16.8.23

सर्दी जुकाम बुखार में राहत देता है ये काढ़ा sardi jukam ka kadha





काढ़ा (decoction), सर्दी और बुखार के लिए एक पारंपरिक आयुर्वेदिक उपचार है। यह जड़ी-बूटियों और मसालों का एक सरल लेकिन प्रभावी मिश्रण है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और सर्दी और बुखार के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।
बच्‍चों में सर्दी जुकाम या खांसी होने पर दवाओं की बजाय घरेलू नुस्‍खों या काढे का इस्‍तेमाल करना चाहिए। यहां हम आपको घर पर काढा बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं। ये काढा बच्‍चों में खांसी और जुकाम का इलाज करने में असरकारी है।

​तुलसी काढा

तुलसी की चार पत्तियों, एक चम्‍मच काली मिर्च, अदरक का एक छोटा टुकडा और शहद स्‍वादानुसार। तुलसी की पत्तियों , काली मिर्च और अदरक को एक कटोरी में एक साथ पीस लें। इसे एक कप पानी में उबालें और फिर शहद मिलाकर बच्‍चे को दें।
दालचीनी की दो छोटी स्टिक और तीन लौंग एवं शहद स्‍वादानुसार। दालचीनी का काढा बनाने के लिए कप पानी में आधा चम्‍मच दालचीनी के पाउडर को लौंग के साथ उबालें। इसमें शहद मिलाकर बच्‍चों को पिलाएं। इस काढे से बच्‍चों में सर्दी जुकाम ठीक होगा।
आधा चम्‍मच घी, एक चुटकी काली मिर्च और अदरक का छोटा टुकडा, तुलसी की चार पत्तियां और चीनी। एक पैन लें और उसे गैस पर रख कर उसमें थोडा घी डालें। घी गर्म होने पर काली मिर्च, अदरक और तुलसी को कूटकर डाल दें। अब दो कप पानी और तीन चम्‍मच चीनी डालकर पानी को उबाल लें। आपका काढा तैयार है।

सर्दी जुकाम ठीक होगा इस काढ़े से-

इस काढ़े को बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होगी:

- 1 कप पानी (Water)

- 1 इंच अदरक (Ginger) का टुकड़ा, बारीक कटा हुआ

- लहसुन (Garlic) की 2 कलियां बारीक कटी हुई

- 1 दालचीनी स्टिक (Cinnamon)

- 1 बड़ा चम्मच शहद (Honey)

- 2-3 काली मिर्च (Black pepper)

- 2-3 तुलसी के पत्ते (Tulsi leaves)

सबसे पहले एक छोटे बर्तन में पानी उबालने के लिए रख दें। अदरक, लहसुन, दालचीनी स्टिक और काली मिर्च डालें। आँच को कम कर दें और 10-15 मिनट तक पकाएँ। इसके बाद मिश्रण में तुलसी के पत्ते और शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं। सॉसपैन को आंच से उतार लें और काढ़े को कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें। आप अपनी पसंद के आधार पर इस काढ़े को गर्म या ठंडा पी सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे दिन में दो बार, सुबह और शाम पीने की सलाह दी जाती है।
इस काढ़े में मौजूद अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। लहसुन भी एक शक्तिशाली प्रतिरक्षा बूस्टर है और इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो सर्दी और फ्लू के वायरस से लड़ने में मदद कर सकते हैं। दालचीनी में रोगाणुरोधी (antimicrobial) गुण होते हैं और बुखार को कम करने और गले में खराश को शांत करने में मदद कर सकते हैं। शहद एक प्राकृतिक खांसी दमनकारी है और गले में खराश को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। तुलसी के पत्ते अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और बुखार को कम करने में मदद कर सकते हैं।
इन सामग्रियों के अलावा, इस काढ़े में काली मिर्च भी होती है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण होते हैं। वे जमाव को साफ करने और श्वसन क्रिया को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं।
कुल मिलाकर, इस काढ़े का सेवन सर्दी और बुखार के उपचार में कई लाभ प्रदान कर सकता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, सूजन को कम करने, जमाव को साफ करने और सर्दी और बुखार के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए, यदि आप सर्दी या बुखार से पीड़ित हैं, तो इस काढ़े को आजमाएँ और अपने लिए लाभ देखें।
काढ़ा पीने से आप खांसी से छुटकारा पा सकते हैं।
काढ़े की खुराक आपके लिए जुकाम को कम करेगी।
बुखार में काढ़े की डोज फायदेमंद है।
इसे पीने से बहती नाक बंद हो जाएगी।
गले की खराश दूर करता है काढ़ा।
अक्सर लोगों की बुखार में भूख कम हो जाती है लेकिन काढ़ा पीने से आपका भोजन करने का मन करेगा।

हनी और लेमन टी (शहद वाली चाय)

कई रिसर्च इस बात का दावा करते हैं कि शहद सर्दी-जुकाम या खांसी के इलाज के लिए सबसे बेहतर विकल्प होता है। अगर आपको या आपके छोटे बच्चे को खांसी है, तो शहद वाली चाय (हनी टी) पीने से गले में खराश और खांसी से राहत पा सकते हैं। जुकाम के घरेलू उपचार में शहद को हमेशा अव्वल माना गया है।

कैसे बनाएं

एक कप हर्बल टी या गर्म पानी में 2 चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं और इसे दिन में एक या दो बार पीएं। ध्यान रखें कि इस चाय को एक साल की उम्र से छोटे बच्चों को न पिलाएं।

अनानास का जूस

आमतौर पर सर्दी-जुकाम होने पर खट्टे फल नहीं खाने चाहिए। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि भला अनानास का जूस क्यों पीना चाहिए। बता दें कि अनानास खांसी को बस दो दिनों में दूर कर सकता है, क्योंकि इसमें ब्रोमलेन की अच्छी मात्रा होती है। ब्रोमलेन एक एंजाइम है जो केवल अनानास के तने और फल में ही पाया जाता है। ऐसे में अनानास का जूस पीने पर गले में खराश और बलगम की समस्या से भी राहत मिलती है, तो जुकाम के घरेलू उपचार के तरीकों में एक बार अनानास के गुण भी जरूर आजमाएं

कैसे बनाएं


अनानास का छिलका हटाकर उसका जूस बनाकर पीएं या उसके 2 से 3 टुकड़े भी खा सकते हैं। दिन में तीन बार अनानास का जूस पीएं। ध्यान रखें कि अगर आप या आपका बच्चा खून पतला करने वाली दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, तो अनानास का सेवन न करें।

काली तुलसी और मसालों वाला काढ़ा

सदियों से सर्दियों के मौसम में होने वाले जुकाम के घरेलू उपचार के लिए काढ़े का इस्तेमाल होता चला आया है। काढ़ें में कई तरह के मसाले और जड़ी-बूटियां मिलाई जाती हैं, जो गले और फेफड़े के इंफेक्शन को दूर करने में मददगार होती हैं।

कैसे बनाएं

काढ़ें की मदद से जुकाम के घरेलू उपचार के लिए दो गिलास साफ पानी गर्म करें। जब यह उबलने लगें तब उसमें लौंग, काली मिर्च, इलायची और अदरक का पाउडर मिलाएं। इसके बाद इसमें स्वादानुसार गुड़ मिलाएं। थोड़ी देर बाद इसमें 5 से 6 काली तुलसी की पत्तियां डालें। उसके बाद चायपत्ती डाल कर उसमें दो बार उबाल आने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और हल्का गुनगुना रहने पर इस काढ़ें को पी लें।


कोई टिप्पणी नहीं: