1.3.24

प्रकृति के वरदान अश्वगंधा के अनमोल फायदे




यूं तो हमारे आसपास कई दिव्य औषधि पौधे पाए जाते हैं। लेकिन इनकी पहचान व सही जानकारी न होने के कारण। हम इनके गुणों से अनजान रहते हैं। इनसे मिलने वाले लाभकारी फायदों से वंचित रह जाते हैं। ऐसी ही एक दिव्य औषधि है – अश्वगंधा।
इसको एक रसायन औषधि माना जाता है। जो बच्चों में टॉनिक का काम करती है। तो वही बड़े-बुजुर्गों को दीर्घायु प्रदान करती है। इसे सात्विक कफ रसायन भी कहा जाता है। जो हमारे नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाती है। यह इंद्रिय दुर्बलता या लिंग कमजोरी में भी बहुत फायदेमंद है।
यह हमारे stress को कम करके, मानसिक शांति प्रदान करती है। यह कैंसर होने की दशा में, Tumor Cells को भी खत्म करती है। यह कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों को भी कम करती है। अश्वगंधा दो शब्दों से मिलकर बना है। अश्व + गंधा अर्थात जिसकी जड़ों से या कच्चे मूल से, अश्व के समान गंध आती है।
इसका दूसरा अर्थ यह भी है। इसके सेवन से अश्व या घोड़े के समान ताकत व यौन शक्ति मिलती है। घोड़े जैसा stamina मिलता है। इससे उत्साह प्राप्त होता है। इसे एक शक्ति वर्धक पौधे के रूप में मान्यता मिली हुई है।
अश्वगंधा पुरुषों के लिए एक बहुत उपयुक्त और गुणकारी जड़ी बूटी है। अश्वगंधा के फायदे आयुर्वेद में कई है जिसे हम ट्राया में उपयोग करते हैं। यह प्राकृतिक वृद्धि और ऊर्जा का स्रोत माना जाता है जो शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने में सहायक होता है। अश्वगंधा में पाये जाने वाले विशेष तत्व पुरुषों के प्रजनन स्वास्थ्य को समर्थित करते हैं और सेक्सुअल प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, अश्वगंधा पुरुषों के मानसिक तनाव को कम करके उन्हें सकारात्मक मानसिक स्थिति में रखता है और उनकी ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए, अश्वगंधा का नियमित सेवन पुरुषों के सामान्य स्वास्थ्य और विकास के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है।

मस्तिष्क कार्य और स्मृति में मदद (Assistance in brain function and memory)

अश्वगंधा पुरुषों के लिए आपकी स्मृति को बढ़ा सकती है और एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि को प्रोत्साहित करती है जो हानिकारक मुक्त रेडिकल से न्यूरॉन कोशिकाओं को बचाती है। अध्ययन भी सुझाव देते हैं कि यह मस्तिष्क शक्ति के अन्य पहलुओं को बढ़ाने की शक्ति रखता है। जड़ की 300 मिलीग्राम दो बार प्रतिदिन लेने से स्मृति स्वास्थ्य, कार्य दक्षता और कार्य प्रदर्शन में महत्वपूर्ण सुधार हो सकता है।

शोथ को कम करता है और प्रतिरक्षा बढ़ाता है (Reduces inflammation and enhances immunity)

अश्वगंधा में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मुक्त रेडिकल्स के कारण हुए नुकसान को ठीक कर सकते हैं। इस जड़ी बूटी को प्रतिदिन सिर्फ 10 मिलीलीटर लेने से संक्रमण से लड़ने वाले प्रतिरक्षा कोशिकाओं के स्तर में वृद्धि होती है। हाल ही में पोर्टलैंड में आयोजित एक अध्ययन में यह जड़ी बूटी शोथ को कम करने में भी मददगार साबित हुई है।

शुक्राणु को ताकतवर बनाता है (Strengthens sperm)

अश्वगंधा पुरुषों की यौन क्षमता और इच्छाशक्ति बढ़ाने के लिए पारंपरिक रूप से उपयोग किया जाता है। इस जड़ी बूटी का प्रयोग विभिन्न अध्ययनों में फर्टिलिटी बढ़ाने वाली गुणों को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इसे प्रतिदिन 5 ग्राम लेने से शुक्राणु संख्या और गति बढ़ जाती है और T-लेवल में भी विशेष बढ़ोत्तरी देखी जाती है।

समय से पहले बालों का सफेद होना -

 लोगों को अपने बालों से बहुत प्यार होता है। अगर किसी के बाल समय से पहले सफेद होने लग जाते हैं तो इसके लिए लोग तरह- तरह के उपाय अपनाते रहते हैं। ऐसे में अश्वगंधा लाभकारी हो सकता है। यह आयुर्वेदिक औषधि बालों में मेलानिन के उत्पाद को बढ़ाती है। मेलेनिन एक प्रकार का पिगमेंट होता है, जो बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करता है

बालों के झड़ने से राहत देता है

कॉर्टिसोल या तनाव स्तर में वृद्धि बाल फोलिकल के सही कामकाज पर असर डालती है, जिससे बालों का झड़ना होता है। अश्वगंधा बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है और शरीर के तनाव स्तर को नियंत्रित करने में उपयोगी हो सकता है।

शुक्राणु गतिशीलता में वृद्धि (Improves Sperm Mobility)

अश्वगंधा से शुक्राणु की सक्रिय गति में सुधार हो सकता है, जो कि फर्टिलिटी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। गतिशील शुक्राणु अधिक सक्षम होते हैं अंडाणु तक पहुँचने और निषेचन की प्रक्रिया को पूरा करने में। अश्वगंधा के एंटीऑक्सीडेंट गुण शुक्राणु कोशिकाओं की सुरक्षा करते हैं और उनकी गतिशीलता और जीवित रहने की क्षमता में वृद्धि होती है।

यौन इच्छा बढ़ाए - 

अश्वगंधा का सेवन करने से स्ट्रेस, चिंता जैसी मानसिक परेशानियां दूर होती हैं। साथ ही इससे टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन की कमी दूर होती है, जिससे पुरुषों में यौन इच्छाओं को बढ़ाया जा सकता है। अगर आपकी यौन इच्छाएं कम हो रही हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर नियमित रूप से अश्वगंधा कैप्सूल और चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। यह कामोत्तेजना को बढ़ाने में प्रभावी हो सकता है।

उच्चतर टेस्टोस्टेरोन (Increases testosterone)

अश्वगंधा बूटी टेस्टोस्टेरोन के स्तर को काफी बढ़ाती है। पुरुषों में उम्र बढ़ने के साथ-साथ इस हार्मोन की उत्पादन भी उनके शरीर में काफी कम हो जाती है। इसके अलावा, कहा जाता है कि इस हार्मोन का स्तर प्रति वर्ष 30 साल की उम्र पर पुरुषों में 0.4 से 2 प्रतिशत तक गिरना शुरू हो जाता है। पुरुषों को बालों का झडना, मांसपेशियों का नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। अश्वगंधा टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में मदद करता है और टेस्टोस्टेरोन और लुटिनाइजिंग हार्मोन के सीरम स्तर में वृद्धि करता है। अश्वगंधा पुरुषों में सेक्सुअल हार्मोनों के प्राकृतिक संतुलन को पुनर्स्थापित कर सकती है।

घाव भरने के लिए - 

अश्वगंधा घाव में बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। दरअसल, इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल प्रभाव घाव में पनपने वाले जीवाणुओं को खत्म करके इंफेक्शन के खतरे को रोक सकता हैं।

चिंता और तनाव को कम करना (Reduces stress and tension)

अनुचित तनाव और तनाव विकारों "चुपचाप मारने वाले" परेशानियाँ है, जो सेहत से जुड़ी विभिन्न समस्याओं का कारण बन सकते हैं, जो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं, मस्तिष्क पर असर डाल सकते हैं और आपके जीवाश्म तंत्र के प्राकृतिक काम को भी अस्तव्यस्त कर सकते हैं। अश्वगंधा महिलाओं और पुरुषों के लिए अध्ययनों में इसके तनाव स्तर को कम करने के सबूत हैं। ट्राया के हेयर रस जैसे उत्पाद में अश्वगंधा है जो तनाव और नींद के दो मुख्य कारणों पर ध्यान केंद्रित करता है, जो बालों का झड़ना का प्रमुख कारण हो सकते हैं।

मांसपेशियों की ताकत और विकास को बढ़ावा देना (Increasing muscle strength and development)

अश्वगंधा में मांसपेशियों की मात्रा को बढ़ाने, शरीर की चर्बी कम करने और पुरुषोंमें ताकत बढ़ाने के साथ-साथ मदद करने के दस्तावेजों हैं। अध्ययनों के अनुसार, इस जड़ी-बूटी का सेवन ताकत और मांसपेशियों की मात्रा में एक महत्वपूर्ण वृद्धि लाता है और उनके शरीर की चर्बी की मात्रा को कम करता है। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि उन पुरुषों को जिन्होंने एक ग्राम इस जड़ी-बूटी का सेवन प्रतिदिन किया, सिर्फ 30 दिनों में काफी मांसपेशियों की ताकत में वृद्धि हुई।

वजन कम करने के लिए - 

अश्वगंधा की जड़ के अर्क का सेवन करने से भूख और वजन में कमी पाई गई। अश्वगंधा की जड़ का अर्क तनाव के मनोवैज्ञानिक लक्षणों में सुधार कर सकता है। यह तनाव और चिंता को कम कर भोजन की तीव्र इच्छा में कमी लाकर वजन को कम करने में सहायक हो सकता है।

थायराइड के लिए:

अश्वगंधा जैसे अनुकूली औषधि के बारे में सबसे अविश्वसनीय पहलुओं में से एक यह है कि यह लोगों को हाइपो और हाइपर थाइरोइड दोनों मुद्दों के साथ मदद कर सकता है.
यह हाशिमोटोस से पीड़ित लोगों के लिए थाइरोइड की मंदगति का समर्थन करता है और अतिरक्त थायरॉयड या ग्रेव्स रोग वाले लोगों के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है.
इसके अलावा यह बहुत से मुक्त कणों की सफाई का प्रचार करके लिपिड पेरोक्सीडेशन को कम कर देता है जिससे सेलुलर क्षति होती है.

हृदय रोग से बचाव के लिए - 

अश्वगंधा में कार्डियोप्रोटेक्टिव प्रभाव होता है, जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, अश्वगंधा में मौजूद हाइपोलिपिडेमिक प्रभाव कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए -

 अश्वगंधा व्यक्ति के मस्तिष्क के विकार चिंता, अवसाद और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह किस तरह से याददाश्त को बेहतर रखने में सहायक हो सकता है। इतना ही नहीं, मस्तिष्क के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अश्वगंधा लाभकारी है।

एजिंग से बचाने में - 

अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है। इस लिहाज से यह त्वचा के लिए भी लाभकारी हो सकता है। एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में बनने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़कर बढ़ती उम्र (एजिंग) के लक्षणों जैसे झुर्रियां व ढीली त्वचा से बचा सकता है।

संक्रमण से बचाव के लिए - 

अश्वगंधा संक्रमण से भी निपटने में मदद कर सकता है। अश्वगंधा में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यह गुण रोग जनक बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकता है। अश्वगंधा की जड़ और पत्तों का रस साल्मोनेला (Salmonella) और ई.कॉली (Escherichia coli) नामक बैक्टीरिया के प्रभाव को कम कर सकता है।

कैंसर के लिए:

कुछ अध्ययनों में यह पाया गया कि अश्वगंधा में शक्तिशाली विरोधी ट्यूमर प्रभाव है.
यह भी पाया गया है की इसका रस कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को रोकता है - विशेष रूप से स्तन, फेफड़े, पेट और पेट के कैंसर कोशिकाएँ.
ऐसा माना जाता है कि मुख्य रूप से इसकी प्रतिरक्षा बूस्टिंग और एंटीऑक्सीडेंट क्षमता कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करती करती है.
मौजूदा कैंसर के इलाज में कीमोथेरेपी के अतिरिक्त अश्वगंधा एक बहुत उपयोगी हो सकता है. इसका रस कीमोथेरेपी के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली पे दबाव पड़ने से रोकता है.
अश्वगंधा, कीमोथेरेपी से जुड़ी सबसे बड़ी चिंताओं में से एक- शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी, का सामना करने में सक्षम है.

अश्वगंधा के दुष्प्रभाव - Side Effects of Ashwagandha in Hindi

अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभ अनन्त हैं, लेकिन अगर अतिरिक्त या लंबे समय तक उपयोग किया जाता है तो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.थायरॉयड दवाओं के साथ लेने से अतिरिक्त थायरॉयड हार्मोन पैदा हो सकता है, जो रोगी के लिए समस्या पैदा कर सकता है.
गर्भधारण के दौरान अश्वगंधा का उपयोग गर्भपात का कारण बन सकता है. यह भ्रूण को भी नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अश्वगंधा लेने से बचना चाहिए.
पेट में जलन होना इसका सबसे आम साइड इफेक्ट है.
पेट मे अल्सर हैं तो इसका उपयोग ना करें.
अतिरिक्त सेवन पर यह नींद और उनींदापन का कारण हो सकता है.

कोई टिप्पणी नहीं: