12.3.24

फोड़े -फुंसी ,खरोंच, घाव के लिए ये घरेलु मलहम किसी औषधि से कम नहीं





  फोड़े आमतौर पर त्वचा पर एक कोमल, गुलाबी-लाल गांठ के रूप में शुरू होते हैं। जैसे-जैसे समय बीतता है, वे बड़े और अधिक दर्दनाक होते जाते हैं और सफेद या पीले मवाद से भरे केंद्र का निर्माण करते हैं। प्रभावित क्षेत्र सूज जाता है, जिससे वह बड़ा और अधिक सूजा हुआ दिखता है। फोड़े बेहद दर्दनाक हो सकते हैं, खासकर अगर छुआ जाए या कपड़ों से दबाया जाए। फोड़े के आसपास की त्वचा अक्सर लाल हो जाती है और सूजन के कारण गर्म महसूस होती है। अधिक गंभीर मामलों में, व्यक्ति को हल्का बुखार हो सकता है।
जबकि फोड़े शरीर पर विभिन्न स्थानों पर निकल सकते हैं, वे चेहरे, गर्दन, बगल, नितंब और जांघों जैसे बालों के रोम वाले क्षेत्रों में सबसे आम हैं।
प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से चेहरे पर फोड़े-फुंसी होना सामान्य है. चेहरे या फिर शरीर के किसी भी हिस्से पर फोड़े-फुंसी की परेशानी होने पर काफी ज्यादा दर्द, जलन और खुजली की समस्या होने लगती हैं. स्किन पर फोड़ा या फुंसी होने पर स्किन पर गांठ की तरह दिखता है. फोड़े-फुंसी का इलाज करने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपचार अपना सकते हैं. आइए जानते हैं इन घरेलू उपचार के बारे में-

फुंसी हो तो क्या लगाना चाहिए?

नारियल का तेल और टी ट्री ऑयल

फोड़े-फुंसी से छुटकारा पाने के लिए नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो फुंसी का इलाज करने में प्रभावी माना जाता है. अगर आप फोड़े और फुंसी से राहत पाना चाहते हैं तो नारियल के तेल में टी ट्री ऑयल मिक्स करके इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं. इससे आपको काफी लाभ मिलेगा.

एलोवेरा और हल्दी से पाएं राहत

फोड़े-फुंसी का इलाज करने के लिए एलोवेरा जेल काफी प्रभावी हो सकता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो फोड़े-फुंसी में होने वाली सूजन को कम कर सकता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जेल में हल्दी मिक्स करके पीस लें. इससे फोड़े-फुंसी का इलाज किया जा सकता है.

तुलसी फुंसी का करें इलाज

फोड़े-फुंसी की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो इससे आप फोड़े-फुंसी से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए तुलसी की पत्तियों को पील लें. अब इस लेप को फोड़े-फुंसियों पर लगाएं. इससे आपको काफी लाभ मिलेगा.

नीम से फुंसी से पाएं राहत

फोड़े-फुंसी का इलाज करने के लिए नीम काफी गुणकारी हो सकता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए नीम की पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को फुंसी पर लगा लें. करीब 20 मिनट बाद इसे धो लें. इससे आपको कुछ ही दिनों में राहत मिल सकता है.


फोड़े-फुन्सियों का आयुर्वेदिक उपचार:

फोड़े का प्राकृतिक और जोखिम-मुक्त तरीके से इलाज करने के लिए बहुत सारे हर्बल पेस्ट और दवाएं उपलब्ध हैं। फोड़े-फुन्सियों के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक उपाय हल्दी का लेप लगाना है। हल्दी में सूजन-रोधी गुण होते हैं। हल्दी से सूजे हुए फोड़े मुलायम हो जाते हैं और जल्दी ठीक भी हो जाते हैं।
अरोमाथेरेपी एक और प्रभावी उपचार है जो फोड़े को ठीक करने में मदद करता है। यह संक्रमण और फोड़े-फुंसियों से भी छुटकारा दिलाने में कारगर है। अरोमापेथी चाय के पेड़ या लैवेंडर या अन्य औषधीय पौधों के तेल से प्राप्त प्राकृतिक तेलों का उपयोग करती है। विशेष रूप से, चाय के पेड़ का तेल स्टैफिलोकोकस को प्रभावी ढंग से मारता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि औषधीय तेल फोड़े को सूखा देता है और इस प्रकार तेजी से ठीक होने में मदद करता है।

ममीरा या पीलाजड़ी का पत्ता पीसकर लगाएं

ममीरा को कुछ क्षेत्रों में पियारांगा पीलाजड़ी भी कहते हैं। इसके पत्तों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कफ और वात रोगों को कम कर सकते हैं। बरसाती घाव होने पर आप इसके पत्तों को पीसकर घाव पर लेप की तरह लगा सकते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि घाव की लालिमा और सूजन को कम करते हैं। इसके लिए ममीरा या पीलाजड़ी के पत्ते को धोकर उबाल कर इसका पानी निकाल कर रख लें। फिर इसे पानी से कुछ दिनों तक लगातार घाव धोएं। यह घाव को गायब कर देगा।

करी पत्ता पीसकर लगाएं

करी पत्ते में कई औषधीय गुण होते हैं। यह एंटी डायबिटिक होने के साथ बरसात में निकलने वाले फोड़े-फुंसियों को भी ठीक करता है। करी पत्ते में एंटी एलर्जिक, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। साथ ही ये घाव की जलन को कम कर सकता है और इसे ठीक भी करता है। इसके लिए करी पत्ते को रोज सुबह चबा-चबाकर खाएं। इसके अलावा करी पत्ते में लौंग पीसकर और नारियल तेल मिलाएं। अब इस लेप को अपने घाव पर दिनभर में कई बार लगाएं। ये आसानी से घाव भरने में मददगार होगा।

कदम के पत्ते-छाल का पानी है कारगर

कदम के पत्तों या छाल बड़े ही काम की चीज है। इसे सूजन पर लगा सकते हैं। इसका इस्तेमाल मोच आने पर भी किया जा सकता है। लेकिन बरसाती घाव के लिए ये बहुत ही कारगर है। कदम के पत्तों या छाल के अर्क में एंटीबैक्टीरियल और हीलिंग गुण होते हैं। ये पहले तो घाव के बैक्टीरिया को मारकर इसे फैलने से रोकता है, इसके बाद घाव ठीक करता है। कदम के पत्तों या छाल को पीस कर उसका अर्क निकाल लें और इसे अपने घाव पर दिन में तीन बार लगाएं।

सेमल के फूल और कांटे सूजन घटाएं

सेमल के फूल और कांटों के कई फायदे हैं। अगर इन दोनों का अर्क निकाल कर रख लें तो ये बहुत काम आते हैं। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर की सूजन दूर करते हैं और इसका एंटी बैक्टीरियल गुण घाव के बैक्टीरिया को मारता है और घाव को फैलने से रोकता है। साथ ही इसका अर्क घाव की खुजली और जलन को भी कम करने में मददगार है।
*एलोवेरा के गूदे का सेवन करना या इसे बाहरी रूप से लगाना भी प्रभावी है। अप्रत्याशित जटिलताओं के कारण आमतौर पर गर्भवती महिलाओं को फोड़े के लिए इस आयुर्वेदिक उपचार की सलाह नहीं दी जाती है।
*इसके अलावा, एक पान के पत्ते को नरम होने तक हल्का गर्म कर लीजिए. फिर, इसे शुद्ध अरंडी के तेल से लेप करें और प्रभावित त्वचा क्षेत्र पर धीरे से लगाएं। इससे फोड़ा फूट जाता है और जल्दी ठीक होने में भी मदद मिलती है। बेहतर परिणाम के लिए इसे दिन में कम से कम तीन बार तब तक करें जब तक फोड़ा घुल न जाए।
आयुरहीलिंग के पास बैंगलोर में सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेद डॉक्टर हैं और कोई भी उनसे उपरोक्त हर्बल दवाएं प्राप्त कर सकता है।

गर्मी के फोड़े के लिए सरल आयुर्वेदिक घरेलू उपचार:

– ब्रेड के एक टुकड़े को उबलते पानी में डुबोएं और फिर कमरे के तापमान पर ठंडा करें. इसे फोड़े पर रखने से मवाद कम हो जाता है और अंततः ठीक हो जाता है।
– प्याज और लहसुन का अर्क भी फोड़े को ठीक करता है। इन्हें बाहरी रूप से लगाने से फोड़े को पकने और मवाद बाहर निकालने में मदद मिलती है।
– जीरे को पानी के साथ पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. संक्रमण के आधार पर इसे दिन में दो या तीन बार फोड़े पर लगाने से यह प्राकृतिक रूप से पक जाता है और मवाद निकल जाता है।
– अरंडी की छाल फोड़े-फुंसियों को ठीक करने में भी कारगर है. अरंडी की छाल को पीसकर पानी के साथ गाढ़ा पेस्ट बनाएं और संक्रमण पर बाहरी रूप से लगाएं।
बैंगलोर में अपने सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेद डॉक्टरों के साथ आयुरहीलिंग सर्वोत्तम आयुर्वेदिक दवाओं का घर भी है।

फोड़े से छुटकारा पाने के लिए सामान्य सुझाव:

- फोड़े को अपने आप न दबाएं, न निचोड़ें या न ही सुखाएं। इससे संक्रमण फैल सकता है या फोड़े का द्वितीयक संक्रमण हो सकता है।
- फोड़े से संक्रमित त्वचा पर दिन में कई बार गीला, गर्म कपड़ा रखें।
- ऊपर दी गई टिप का उपयोग करते समय थोड़ा दबाव डालें। लेकिन, सुनिश्चित करें कि आप फोड़े को छेद न दें।
- जब फोड़ा फूटकर साफ हो जाए तो उसे साफ और ताजी पट्टी से ढककर रखें। इससे संक्रमण को अन्य स्थानों पर फैलने से रोका जा सकता है।
- फोड़े की देखभाल के बाद हमेशा अपने हाथ ठीक से धोना सुनिश्चित करें। इससे इसे फैलने से रोका जा सकेगा.
- जब फोड़ा सूखने लगे तो उसे नियमित रूप से किसी जीवाणुरोधी साबुन से साफ करें। ऐसा तब तक करें जब तक सारा मवाद निकल न जाए और फिर रबिंग अल्कोहल से उस क्षेत्र को साफ कर लें। इसे फैलने से बचाने के लिए औषधीय मलहम भी लगा सकते हैं और पट्टी से ढक सकते हैं।
इसके अलावा, संक्रमित क्षेत्र को दिन में 2 से 3 बार धोना जारी रखें। घाव ठीक होने तक फोड़े पर गर्म सेक का प्रयोग करें।

फोड़े-फुन्सियों को होने से कैसे रोकें?

नीचे दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करके फोड़े-फुन्सियों को होने से रोका जा सकता है:
-फोड़े-फुन्सियों से संक्रमित व्यक्ति के कपड़े, बिस्तर और तौलिये को मिलाकर न धोएं। उनके कपड़े अलग और दूसरे कपड़े अलग रखें। इससे फोड़े-फुन्सियों को फैलने से रोका जा सकेगा।
-त्वचा के छोटे-मोटे घावों को हमेशा साफ करें और उनका तुरंत इलाज करें। यदि ऐसा न किया जाए तो ये घाव आपको बिना बताए और अधिक संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
-घर के सभी लोगों के लिए अच्छी और स्वस्थ स्वच्छता का अभ्यास सुनिश्चित करें।
-फोड़े-फुन्सियों को होने से रोकने के लिए सही और स्वस्थ भोजन खाना भी महत्वपूर्ण है।
- किसी भी संक्रमण या फोड़े को सुई जैसी किसी नुकीली चीज से न फोड़ें। इससे संक्रमण बदतर हो सकता है और खतरनाक संक्रमण भी हो सकता है।

परामर्श-


दामोदर चर्म रोग हर्बल औषधि
त्वचा के विभिन्न रोगों में रामबाण औषधि की तरह उपयोगी है. रक्त की गन्दगी दूर कर चमड़ी की बीमारियों -दाद खाज,खुजली,एक्जीमा ,सोरायसिस,फोड़े फुंसी को जड़ मूल से खत्म करने के लिए जानी मानी दवा के रूप में व्यवहार होती है.

कोई टिप्पणी नहीं: