझाव दिया जाता है।
नसों में रक्त के प्रवाह की पहचान के लिए स्ट्रेस टेस्ट का भी सुझाव दिया जा सकता है।

हार्ट ब्लॉकेज का इलाज

यदि आपके दिल में किसी भी प्रकार की रुकावट है, तो डॉक्टर कुछ जीवनशैली में बदलाव के साथ दवाओं का सुझाव दे सकते हैं। वहीं कुछ मामलों में सर्जरी की सलाह भी डॉक्टर देते हैं। कुछ मामलों में डॉक्टर निम्नलिखित बदलाव का सुझाव देते हैं - स्वस्थ आहार लें
नियमित व्यायाम करें
धूम्रपान छोड़ दें और इससे दूरी बनाएं
शराब का सेवन सीमित करें
तनाव को कम करने का प्रयास करें
अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लें
इसके अतिरिक्त कुछ दवाओं का सुझाव डॉक्टर देते हैंब्लड प्रेशर को कम करने के लिए बीटा-ब्लॉकर्स, कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स, या एसीई ब्लॉकर्स का सुझाव दिया जाता है।
एंटी क्लोटिंग और एंटीप्लेटलेट दवाएं डॉक्टर देते हैं।
सीने में दर्द के इलाज के लिए नाइट्रेट दवाएं।
स्टैटिन और अन्य कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवाएं।
रक्त के थक्कों को घोलने की दवाएं।
कुछ प्रकार के ब्लॉकेज बहुत ज्यादा गंभीर होते हैं और उनको ठीक करने के लिए सर्जिकल प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है। इस संबंध में डॉक्टर एंजियोप्लास्टी और स्टेंट प्लेसमेंट का विचार कर सकते हैं। बाईपास सर्जरी भी हार्ट ब्लॉकेज के इलाज का एक विकल्प है।

हार्ट ब्लॉकेज खोलने के लिए क्या खाएं

हार्ट ब्लॉकेज की स्थिति से निपटने के लिए आपका आहार और दैनिक जीवन बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होता है। हार्ट ब्लॉकेज खोलने में निम्नलिखित खाद्य पदार्थ बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होतै हैं - अनार से हार्ट ब्लॉकेज की स्थिति में सुधार होता है।
दालचीनी है आपके लिए लाभदायक।
लहसुन रक्त के बहाव को तेज करता है, जिससे हार्ट ब्लॉकेज को खोलने में मदद मिलती है।
हल्दी दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है।
तुलसी के औषधीय गुणों के कारण इसके सेवन से लाभ मिलता है।
खाने में अदरक का सेवन हार्ट ब्लॉकेज की स्थिति को ठीक करने में लाभकारी साबित होगा।


हार्ट ब्लॉकेज क्यों होता है?

हार्ट ब्लॉकेज की समस्या तब होती है, जब हृदय की धमनियों में वसा, कोलेस्ट्रॉल, और अन्य पदार्थ जम जाते हैं। इससे धमनियां संकुचित हो जाती हैं और रक्त का प्रवाह भी कम हो जाता है। इससे हृदय में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की कमी आती है, जिससे सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, और यहां तक ​​कि दिल का दौरा भी पड़ सकता है।

हार्ट ब्लॉकेज में क्या नहीं खाना चाहिए?

हार्ट ब्लॉकेज में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए:तला हुआ भोजन
मीठे पेय पदार्थ
पैकेटबंद खाद्य पदार्थ
प्रोसेस्ड मीट
फास्ट फूड
इन खाद्य पदार्थों में फैट, कोलेस्ट्रॉल, और अन्य तत्व होते हैं, जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

हार्ट में ब्लॉकेज के कितने स्टेज होते हैं?

हार्ट ब्लॉकेज के अलग-अलग स्टेज होते हैं। शुरुआती चरण में लक्षण नहीं होते हैं। दूसरे स्टेज में दिल की धड़कन असामान्य रहती है। तीसरे स्टेज में हृदय रुक-रुक कर कार्य करता है। दूसरे या तीसरे चरण में दिल का दौरा भी आ सकता है। यही कारण है कि दूसरे चरण से ही इलाज की आवश्यकता होती है।

कोई टिप्पणी नहीं: