30.10.23

मेथी के फायदे और नुकसान ,Methi ke fayde



  मेथी लगभग हर रसोई में पाए जाने वाला मसाला है। इसका इस्तेमाल अमूमन हर रेसिपी के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह न सिर्फ खाने के टेस्ट को बढ़ाने का काम करती है, बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी होती है। औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण, अच्छे स्वास्थ्य के लिए मेथी का पानी पीना अच्छा माना जाता है।
मेथी के बीजों से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं। इससे झड़ते बालों की परेशानी दूर हो सकती है। साथ ही यह मोटापा कम करने में भी लाभकारी हो सकता है।

कब्ज का इलाज

कब्ज की परेशानियों को दूर करने के लिए मेथी के दानों का सेवन किया जा सकता है। इसमें मौजू फाइबर मल को सॉफ्ट करता है, जो मल त्यागने में लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा मेथी का सेवन करने से गैस, अपच, पेट दर्द, पेट फूलना, कमर दर्द जैसी परेशानी भी दूर हो सकती है। इसका सेवन करने के लिए मेथी और अजवाइन को मिक्स करके भुन लें। रोजाना गर्म पानी के साथ इसका सेवन करने से पेट से संबंधित परेशानी दूर हो सकती है।

कान बहने की परेशानी करे कम

कान बहने की परेशानी को रोकने के लिए मेथी के दानों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए मेथी के बीजों को दूध के साथ अच्छी तरह से पीस लें। अब इसे छानकर लें। इसके बाद इसे हल्का सा गुनगुन कर लें। अब इस दूध की कुछ बूंदों को अपने कान में डालें। इससे कान बहने की परेशानी दूर हो सकती है।

पाचन के लिए

अगर कोई जानना चाहता है कि मेथी पानी पीने से क्या होता है, तो उन्हें बता दे कि इससे पाचन की समस्या ठीक हो सकती है। इस बात की पुष्टि दो अलग-अलग शोध से होती है। एक मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, मेथी के बीज में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ ही पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकता है। वहीं, एक अन्य शोध में मेथी के बीज युक्त टॉनिक को पाचन की समस्या कि लिए उपयोगी बताया गया है  ऐसे में कह सकते हैं कि मेथी दाने का पानी पीने के फायदे में पाचन तंत्र को दुरुस्त रखना भी शामिल है।

पीरियड्स की परेशानी करे दूर

मेथी के बीजों का सेवन करने से पीरियड्स में होने वाली समस्याएं दूर हो सकती हैं। यह मासिक धर्म के दौरान होने वाली समस्याएं जैसे - पेट में दर्द, ऐंठन, ब्लीडिंग इत्यादि को दूर करने में लाभकारी हो सकता है। दरअसल, मेथी के दानों में एस्ट्रोजेन गुण पाए जाते हैं, जो पीरियड्स से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी

मेथी के बीजों का सेवन करने से गर्भवती महिलाओं को भी काफी लाभ पहुंचता है। साथ ही यह ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन में भी बढ़ावा कर सकता है। इसलिए कई महिलाओं को डिलीवरी के बाद मेथी के दानों से तैयार लड्डू खाने की सलाह दी जाती है।

हृदय स्वस्थ को बनाए रखने में

मेथी दाने का पानी पीने के फायदे में हृदय को स्वस्थ रखना भी शामिल है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश एक वैज्ञानिक अध्ययन में साफ तौर से बताया गया है कि मेथी के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर हृदय रोग से बचाव कर सकते हैं

किडनी के लिए

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार,मेथी का सेवन रेनल फंक्शन यानी गुर्दे की कार्यक्षमता को बढ़ाकर कैल्सीफिकेशन की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है बता दें, कैल्सीफिकेशन प्रक्रिया के दौरान कैल्शियम शरीर के टिश्यू में जमने लगता है। इससे टिश्यू कठोर हो सकते हैं .इसके अलावा, मेथी का सेवन शरीर में एंटीऑक्सिडेंट के स्तर को भी बढ़ा सकता है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर गुर्दे के कार्य में सुधार कर सकता है इसलिए, यह माना जा सकता है कि किडनी संबंधित परेशानी से बचाव के लिए मेथी का पानी अहम भूमिका निभा सकता है।

दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद

मेथी का दाना एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर सकता है। साथ ही इसमें घुलनशील फाइबर होते हैं, जो दिल की बीमारियों होने के खतरे को कम करने में लाभकारी हैं। दिल को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना मेथी के दानं से तैयार काढ़ा पिएं। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी लाभकारी होता है। मेथी के दानों का चूर्ण खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में प्रभावी है।

ब्रेस्ट फीडिंग- 

मेथी दाना खाने से ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली माताओं को दूध का निर्माण करने में मदद मिलती है. दरअसल मेथी में ग्लैक्टागोग्यूज पाया जाता है. यह कंपाउंड ब्रेस्टफीडिंग में दूध बढ़ाने में मददगार है.

बालों के लिए

बालों के लिए भी मेथी के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, गंजेपन के इलाज के लिए मेथी के बीज के टॉनिक का इस्तेमाल लाभकारी हो सकता है वहीं एक अन्य शोध के मुताबिक, मेथी के बीज में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जो हेयर फॉल की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है

यौन क्षमता-

 पुरुषों की यौन क्षमता बढ़ाने में भी मेथी के दाने मददगार हैं. पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन नमक सेक्स हार्मोन होता है यह हार्मोन स्पर्म काउंट फर्टिलिटी को बढ़ाता है. मेथी दाना इस हार्मोन को बनाने में मदद करता है. मेथी दाना में फ्यूरोस्टैनोलिक सैपोनिन पाया जाता है जो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बनाने में मदद करता है.

त्वचा के लिए

त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर रखने के लिए भी मेथी पानी के फायदे हो सकते हैं। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक वैज्ञानिक शोध में यह बताया गया है कि मेथी के दाने में एंटीऑक्सीडेंट, स्किन हीलिंग, वाइटनिंग, मॉइस्चराइजिंग, स्किन स्मूदिंग और एंटीरिंकल गुण होते हैं, जो त्वचा संबंधित कई परेशानियों से बचाव करने में सहायक हो सकते हैं। यही कारण है कि कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है । इस आधार पर कहा जा सकता है कि मेथी का पानी त्वचा के लिए लाभकारी हो सकता है।

वजन- 

अगर आप वजन घटा रहे हैं तो एक्सरसाइज के साथ-साथ वजन कम करने के लिए भुनी हुई मेथी का भी सेवन करें. दरअसल मेथी दानों में मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व वजन कम करने और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मददगार होते हैं. रोजाना सुबह के समय भुनी हुई मेथी का सेवन करने से तेजी से वजन कम होता है.

मधुमेह के लिए

सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे मधुमेह की स्थिति पर भी दिखाई दे सकते हैं। एक वैज्ञानिक रिसर्च की मानें, तो मेथी के दाने के पानी में हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव होता है। यह प्रभाव रक्त शुगर को कम करने के लिए जाना जाता है .
वहीं, एक अन्य शोध में साफ तौर से इस बात का जिक्र है कि मेथी के बीज के अर्क को पौराणिक समय से मधुमेह की दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है । इस आधार पर कह सकते हैं कि मेथी का पानी पीने से मधुमेह की स्थिति में सुधार हो सकता है। वहीं, अगर कोई मधुमेह के लिए किसी तरह की दवाई ले रहा है, तो इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

कैंसर में मेथी के संभावित उपयोग

मेथी में प्रोटोडायोसिन नाम का एक यौगिक पाया जाता है जो कैंसर सेल लाइनों के खिलाफ एंटीकैंसर गुण दिखा सकता है। इसकी स्टडी में यह पाया गया है, कि फेनुग्रीक (मेथी) के एक्स्ट्रैक्ट ने ब्रेस्ट और पैन्क्रीयाटिक कैंसर की सेल (कोशिका) लाइनों को बढ़ने होने से रोका। जानवरों पर होने वाले अध्ययनों के अनुसार, फेनुग्रीक (मेथी) के एक्स्ट्रैक्ट के सेवन ने, ट्यूमर सेल (कोशिका) की वृद्धि को भी कम कर दिया।2 हालाँकि, इंसानों में कैंसर के खिलाफ मेथी के उपयोग को और ज्यादा सपोर्ट करने के लिए और ज्यादा रिसर्च की जरूरत है। इसलिए, पहले हेल्थ केयर प्रोवाइडर से सलाह लिए बिना मेथी का उपयोग कैंसर के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

सूजन के लिए

सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे की बात करें, तो इसमें सूजन से जुड़ी समस्याओं को दूर करना भी शामिल है। एक वैज्ञानिक शोध की मानें, तो मेथी के अर्क में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो सूजन को कम कर सकता है। इससे एडिमा और गठिया जैसी सूजन से संबंधित समस्या का जोखिम काफी हद तक कम हो सकता है । इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि सूजन संबंधित परेशानी से राहत दिलाने में मेथी का पानी उपयोगी है।

अस्थमा (दमा) में मेथी के संभावित उपयोग

अस्थमा फेफड़े में होने वाला डिसॉर्डर है जिसमें फेफड़े के वायुमार्गों (एयरवेस) में सूजन आ जाती है और यह डिसॉर्डर साँस लेने और छोड़ने के लिए वायुमार्ग को बंद कर देता है। एक अध्ययन के अनुसार, फेनुग्रीक का एक्स्ट्रैक्ट माइल्ड अस्थमा के इलाज में असरदार था और सहायक थेरेपी के रूप में इसके सेवन की सलाह दी जा सकती है। मेथी का रोजाना उपयोग करने से अस्थमा के लक्षणों से बचने में मदद मिल सकती है।2 हालाँकि, मेथी को अस्थमा के इलाज के विकल्प के रूप में उपयोग न करें।
लिवर के लिए मेथी का संभावित उपयोग

मेथी (फेनुग्रीक) के बीजों का एक्स्ट्रैक्ट, शराब से होने वाले लिवर डैमेज के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकता है। इस एक्स्ट्रैक्ट में मौजूद पॉलीफेनोलिक यौगिकों से लिवर को प्रोटेक्टशन मिल सकता है। मेथी के बीज शराब के विषाक्त प्रभावों (टॉक्सिक इफेक्ट) से लिवर की कोशिकाओं और लिवर के फ़ंक्शन को बचाने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, यदि अपको लिवर से संबंधित कोई भी बीमारी है, तो हर्बल उपचार लेने से स्थिति और खराब हो सकती है।

मोटापे में मेथी के संभावित उपयोग

मेथी बिना किसी साइड इफेक्ट के वजन कम करने में मदद कर सकती है। जानवरों पर होने वाले कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि वजन घटाने में मेथी असरदार होती है। मेथी के हाई फाइबर भूख को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो मोटे रोगियों में ज्यादा बढ़ जाती है। जानवरों में अध्ययन के अनुसार, मेथी पाउडर का सेवन वजन कम करने में सहायक पाया गया। मेथी के बीज में मौजूद गैलेक्टोमैनन, खून (ब्लड) में अवशोषित (एब्सॉर्ब) होने से पहले शरीर से शुगर को बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

डाइबीटीज़ (मधुमेह) में मेथी के संभावित उपयोग

मेथी डाइबीटीज़ में सहायक हो सकती है क्योंकि यह लिवर और एडिपॉज टिशू (ऊतकों) में ग्लूकोज ट्रांसपोर्टरों और सिग्नलिंग ट्रांसडक्शन को नियंत्रित करके इंसुलिन सेन्सिटिविटी को बढ़ाती है। जानवरों पर किए गए अध्ययन के अनुसार, मेथी के सेवन से लिवर और एडिपोज टिशू में ग्लूकोज ट्रांसपोर्टर-2 और 4 का लेवल बढ़ा हुआ पाया गया। मेथी इंसुलिन रेजिस्टेन्स की स्थिति में सुधार करने में भी मदद कर सकती है। यह लिवर को अच्छी तरह से काम करने में भी मदद कर सकती है।

कैसे करें भुनी मेथी का सेवन

मेथी के दानों को साफ करके तवे पर भून लीजिए. अब इन्हें अच्छी तरह पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर में शहद मिलाकर सेवन करें. रोज सुबह एक चम्मच मेथी पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर खाने से आपको फायदा मिलना मुमकिन है.

मेथी दानों के नुकसान

मेथी दानों का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि इसका सेवन कम मात्रा में करें। पेट से जुड़ी परेशानी जैसे- खट्टी डकार, गैस इत्यादि।

स्किन पर एलर्जी होने की संभावना
लो ब्लड प्रेशर की परेशानी इत्यादि।
मेथी के बीजों का सेवन करने से शरीर को कई फायदे होते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए सीमित मात्रा में इसका सेवन करें। वहीं, अगर आप पहले से किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही इसका सेवन करें।


कोई टिप्पणी नहीं: